अब MP का सहकारिता विभाग बनेगा डिजिटल, लोगों को मिलेगी ये सुविधा

Edited By suman, Updated: 10 Feb, 2019 11:56 AM

digital plan will be set up by the cooperative department in mp

मध्यप्रदेश में सहकारिता विभाग ने लोगों का विश्वास बनाए रखने के लिए नया कदम उठाया है। नए साल की शुरूआत से ही सहकारिता विभाग ने कोशिश की है कि विभाग ने घोटालों और गड़बड़ियों से जो साख गंवाई थी। उसे कुछ हद तक वापस कमाया जा सके इसलिए सहकारिता विभाग ने...

भोपाल: मध्यप्रदेश में सहकारिता विभाग ने लोगों का विश्वास बनाए रखने के लिए नया कदम उठाया है। नए साल की शुरूआत से ही सहकारिता विभाग ने कोशिश की है कि विभाग ने घोटालों और गड़बड़ियों से जो साख गंवाई थी। उसे कुछ हद तक वापस कमाया जा सके इसलिए सहकारिता विभाग ने हाईकोर्ट की तर्ज पर डिजिटल प्लान अपनाया है।


PunjabKesari


सहकारिता विभाग पर दागों को मिटाने की कवायद शुरू
कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने और कर्जमाफी के आदेश के बाद सहकारिता विभाग में घोटालों और फर्जीवाड़ों की फाइलों पर से धूल हटना भी शुरू हो गई है। सहकारिता मंत्री गोविंद सिंह ने आरोप लगाए हैं कि 'पिछली सरकार में किसानों को कर्ज देने में करीब 2 हजार करोड़ का फर्जीवाड़ा हुआ है। ऐसे में सहकारिता विभाग पर लगे दागों को मिटाने के लिए विभाग ने पहल की और लोगों में कोई साख फिर से पाने के लिए डिजिटल प्लान बनाया है।' इसमें हाईकोर्ट की तर्ज पर सहकारिता विभाग घर बैठे ही लोगों को राइट टू इन्फॉर्मेशन (आरटीआई) की जानकारी उपलब्ध करवा रहा है।


PunjabKesari

सहकारिता विभाग किसी भी जानकारी के लिए आए आरटीआई आवेदन को विभाग पोर्टल पर अपलोड करता है, जिसके बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर जनरेट होता है। रजिस्ट्रेशन नंबर आरटीआई कर्ता के मोबाइल नबंर और ईमेल फर भेजा जाता है। रजिस्ट्रेशन नंबर से आरटीआई कर्ता कहीं भी बैठकर विभाग की वेबसाइट से सारी जानकारी ले सकता है। वेबसाइट पर कोई प्रकरण कितने दिन लेट हुआ है या प्रकरण में क्या अपडेट हुआ है कि जानकारी भी मैसेज के जरिए मिलेगी। साल 2018 में सहकारिता विभाग में कुल 435 आरटीआई लगी थी. इस साल एक जनवरी तक 21 आरटीआई फाइलें लगी है। 


PunjabKesari

लोगों को मिलेगा परेशानी से छुटकारा
नए साल से शुरू हुए इस नवाचार से सहकारिता विभाग अपनी पीठ थपथपा रहा है। सहकारिता विभाग के उपायुक्त विनोद सिंह ने कहा कि 'इससे न सिर्फ लोगों को सहुलियत मिलेगी। डाक से जानकारी भेजने में लोगों को होने वाली देरी से बचा जाएगा, बल्कि सिस्टम में पारदर्शिता भी आएगी'।  हालांकि सहकारिता मंत्री गोविंद सिंह का कहना है कि सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए यह प्लान शुरू किया गया है और धीरे-धीरे इसे और ठीक किया जाएगा।
 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!