MP चुनाव के बारे में कुछ रोचक तथ्य, जो जानना है जरूरी

Edited By suman, Updated: 29 Nov, 2018 02:59 PM

know that some of the rotating facts of the election

MP में 28 नबंवर को लोकतंत्र का महापर्व मनाया गया। इस दौरान बुजुर्गों से लेकर युवाओं ने इस पर्व में अपने मत की आहूति दी। इसके अलावा कई जगह चुनाव का बहिष्कार भी हुआ। वहीं, इस बार चुनाव को लेकर कुछ रोचक बातें भी सामने आईं। आइए जानते हैं...

भोपाल:  MP में 28 नबंवर को लोकतंत्र का महापर्व मनाया गया। इस दौरान बुजुर्गों से लेकर युवाओं ने इस पर्व में अपने मत की आहूति दी। इसके अलावा कई जगह चुनाव का बहिष्कार भी हुआ। वहीं, इस बार चुनाव को लेकर कुछ रोचक बातें भी सामने आईं। आइए जानते हैं...


PunjabKesari

कोई भी डकैत मैदान में नहीं
पिछले तीन दशक में ऐसा पहली बार हुआ, जब कोई डकैत या पूर्व डकैत सियासी रणभूमि में नहीं उतरे। हालांकि दो पूर्व डकैत मलखान सिंह और मोहर सिंह भिंड जिले के दो प्रत्याशियों के समर्थन में जुटे थे। ये दोनों ही मेहगांव से कांग्रेस प्रत्याशी ओपी भदौरिया और भिंड से बीजेपी के चैधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी के समर्थन में प्रचार कर रहे थे। 

PunjabKesari

दो सीट से लड़ रहे हैं
पिछले विधानसभा चुनाव में शिवराज सिंह चौहान एकमात्र प्रत्याशी थे, जो दो सीटों विदिशा और बुधनी से चुनावी मैदान में उतरे थे। इस बार बीजेपी के बागी रामकृष्ण कुसमारिया दो सीटों से मैदान में उतरने वाले एकमात्र प्रत्याशी हैं। 

PunjabKesari

मैदान में मूकबधिर
इस बार प्रदेश के चुनावी समर में एक मूक-बधिर प्रत्याशी भी मैदान में हैं। देश की राजनीति में शायद ऐसा पहली बार हुआ कि विधानसभा चुनाव में कोई मूक-बधिर मैदान में उतरा। बता दें कि सतना से मूकबधिर सुदीप शुक्ला ने प्रदेश की सतना विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ा।

PunjabKesari

किन्नर भी उतरे चुनावी मैदान में...
2018 विधानसभा चुनाव में कई किन्नर भी मैदान में उतरे हैं। इनमें पूर्व किन्‍नर विधायक शबनम मौसी, मुरैना की अंबाह, अनूपपुर की कोतमा, शहडोल की जयसिंहनगर, दमोह, होशंगाबाद, इंदौर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक दो और अन्य कुछ विधानसभाओं में किन्नर प्रत्याशी भी मैदान में हैं।

PunjabKesari

साधु-संतो ने भी किया ऐलान
कथावाचक देवकी नंदन ठाकुर ने सर्व समाज कल्याण पार्टी का ऐलान करते हुए छह सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे।

PunjabKesari

वहीं, कंप्यूटर बाबा ने पिछले दिनों बीजेपी का साथ छोड़ कांग्रेस का समर्थन देने का ऐलान किया था। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!