रतलाम में BJP राष्ट्रवाद के भरोसे तो कांग्रेस को परंपरागत मतदाताओं का भरोसा

Edited By suman, Updated: 15 May, 2019 11:05 AM

if the bjp is confident of nationalism in ratlam

मध्यप्रदेश की रतलाम संसदीय सीट पर बीजेपी जहां राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा के सहारे चुनावी वैतरणी पार करने के फेर में है, वहीं कांग्रेस अपनी गढ़ कही जाने वाली इस सीट पर अपने परंपरागत मतदाताओं के भरोसे है। हालांकि गुजरात से सटी आदिवासीबहुल इस सीट...

रतलाम: मध्यप्रदेश की रतलाम संसदीय सीट पर बीजेपी जहां राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा के सहारे चुनावी वैतरणी पार करने के फेर में है, वहीं कांग्रेस अपनी गढ़ कही जाने वाली इस सीट पर अपने परंपरागत मतदाताओं के भरोसे है। हालांकि गुजरात से सटी आदिवासीबहुल इस सीट पर अब भी विकास की कमी ही मूल मुद्दा है। रोजगार का अभाव, रुढ़िवादिता, पेयजल का संकट और स्थानीय आदिवासियों का मध्यप्रदेश के अलावा गुजरात के नजदीकी शहरी क्षेत्रों की ओर पलायन के लिए भी ये क्षेत्र चर्चाओं में बना रहता है। कांग्रेस का गढ़ कही जाने वाली इस सीट पर इस बार पार्टी की प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया का मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी गुमान सिंह डामोर से हो रहा है। इनके समेत इस सीट पर कुल नौ प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। प्रचार के आखिरी सप्ताह में भीषण गर्मी के बीच प्रत्याशियों और पाटिर्यों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

PunjabKesari


इन दिग्गजों  ने की सभाएं
मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए स्टार प्रचारकों की आमसभाएं और मतदाताओं से घर घर जाकर संपर्क की रणनीति पर काम किया जा रहा है। भाजपा प्रत्याशी डामोर आंतकवाद के खिलाफ की गई सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक, राष्ट्रवाद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर अपना चुनावी अभियान चला रहे हैं, तो कांग्रेस प्रत्याशी भूरिया परंपरागत तरीकों से प्रचार में जुटे हैं। भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रतलाम में एक सभा को संबोधित कर चुके हैं, तो वहीं उनकी इस सभा के कुछ ही घंटों बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में समर्थन मांग चुकी हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री कमलनाथ और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने-अपने दलों के प्रत्याशियों के लिए यहां जोर-शोर से प्रचार में जुटे हैं। रतलाम-झाबुआ संसदीय सीट में तीन जिलों के कुल आठ विधानसभा क्षेत्र आते हैं। रतलाम जिले की रतलाम सिटी, रतलाम ग्रामीण और सैलाना, झाबुआ जिले की झाबुआ, थांदला और पेटलावद तथा अलीराजपुर जिले की अलीराजपुर और जोबट सीटें इस संसदीय क्षेत्र में शामिल है।
 

PunjabKesari
 

वर्तमान में इनमें से पांच सीटों पर कांग्रेस और तीन पर भाजपा का कब्जा है। इस संसदीय क्षेत्र में कुल 18 लाख 36 हजार 833 मतदाता हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने इस सीट पर एक लाख आठ हजार 447 वोटों से जीत हासिल की थी, लेकिन महज एक साल के बाद भाजपा सांसद दिलीपसिंह भूरिया के निधन के बाद हुए उपचुनाव में कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया इस सीट पर काबिज हो गए। रतलाम-झाबुआ संसदीय सीट आजादी के बाद से ही कांग्रेस की परंपरागत सीट मानी जाती रही है। कांतिलाल भूरिया लंबे समय से यहां का प्रतिनिधित्व कर रहे है। अब तक हुए तमाम लोकसभा चुनावों में से केवल दो बार यहां गैर- कांग्रेसी प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है। इस सीट पर 19 मई को मतदान होना है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!