कांग्रेस के पूर्व विधायक बेगलुरू से दिल्ली पहुंचे, सिंधिया से मिलकर भोपाल लौटेंगे, लेंगे BJP की सदस्यता

Edited By Jagdev Singh, Updated: 21 Mar, 2020 04:38 PM

cong mla reach delhi bengaluru meet scindia return bhopal bjp membership

मध्य प्रदेश के 22 पूर्व विधायक बेंगलुरु में 12 दिन से ठहरने के बाद शनिवार को चार्टर्ड प्लेन से दिल्ली पहुंचे। यहां वे ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर और विनय सहस्त्रबुद्धे से मुलाकात करेंगे। इनके आज ही भोपाल आने की संभावना है। रविवार को ये...

भोपाल: मध्य प्रदेश के 22 पूर्व विधायक बेंगलुरु में 12 दिन से ठहरने के बाद शनिवार को चार्टर्ड प्लेन से दिल्ली पहुंचे। यहां वे ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर और विनय सहस्त्रबुद्धे से मुलाकात करेंगे। इनके आज ही भोपाल आने की संभावना है। रविवार को ये लोग बीजेपी विधायक दल की बैठक में भाग ले सकते हैं, यहां उन्हें बीजेपी की सदस्यता दिलाए जाने की चर्चा है। 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद मध्य प्रदेश में 15 महीने पुरानी कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गई थी और शुक्रवार को कमलनाथ ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

बेंगलुरु में इस्तीफा देने वाले 18 विधायक सिंधिया समर्थक हैं, जबकि 4 ने सरकार से नाराज होकर इस्तीफा दिया था। इनमें ऐदल सिंह कंसाना और बिसाहूलाल दिग्विजय समर्थक माने जाते थे। हरदीप सिंह डंग और मनोज चौधरी किसी गुट के नहीं थे। इस्तीफा देने वाले 16 विधायक ग्वालियर-चंबल से हैं और इस क्षेत्र में सिंधिया का खासा प्रभाव है। उपचुनाव में सिंधिया के साथ ही यहां केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और शिवराज सिंह चौहान फैक्टर भी काम करेगा। कांग्रेस इस बार सिंधिया के बिना ही इन सीटों पर उपचुनाव में उतरेगी।

PunjabKesari

22 बागियों के इस्तीफे और 2 विधायकों के निधन से प्रदेश की 24 विधानसभा सीटों पर अब 6 महीने के अंदर उपचुनाव होंगे। यानी अब इन 22 का भविष्य उपचुनाव पर टिक गया है। संभवत: मई-जून में चुनाव आयोग उप चुनाव करा सकता है। इनके नतीजे तय करेंगे कि नई सरकार बहुमत में रहेगी या अस्थिरता के बीच झूलेगी।

वहीं ऐसा माना जा रहा था कि शनिवार को बीजेपी की बैठक बुलाकर विधायक दल का नेता चुन लिया जाएगा, लेकिन कोरोनावायरस के चलते बैठक सोमवार तक टाल दी गई। अब यह बैठक 23 मार्च को प्रस्तावित है। इसमें दिल्ली से पर्यवेक्षक के रूप में धर्मेंद्र प्रधान और प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे भोपाल आ सकते हैं। 25 मार्च को नवरात्र की घट स्थापना के साथ ही बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है।

वहीं कार्यवाहक मुख्यमंत्री कमलनाथ शनिवार को दिल्ली रवाना हो रहे हैं। वह यहां पर सोनिया गांधी से मिलेंगे और उन्हें मध्य प्रदेश के घटनाक्रम और सरकार के इस्तीफा देने की रिपोर्ट सौंपेंगे। सूत्र बताते हैं कि कार्यवाहक सीएम कमलनाथ 25 मार्च तक दिल्ली में ही रहेंगे। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कार्यकर्ताओं को कोरोना से जंग के लिए तैयार रहने और 22 मार्च को जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए जुट जाने को कहा। जब उनसे पूछा गया कि विधायक दल की बैठक होनी है, इसके बाद शपथ ग्रहण होनी है। इस पर शर्मा ने कहा- कि बाकी सब हो जाएगा, अगर जान है तो जहान है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!