सरकार कर्जमाफी का ढिंढोरा पीटने में व्यस्त, यहां ठंड में ठिठुर रहे किसान

Edited By suman, Updated: 20 Jan, 2019 06:20 PM

the government is busy in levy of debt waiver

राज्य शासन ने उपार्जन की तिथि बढ़ाने का ऐलान कर दिया है, लेकिन उपार्जन केंद्रों पर चल रही अव्यवस्था को लेकर सरकार का कोई ध्यान नहीं है। केंद्रो पर खरीदी का काम बेहद धीमी गति से चल रहा है। जिसकी वजह से केंद्रो के बाहर किसानों की लाइन लगी है। किसानों...

भोपाल: राज्य शासन ने उपार्जन की तिथि बढ़ाने का ऐलान कर दिया है, लेकिन उपार्जन केंद्रों पर चल रही अव्यवस्था को लेकर सरकार का कोई ध्यान नहीं है। केंद्रो पर खरीदी का काम बेहद धीमी गति से चल रहा है। जिसकी वजह से केंद्रो के बाहर किसानों की लाइन लगी है। किसानों की वजह से ही सत्ता परिवर्तन के हालात बने। बदले हालात में सबसे ज्यादा तकलीफ किसानों को ही झेलनी पड़ रही है। सत्ता में आते ही सरकार कर्जमाफी में जुट गई, अभी तक किसी किसान के खाते में चवन्नी नहीं पहुंची, लेकिन किसान अपने उपज बेचने के लिए एक-एक हफ्ते से खरीद केंद्रों के बाहर ढेरा डाले हुए हैं। सर्दी की रातों खुले आसमान के नीचे काटने को मजबूर है। खास बात यह है कि कर्जमाफी से उत्साहित सरकार का किसानों की इस समस्या की ओर कोई ध्यान नहीं है। प्रदेश में ज्यादातर जिलों में किसान खरीद केंद्रों के बाहर अपनी उपज के साथ डेरा डाले हुए हैं। किसानों का आरोप है कि उनकी उपज को नहीं तोला जा रहा है। सांठगांठ के जरिए व्यापारियों की फसल तोली जा रही है।

 

PunjabKesari


10 दिन से ठिठुर रहे किसान
खरीदी का काम खाद्य विभाग द्वारा किया जा रहा है। खरीदी के नाम चल रही मिलीभगत से शिवपुरी जिले के किसान सबसे ज्यादा परेशान हैं। खाद्य मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर तोमर के प्रभार वाला जिला शिवपुरी है। यहां सहकारी सोसायटियों के बाहर किसान 10-10 दिन से डेरा डाले हुए हैं। किसानों का आरोप है कि जिले की लालगढ़ सोसायटियों पर व्यापारियों का माल तोला जा रहा है। जबकि किसानों के लिए लगााए गए कांटों पर लेबर ही नहीं लगाई गई है। इस संबंध में शिवपुरी कलेक्टर अनुग्रह पी से भी शिकायत की जा चुकी है, लेकिन व्यवस्था बहाल करने में कलेक्टर भी नाकाम रही हैं।

PunjabKesari

 

खरीद केंद्र पर पकड़ा फर्जीवाड़ा
भावांतर समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र बैराड़ में प्रशासन की छापेमारी के दौरान फर्जी तरीके से उड़द बेचे जाने का मामला सामने आया है। गुरुवार दोपहर पोहरी एसडीएम मुकेश सिंह, नायब तहसीलदार और टीम के साथ पहुंचे। यहां फसल बेचने आए किसानों के दस्तावेजों की पड़ताल की तो फर्जीवाड़ा सामने आया। एक किसान के पंजीयन में दर्ज दस्तावेजों की जब पड़ताल की गई तो खसरे में किसान के नाम जमीन ही नहीं निकली। जबकि उक्त किसान ने पांच अलग-अलग स्थानों पर भूमि दशार्ते हुए पंजीयन कराया और यहां उड़द बेचने आया था। खरीद केंद्रों पर मिलीभगत से वह अलग-अलग केंद्रों पर फसल बेच रहा था। व्यापारियों की मिलीभगत से उपार्जन केेंद्रों पर खरीदी हो रही है। सरकार को किसानों की समस्या से कोई मतलब नहीं है। अभी तक सरकार का कोई प्रतिनिधि किसानों के बीच नहीं पहुंचा। 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!