MP का चुनाव हुआ हाईटेक, मोबाइल ऐप से मतदाता लेंगे एप्वांइटमेंट

Edited By suman, Updated: 27 Nov, 2018 05:57 PM

electorate will elect a voter with mobile app

मध्यप्रदेश विधानसभा के लिए कल होने वाले मतदान में उच्च तकनीक एवं मोबाइल एप्लीकेशन्स के माध्यम से महिलाओं, दिव्यांगों, किन्नरों और बुज़ुर्गों के लिए सुविधा पूर्वक मतदान करने के उपाय किये हैं। वहीं लक्ष्य निर्धारित किया है कि राज्य में कम से कम 80...

भोपाल: मध्यप्रदेश विधानसभा के लिए कल होने वाले मतदान में उच्च तकनीक एवं मोबाइल एप्लीकेशन्स के माध्यम से महिलाओं, दिव्यांगों, किन्नरों और बुज़ुर्गों के लिए सुविधा पूर्वक मतदान करने के उपाय किए हैं। वहीं लक्ष्य निर्धारित किया है कि राज्य में कम से कम 80 प्रतिशत लोग मतदान करें। राज्य में मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी एल कातांराव ने मीडिया को बताया कि सुगम्य पोटर्ल और क्यूलेस मोबाइल ऐप के माध्यम से लोगों को सुगम मतदान की सुविधाएं प्रदान की है। यही नहीं, राज्य में 4227 मॉडल मतदान केन्द्रों के अलावा 6172 ऐसे मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जिनमें मतदाताओं को लंबी कतारों में नहीं लगना होगा।


PunjabKesari

उन्हें बैंकों के काउंटरों की तर्ज पर टोकन प्रदान किए जाएंगे और उनका नंबर आने पर बिना कतार मतदान के लिए बुलाया जाएगा। तब तक वे प्रतीक्षालयों में आराम से बैठेंगे, जहां पेयजल एवं अन्य सुविधाएं रहेंगी। राव ने बताया कि राज्य में 159 मतदान केन्द्र ऐसे होंगे जिनका संचालन पूरी तरह से दिव्यांग कर्मियों के हाथों में होगा, जबकि 1947 मतदान केन्द्रों का संचालन पूर्ण रूप से महिला कर्मी करेंगी। दिव्यांग संचालित सर्वाधिक 18 मतदान केन्द्र ग्वालियर जिले में होंगे, जबकि सर्वाधिक 353 महिला संचालित मतदान केन्द्र जबलपुर जिले में हैं।

PunjabKesari


क्यूलेस यानी कतार रहित मतदान केन्द्रों में भोपाल मध्य विधानसभा क्षेत्र संख्या 153 के अंतर्गत दो मतदान केन्द्र ऐसे बनाए गए हैं। जहां मतदान के लिए मतदाता क्यूलेस ऐप के माध्यम से ऑनलाइन मतदान का टोकन ले सकेंगे। आधे -आधे घंटे के स्लॉट में 30 -30 मतदाताओं को उनकी पसंद के समय वोट डालने की सुविधा होगी और अगर वे निर्धारित समय पर पहुंच नहीं सके, तो उन्हें साधारण टोकन लेकर मतदान करना होगा। इससे शहरी अभिजात्य वर्ग के मतदाताओं को सुविधा होगी। दिव्यांगों, गर्भवती महिलाओं, शिशुओं को दुग्धपान कराने वाली माताओं और 80 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्गों को मतदान में कतार में नहीं लगाया जाएगा।

PunjabKesari

उन्हें प्राथमिकता से मतदान करने की छूट दी जाएगी। निर्वाचन अधिकारी के अनुसार इस बार मध्यप्रदेश में करीब साढ़े तीन लाख दिव्यांग और करीब दो लाख गर्भवती महिला मतदाता हैं। बुजुर्ग मतदाताओं के लिए घर से लाने एवं वापस छोड़ने की व्यवस्था के लिए 75 हजार स्वयंसेवियों को लगाया गया है। मध्यप्रदेश में कुल 65 हजार 367 मतदान केन्द्र और 26 सहायक मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं, जबकि 2013 में करीब 53 हजार मतदान केन्द्र थे। इनमें मतदान कराने के लिए तीन लाख 782 कर्मचारियों अधिकारियों की तैनाती की गयी है। जिनमें 45 हजार 904 महिलाएं शामिल हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!