सजायाफ्ता कैदी को मिला काल कोठरी की जगह दो कमरों का नया-नवेला घर, जानिए कैसे

Edited By kamal, Updated: 10 Sep, 2018 02:57 PM

the new new house of two rooms instead of the convicted prisoner

मध्यप्रदेश में अब एक नई शुरूआत की गई है, जिसमें कैदी बरसों पुरानी तंग काल कोठरी की जगह दो कमरों का नया-नवेला घर में अपने परिवार के साथ रहने का सुख भोग सकता हैं। इतना ही नही इसके साथ दिन भर बाहर काम करने की स्वतंत्रता भी है। जी हां हम बात कर रहे है...

इंदौर : मध्यप्रदेश में अब एक नई शुरूआत की गई है, जिसमें कैदी बरसों पुरानी तंग काल कोठरी की जगह दो कमरों का नया-नवेला घर में अपने परिवार के साथ रहने का सुख भोग सकता हैं। इतना ही नही इसके साथ दिन भर बाहर काम करने की स्वतंत्रता भी है। जी हां हम बात कर रहे है खुली जेल की, यहां सजायाफ्ता कैदियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के मकसद के तहत यह योजना शुरू की गई है।
PunjabKesari
इंदौर की जिला जेल के पास हाल ही में शुरू की गयी खुली जेल को आधिकारिक तौर पर "देवी अहिल्याबाई खुली कॉलोनी" नाम दिया गया है। फिलहाल इसमें 10 विवाहित कैदियों को स्वतंत्र अपार्टमेंट दिये गये हैं। इन्हीं में से एक अपार्टमेंट में भूपेंद्र सिंह (45) ने रविवार से अपनी गृहस्थी बसायी है। मध्यप्रदेश के शाजापुर कस्बे के इस निवासी को पारिवारिक विवाद में एक युवक की हत्या के वर्ष 1996 के मामले में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद उन्हें उम्रकैद की सजा सुनायी गयी थी। पिछले साढ़े बारह साल के दौरान वह सूबे की अलग-अलग जेलों में बंद रहे हैं। 
PunjabKesari
उन्होंने बताया कि उम्रकैद की मेरी सजा पूरी होने में फिलहाल कुछ समय बाकी है। लेकिन खुली जेल में आने के बाद मुझे लग रहा है कि मेरी अभी से रिहाई हो गयी है। मुझे अपने जुर्म पर पछतावा है और अब मैं आम नागरिक की तरह जीवन बिताना चाहता हूं। सिंह ने बताया कि चूंकि खुली जेल में रहने के कारण मुझे बाहर काम करने की आजादी भी है। लिहाजा मैं शहर में चाय-नाश्ते की दुकान खोलने की तैयारी कर रहा हूं। 
PunjabKesari
खुली जेल में उनकी पत्नी सीमा (35) भी उनके साथ रह रही हैं। इस दम्पति के दो बेटे हैं जो इंदौर से बाहर पढ़ रहे हैं। अगले शैक्षणिक सत्र से उनका दाखिला किसी स्थानीय स्कूल में कराया जायेगा और वे भी अपने माता-पिता के साथ खुली जेल में रह सकेंगे। सीमा ने कहा कि मैं अपने पति से बरसों दूर रही हूं और अपने दोनों बेटों की परवरिश की है। लेकिन हम खुश हैं कि हमारा परिवार अब साथ रह सकेगा।

इस बीच, जिला और सत्र न्यायाधीश राजीव कुमार श्रीवास्तव ने खुली जेल के प्रयोग को सराहा है। उन्होंने कहा कि कई बार ऐसा होता है कि क्षणिक आवेग के कारण लोग गंभीर अपराध कर बैठते हैं। ऐसे लोग जब सजा के दौरान लम्बे समय तक सामान्य जेलों में बंद रहते हैं, तो उनके मन में सामाजिक तंत्र से बगावत करने और अन्य नकारात्मक भावनाएं घर कर जाती हैं। इन लोगों को नकारात्मक भावनाओं से बचाकर उनकी सामाजिक बहाली के लिये खुली जेल का प्रयोग सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। श्रीवास्तव ने कहा कि खुली जेल में सजा पूरी करने के बाद जब कैदी रिहा होंगे, तो वे समाज को और समाज उनको बेहतर तरीके से अपना सकेगा।

जिला जेल की प्रशासकीय निगरानी में शुरू की गई खुली जेल—चतुर्वेदी
खुली जेल जिला जेल की प्रशासकीय निगरानी में शुरू की गयी है। जिला जेल की अधीक्षक अदिति चतुर्वेदी ने बताया कि उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक प्रदेश में खुली जेलों का प्रयोग शुरू किया गया है। इन जेलों में अच्छे बर्ताव वाले उन कैदियों को रखा जाता है जिन्हें गंभीर अपराधों में उम्रकैद की सजा सुनायी गयी हो और इस दंड की अवधि एक से दो साल में खत्म होने वाली हो। उन्होंने बताया कि खुली जेल में रहने वाले सभी कैदी सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक इस परिसर के बाहर काम कर सकते हैं। लेकिन इस दौरान उन्हें शहर की सीमा लांघने की इजाजत नहीं है।

चतुर्वेदी ने बताया कि जेल प्रशासन ने पूरी कोशिश की है कि खुली जेल का माहौल इसके नाम के मुताबिक रहे। फिर भी इसमें रहने वाले कैदियों और उनके परिवार की सुरक्षा के लिये तीन प्रहरियों की तैनाती की गयी है। ये प्रहरी जेल में आने-जाने वाले लोगों का पूरा रिकॉर्ड रखेंगे। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!