MP Election: जानिए किस पार्टी के प्रत्याशियों पर है सबसे ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज

Edited By suman, Updated: 25 Nov, 2018 04:04 PM

know which party candidates have the most criminal cases

मध्यप्रदेश में इस वर्ष 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में पिछले चुनाव की तुलना में एक फीसदी ज्यादा प्रत्याशियों ने खुद पर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए आपराधिक पृष्ठभूमि वाले सर्वाधिक 48 फीसदी प्रत्याशियों पर...

भोपाल: मध्यप्रदेश में इस साल 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में पिछले चुनाव की तुलना में एक फीसदी ज्यादा प्रत्याशियों ने खुद पर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए आपराधिक पृष्ठभूमि वाले सर्वाधिक 48 फीसदी प्रत्याशियों पर दांव लगाया है। वहीं BJP में ये संख्या करीब 30 फीसदी है।

PunjabKesari
आपराधिक मामले घोषित करने वाले सबसे कम प्रत्याशी बहुजन समाज पार्टी के हैं। मध्यप्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने इस बारे में विश्लेषण के बाद आंकड़े जारी किए हैं। संस्था ने चुनाव के लिए दो हजार 716 उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्लेषण किया है। संस्था के मुताबिक इनमें से कुल 464 उम्मीदवारों (17 फीसदी) ने खुद पर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। ये आंकड़ा वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव से एक फीसदी ज्यादा है।

PunjabKesari

295 उम्मीदवारों (11 प्रतिशत) ने खुद पर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। आंकड़ों के अनुसार 15 उम्मीदवारों ने खुद पर हत्या संबंधित मामले घोषित किए हैं। इनमें प्रदेश सरकार के मंत्री लाल सिंह आर्य और कांग्रेस प्रत्याशी अरुणोदय चौबे का नाम भी शामिल है। 20 उम्मीदवारों ने स्वयं पर महिलाओं के खिलाफ होने वाले अत्यचार संबंधित मामले घोषित किए हैं। जबलपुर उत्तर से निर्दलीय प्रत्याशी संजू ठाकुर पर सबसे ज्यादा गंभीर मामले (30) दर्ज हैं।
 

PunjabKesari

इस सूची में समाजवादी पार्टी प्रत्याशी कंकर मुंजारे, कांग्रेस प्रत्याशी विपिन वानखेड़े, स्वर्णिम भारत इंकलाब प्रत्याशी दीप पवार और जबलपुर पश्चिम से BJP प्रत्याशी हरेंद्र सिंह का नाम भी शामिल है। कांग्रेस के सर्वाधिक 223 में से 108 प्रत्याशियों (48 फीसदी) पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। BJP के 230 में से 65 (30 फीसदी), आम आदमी पार्ची के 206 में से 43 (21 फीसदी) और बसपा के 214 में से 37 (17 फीसदी) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। कांग्रेस के ही 55 उम्मीदवारों (25 प्रतिशत) पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। BJP में ये संख्या 38 (17 प्रतिशत) है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!