MP में कुपोषण पर सरकार के दावे खोखले, सामने आया चौंकाने वाला मामला

Edited By suman, Updated: 07 Feb, 2019 04:44 PM

in the mp pole of open health facilities

सरकार भले ही प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का ढोल पीटती रही हो, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है। इंदौर में ऐसा मामला सामने आया है, जिससे स्वास्थ्य सुविधाओं की पोल खोलकर रख दी है। शहर में डेढ़ साल की एक अतिकुपोषित बच्ची मिली है, जिसका वजन चार...

इंदौर: सरकार भले ही प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का ढोल पीटती रही हो, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है। इंदौर में ऐसा मामला सामने आया है, जिससे स्वास्थ्य सुविधाओं की पोल खोलकर रख दी है। शहर में डेढ़ साल की एक अतिकुपोषित बच्ची मिली है, जिसका वजन चार किलो है। जबकि उम्र के हिसाब से उसका वजन 9-11 किलो होना चाहिए। चाइल्ड लाइन ने बच्ची को चाचा नेहरू अस्पताल में भर्ती करवाया है।

PunjabKesari

 

जानकारी के अनुसार बच्ची को पहले भी पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) में भर्ती कराया गया था। लेकिन इसके बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने कोई फॉलोअप नहीं लिया। जबकि उन्हें चार बार फॉलोअप लेना चाहिए था।  
 

PunjabKesari

 

महिला एवं बाल विकास विभाग पर सवाल
चाइल्ड लाइन के जितेंद्र परमार ने बताया कि हम सुबह वहां से गुजर रहे थे, तभी हमारी नजर बच्ची पर पड़ी। उसके माता-पिता ने बताया कि उसे 2-14 अगस्त तक चाचा नेहरू के एनआरसी में भर्ती करवाया गया था। मामला सामने आने के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग पर सवाल खड़े हो रहे हैं। जब बच्ची इतनी कुपोषित है तो उसका फॉलोअप क्यों नहीं लिया गया? 


PunjabKesari

 

अस्पतालों में भी बरती जा रही लापरवाही
वहीं, जिला कार्यक्रम अधिकारी रजनीश सिन्हा ने बताया कि बच्ची को पहले भी एनआरसी में भर्ती करवाया गया था। बाद में उसके माता-पिता ने उसे भर्ती करवाने से मना कर दिया। वे बच्ची का इलाज निजी डॉक्टर से करवा रहे हैं। जिला अस्पतालों में एनआरसी स्थापित नहीं है, लेकिन यहां के रिकॉर्ड देखें को बच्चों का फालोअप ठीक से नहीं होता है। इसका औसत 60-65 प्रतिशत है। स्वास्थ्य विभाग चार बार फालोअप को महत्वपूर्ण मानता है।

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!