किसानों के सम्मान में मासूम बच्ची ने बनाई पेंटिंग, कड़कड़ाती ठंड में जबलपुर में पदयात्रा

Edited By meena, Updated: 17 Dec, 2020 06:11 PM

in honor of farmers in indore innocent child walks in the field

दिल्ली में कृषि बिल को लेकर किसान विरोध प्रदर्शन में जुटे हुए हैं लगातार इस मुद्दे पर सियासत भी तेज है। कई वार्ता होने के बावजूद भी किसान वहां से हिलने को तैयार नहीं है। उनका साफ कहना है कि जब तक कानून रद्द नहीं होंगे, हम यहां से वापस नहीं जाने वाले...

जबलपुर/ इंदौर(विवेक तिवारी): दिल्ली में कृषि बिल को लेकर किसान विरोध प्रदर्शन में जुटे हुए हैं लगातार इस मुद्दे पर सियासत भी तेज है। कई वार्ता होने के बावजूद भी किसान वहां से हिलने को तैयार नहीं है। उनका साफ कहना है कि जब तक कानून रद्द नहीं होंगे, हम यहां से वापस नहीं जाने वाले इस बीच देशभर के किसानों का साथ भी उनको मिलने लगा है तो अब उनके समर्थन में मध्यप्रदेश के इंदौर की एक मासूम बच्ची भी सामने आई है जिसने पेंटिंग के जरिए किसानों का समर्थन किया है। इंदौर के ओम विहार कॉलोनी की निवासी समृद्धि वर्मा जो कि महज अभी 7 साल की है उसने किसान की पेंटिंग बनाई है जिसमें किसान हाथ में फसल लिए हुए हैं और बकायदा उसने यह पेंटिंग पब्लिक डोमेन में शेयर भी की है।

PunjabKesari

समृद्धि वर्मा लगातार टेलीविजन चैनलों पर किसान आंदोलन को देख रही है यह देखते हुए उसके मन में एक कल्पना सामने आई और उसने उस कल्पना को पेंटिंग के रूप में आकार दे दिया समृद्धि के पिता मनोज वर्मा और माता राखी वर्मा बताती हैं कि समृद्धि को बचपन से ही पेंटिंग बनाने का शौक है और शुरू से वह अलग-अलग मुद्दों पर पेंटिंग बनाती रही है। शुरू से ही इसका आई क्यू लेवल बहुत अच्छा रहा है। अब जब वह टेलीविजन चैनलों पर शायद किसानों का आंदोलन देख रही है तो किसानों के सपोर्ट में उसने यह पेंटिंग बनाई है। जाहिर सी बात है कड़कड़ाती ठंड में जब किसान आंदोलन करने में लगे हुए हैं तो एक बच्ची का सपोर्ट उनके जोश को हाई जरूर करता है। समृद्धि अभी पहली क्लास में ही पड़ रही है लेकिन उसके विचार बहुत ऊंचे हैं तभी तो उसने अन्नदाता को इंदौर से बैठकर ही सपोर्ट किया

PunjabKesari

आंदोलन के अलग-अलग रंग
7 साल की मासूम समृद्धि ने पोस्टर के जरिए किसानों के लिए सपोर्ट में हाथ उठा दिए लेकिन सियासत में अब इसके अलग-अलग मायने और रंग देखने को मिल रहे हैं। दिल्ली पर प्रदर्शन कर रहे किसानों को सियासतदान किसान मानने को ही तैयार नहीं है। उनको तो विपक्षी मानकर खिलाफत ही की जा रही है तो मध्य प्रदेश की राजनीति में किसानों को कृषि कानून समझाने के लिए जिले जिले में किसान सम्मेलन आयोजित किए जा रहे हैं।

PunjabKesari

जाहिर सी बात है कि सियासत के रंगों के बीच किसानों को किसी तरह से यह बताना जरूरी है कि यह कानून कितने वाजिब है और आपके लिए कितने हितकारी हैं। इस एजेंडे को लेकर मध्य प्रदेश सरकार जुटी हुई है लेकिन सवाल यही उठता है कि जिस तरह से दिल्ली में किसानों ने डेरा डाला है। वहां पर अनेक वार्ता विफल हुई है। उसे आने वाले वक्त में क्या तस्वीर बनेगी और धीरे-धीरे जो किसान आंदोलन की चिंगारी मध्यप्रदेश में भी पनप रही है। उसको यहीं पर दबा दिया जाएगा या यह चिंगारी आग बनकर उभरेगी। जाहिर सी बात है वक्त के दहलीज में और भी रंग इसी पोस्टर की तरह देखने को मिलेंगे।

PunjabKesari

जबलपुर में पदयात्रा के जुदा रंग
इंदौर में मासूम बच्ची ने पोस्टर के जरिए किसानों का समर्थन किया तो जबलपुर में किसान नेता पद यात्रा के जरिए दिल्ली में बैठे किसानों का सपोर्ट करने के लिए सड़क पर उतर गए हैं। ये  किसान नेता कार्यकर्ताओं के साथ कड़कड़ाती ठंड के बीच और ऐसे दौर में जब की मौसम विपरीत चल रहा है। बारिश भी हो रही है उस दौरान किसानों के सपोर्ट में लगातार जबलपुर के कोने-कोने से पैदल यात्रा करके जबलपुर की ओर मार्च कर रहे हैं। किसान नेता दुर्गेश पटेल कहते हैं कि जब तक यह कृषि कानून वापस नहीं लिया जाएगा तब तक इसी तरह से पदयात्रा अलग-अलग इलाकों में निकाली जाएगी और दिल्ली में बैठे किसानों का सपोर्ट किया जाएगा। आने वाले वक्त में हम दिल्ली की ओर भी कुछ कर सकते हैं। किसान नेता दुर्गेश पटेल ने ये भी कहा आज अडानी अम्बानी की नौकरी के लिये किसानों को मजबूर किया जा रहा है ये बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!