कोरोना का गणेश चतुर्थी पर बुरा असर, मूर्तिकारों पर छाया रोजी-रोटी का संकट

Edited By Vikas kumar, Updated: 21 Aug, 2020 04:34 PM

corona has bad effect on ganesh chaturthi

कोरोना के कहर के चलते इस बार गणेश उत्सव मनाने पर ग्रहण लगता दिखाई दे रहा है। वहीं कोरोना के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए इस बार गणेश पंडाल लगाने की अनुमति नहीं दी गई है। सिर्फ छोटी मूर्ति...

रायसेन: कोरोना के कहर के चलते इस बार गणेश उत्सव मनाने पर ग्रहण लगता दिखाई दे रहा है। वहीं कोरोना के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए इस बार गणेश पंडाल लगाने की अनुमति नहीं दी गई है। सिर्फ छोटी मूर्तियां रखने की ही अनुमति दी गई है। इस फैसले से क्षेत्र के मूर्ति बनाने वाले सैकड़ों परिवारों के सामने अब आर्थिक संकट खड़ा हो गया है।

PunjabKesari, Corona

हर वर्ष धूमधाम से मनाया जाने वाला गणेश चतुर्थी का पर्व जिसे हिंदू धर्म के कई समुदाय पूरे देश में अपने-अपने तरीके से मनाते हैं। कई महीने पहले से ही इस पर्व के लिए तैयारियां शुरू होने लगती हैं। लेकिन इस बार कोरोना ने त्योहार पर सभी लोगों को घरों में कैद कर दिया। कोरोना के चलते कई त्योहार बेरंग हो गए है, वहीं धूमधाम से मनाए जाने वाले गणपति बप्पा के त्योहार की भी रौनक फीकी पड़ गई है। कोरोना का सबसे ज्यादा असर इस बार मूर्तिकारों पर देखा जा रहा है, जो हर साल गणेश उत्सव, नवरात्र जैसे त्योहारों का इंतजार करते हैं, ताकि कमाई कर अपने परिवार का पालन पोषण कर अपनी जीविका चला सकें। लेकिन इस साल कोराना का ग्रहण उनकी रोजी रोटी पर लग गया है। मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में भी कई महीनों पहले से ही गणेशोत्सव की तैयारियां शुरू हो जाती थी। लेकिन इस बार कोरोना के चलते सब कुछ फीका नजर आ रहा है। इस बार रायसेन की गलियों में कोराना के चलते गणपति बप्पा मोरया की गूंज नहीं सुनाई देगी। लोगों को अब अपने घर पर ही बप्पा की मूर्ती रखनी होगी। जिले में ऐसे सैकड़ों परिवार है जो मूर्ति बनाने का काम करते हैं।

PunjabKesari, Corona

मूर्तिकारों का कहना है कि वह साल की शुरुआत से ही मूर्ति बनाने के काम में लग जाते हैं। भगवान गणेश की एक मूर्ती करीब 15 हजार तक बिकती है। लेकिन इस बार कोरोना के चलते न तो मूर्तियां सही ढंग से बिक पा रही हैं और न ही उनका उचित दाम मिल रहा है। वहीं एक मूर्तिकार जगन्नाथ का कहना है कि इस बार मूर्तियों के ऑर्डर पहले जैसे नहीं आए। जिसके चलते हमें काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। कोरोना के खौफ के चलते मूर्तिकारों की रोजी रोटी भी अब मुश्किल में दिखाई दे रही है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!