MP में कोरोनावायरस का असर: 24 मार्च तक भोपाल लॉकडाउन, सीमाएं सील हुईं, कुल 9 जिले बंद किए गए

Edited By Jagdev Singh, Updated: 22 Mar, 2020 04:18 PM

coronavirus eff mp bhopal lockdown mar 24 borders seal total 9 distts close

मध्य प्रदेश में कोरोनावायरस के चलते स्थिति खराब होती जा रही है। एक पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद राजधानी भोपाल को 24 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है। शहर की सीमाएं सील कर दी गई हैं। इससे पहले प्रदेश के 8 जिलों जबलपुर, नरसिंहपुर, बालाघाट, सिवनी, रीवा,...

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोनावायरस के चलते स्थिति खराब होती जा रही है। एक पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद राजधानी भोपाल को 24 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है। शहर की सीमाएं सील कर दी गई हैं। इससे पहले प्रदेश के 8 जिलों जबलपुर, नरसिंहपुर, बालाघाट, सिवनी, रीवा, छिंदवाड़ा, ग्वालियर और बैतूल को लॉकडाउन किया गया था। प्रदेश के 9 जिले लॉकडाउन हो चुके हैं। रविवार सुबह भोपाल के राजाभोज एयरपोर्ट पर एयर इंडिया की फ्लाइट से दिल्ली से भोपाल आई एक युवती में कोरोनावायरस के प्रारंभिक लक्षण पाए गए। शुरुआती जांच के बाद युवती को जेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

वहीं विमान में युवती के आसपास बैठे 6 अन्य यात्रियों को भी आइसोलेट किया गया है। युवती की जांच के बाद पूरे प्लेन को सैनिटाइज किया गया। इसके चलते विमान ने करीब 45 मिनट की देरी से पुणे के लिए उड़ान भरी। भोपाल में कोरोना संदिग्ध मिलने के बाद कार्यवाहक मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश के मुख्य सचिव और डीजीपी से पूरे मामले की जानकारी ली है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को भोपाल को लॉकडाउन करने के चर्चा की है। रविवार शाम तक आदेश जारी हो सकता हैं। कमलनाथ ने कहा कि कोरोना से लोगों को बचाने के लिए किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए।

PunjabKesari

वहीं जबलपुर संभाग के नरसिंहपुर में 14 दिन का लॉकडाउन किया गया है। कलेक्टर दीपक सक्सेना ने बताया, ‘‘किसी भी व्यक्ति को अपने घर से निकलने की इजाजत नहीं होगी। जिले की सीमा में बाहरी लोगों का आना और यहां के लोगों के बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।’’ प्रदेश के कुछ जिलों में धारा 144 लागू है। वहीं, छतरपुर में भी एक युवक पर विदेश से वापस आने की जानकारी छिपाने के आरोप में केस दर्ज किया गया है। यहां के आलोक बनर्जी कुछ दिन पहले थाईलैंड से वापस आए थे। उन्हें सर्दी और बुखार है। आलोक के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। फिलहाल उन्हें घर में ही क्वारैंटाइन किया गया है। जयपुर की एक फैक्ट्री का मजदूर मुरैना पहुंचा, उसे संदिग्ध मान आइसोलेट किया गया। बताया जा रहा है कि जिस फैक्ट्री में मजदूर काम करता था, वहां कुछ दिन पहले इटली से इंजीनियर आए थे।

इसी बीच शहर में ऑस्ट्रिया से लौटे ऑर्थोपीडिक सर्जन डॉ. राकेश गुप्ता ने सेल्फ क्वारैंटाइन के बजाय नर्सिंग होम चालू कर मरीजों का इलाज शुरू कर दिया। इसकी जानकारी लगते ही एसडीएम आरएस वाकना के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर पहुंचकर डॉक्टर और परिजन से चर्चा की और डॉक्टर को घर में ही आइसोलेट किया। डॉक्टर की इस गंभीर लापरवाही पर उनके नर्सिंग होम से मरीजों की छुट्टी करवाकर सील कर दिया। वहीं, कलेक्टर प्रियंका दास ने डॉ. गुप्ता को दिए नोटिस में कहा कि जवाब संतोषप्रद न होने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। देश-विदेश से घूमकर आए जिलेभर के 19 लोगों को घर में ही आइसोलेट किया गया है।

शहर में रहने वाले एक अन्य डॉक्टर फैमिली ने भी खुद को ऐहतियात के तौर पर घर में ही आइसोलेट किया है। यह डॉक्टर फैमिली विदेश नहीं, सिर्फ देश में पर्यटक स्थलों पर पहुंचे थे। फिर भी उन्होंने ऐहतियातन 14 दिन के लिए अलग-थलग कर लिया है।

मध्य प्रदेश में अब तक कोरोना के पांच मामले सामने आ चुके हैं। जबलपुर में जो चार व्यक्ति कोरोना से संक्रमित पाए गए, उनमें से तीन एक ही परिवार के हैं। ये लोग हाल ही में दुबई से लौटे थे। इसके साथ ही एक छात्र जर्मनी से आया था। चारों को एक अस्पताल में आइसोलेशन में रखकर उनका इलाज किया जा रहा है। उनकी हालत स्थिर बताई गई। सभी की उम्र 45 साल से कम है। कोरोनावायरस फैल नहीं पाए, इसके लिए सभी ऐहतियातन उपाय युद्धस्तर पर किए जा रहे हैं। इसके साथ ही कोरोना से पीड़ित एक ही परिवार के तीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया। आरोप है कि इन्होंने विदेश से लौटने के बाद जानकारी छिपाने का प्रयास किया।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!