Edited By suman, Updated: 01 Sep, 2018 11:15 AM
जबलपुर से कटनी रेल लाइन पर विद्युत इंजन चलाने की परमिशन कमिश्नर रेल सेफ्टी ने दे दी है। करीब 90 किमी लंबी इस विद्युत रेल लाइन पर 90 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की स्वीकृति फिलहाल दी है। साथ ही हिदायत भी दी है कि इससे पहले ट्रैक पर अधूरा...
जबलपुर : जबलपुर से कटनी रेल लाइन पर विद्युत इंजन चलाने की परमिशन कमिश्नर रेल सेफ्टी ने दे दी है। करीब 90 किमी लंबी इस विद्युत रेल लाइन पर 90 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की स्वीकृति फिलहाल दी है। साथ ही हिदायत भी दी है कि इससे पहले ट्रैक पर अधूरा काम पूरा करें। जबलपुर-कटनी ट्रैक की अपलाइन में तो विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया गया है, लेकिन डाउन लाइन पर कटनी नार्थ, न्यू कटनी जंक्शन, जबलपुर यार्ड, निवार स्टेशन पर विद्युतीकरण का पेंचवर्क अभी बाकी है। रेल विद्युतीकरण विभाग ने इस काम को पूरा करने के लिए एक हफ्ते का समय मांगा है।
विद्युत इंजन के साथ सिर्फ कटनी से आ सकेंगी ट्रेनें
रेल विद्युत विभाग के अनुसार जबलपुर-कटनी रेल लाइन के विद्युतीकरण में जो पेंचवर्क बाकी है, उसे पूरा करने में कम से कम 7 दिन का वक्त लगेगा। यह वो कमियां हैं, जो सीआरएस के निरीक्षण के दौरान सामने आईं। जबलपुर रेल मंडल इस काम को तीन दिन में पूरा करने का जो दावा कर रहा था, वो पूरा नहीं हो सका है। सीआरएस की स्वीकृति मिलने के बाद पेंचवर्क पूरा करने की रफ्तार तेज हो गई है। मौजूदा हालात यह हैं कि कटनी से जबलपुर आने वाली ट्रेनों में विद्युत इंजन लगाया जा सकता है, लेकिन जबलपुर से जाने वाली ट्रेनों को अभी इंतजार करना होगा।