अब नहीं कर सकेगा कोई पंखे से लटककर आत्महत्या, एंटी सुसाइड फैन को म‍िली मान्यता

Edited By meena, Updated: 07 Aug, 2019 12:03 PM

no body will not be able to commit suicide by fans hanging

जब इंसान जिंदगी से हार जाता है तो वह मौत का रास्ता अपनाता है। लेकिन अगर उस इंसान को कुछ देर के लिए रोक लिया जाए तो वह दोबारा खुदकुशी करने के बारे में अपना निर्णय बदल लेता है। इसलिए जबलपुर के एक डॉक्टर ने ऐसा पंखा बनाया है जिस पर लटक कर खुदकुशी करने...

जबलपुर: जब इंसान जिंदगी से हार जाता है तो वह मौत का रास्ता अपनाता है। लेकिन अगर उस इंसान को कुछ देर के लिए रोक लिया जाए तो वह दोबारा खुदकुशी करने के बारे में अपना निर्णय बदल लेता है। इसलिए जबलपुर के एक डॉक्टर ने ऐसा पंखा बनाया है जिस पर लटक कर खुदकुशी करने की कोशिश करने पर मौत नहीं होगी।

PunjabKesari

आत्महत्या करने के लिए लोगों को सबसे आसान तरीका सीलिंग फैन से लटककर जान देना लगता है, लेकिन अब ऐसा करना मुमकिन नहीं होगा। जबलपुर के हृदय रोग विशेषज्ञ और मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. आर. एस. शर्मा ने एक ऐसे यंत्र का आविष्कार किया है जिसे पंखे में लगाने से पंखे से लटकने वाले शख्स की मौत नहीं हो पाएगी।

PunjabKesari

फंदे पर झूलते ही पंखा नीचे आ जाएगा
डॉ. आर.एस. शर्मा के यंत्र को भारत सरकार के इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी एक्ट के तहत पेटेंट मिल गया है। एम्स नई दिल्ली से प्रदेश के पहले डीएम ऑडियोलॉजिस्ट डॉ. शर्मा ने करीब 6 साल पहले इस यंत्र को डिजाइन किया था जिसमें ऐसे फीचर मौजूद हैं कि सीलिंग फैन के सहारे फांसी पर झूलते ही पंखा नीचे आ जाएगा और फांसी लगाने वाले शख्स के पैर जमीन पर आ जाएंगे। इससे फांसी लगाने वाले शख्स के निर्णय को टाला जा सकता है।

PunjabKesari

आत्महत्या के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं
मध्य प्रदेश में आत्महत्या के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। जबलपुर जिले की बात करें तो रोजाना औसत 2 लोग आत्महत्या कर रहे हैं। आत्महत्या का सबसे प्रचलित तरीका फांसी है। हॉस्टल, घर, होटल के कमरे, खेतों में या फिर कहीं भी फांसी लगाकर आत्महत्या के मामले ज्यादा देखने को मिलते हैं। अब ऐसे में डॉक्टर शर्मा का आविष्कार आने वाले समय में कई लोगों को मौत के मुंह से बाहर ला सकता है।

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!