ऑक्सीजन न मिलने पर मरीज़ ने तड़प-तड़पकर तोड़ा दम

Edited By suman, Updated: 31 Aug, 2018 04:00 PM

the patient has not broken the oxygen cylinder

जयारोग्य अस्पताल में भर्ती टीबी मरीज को एमडीआर टीबी सेंटर में रेफर किया गया। परिजन ऑक्सीजन सिलेंडर को लादकर मरीज को स्ट्रेचर से एमडीआर सेंटर लेकर पहुंचे। सिलेंडर में गैस खत्म हो गई, मरीज के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर मांगा तो एमडीआर सेंटर में उपलब्ध नहीं...

ग्वालियर : जयारोग्य अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध न होने से टीबी के मरीज ने अपनी जान गंवा दी। जानकारी के अनुसार मरीज़ को एमडीआर टीबी सेंटर में रेफर किया गया। परिजन ऑक्सीजन सिलेंडर को लादकर मरीज को स्ट्रेचर से एमडीआर सेंटर लेकर पहुंचे। सिलेंडर में गैस खत्म हो गई, मरीज के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर मांगा तो एमडीआर सेंटर में उपलब्ध नहीं था। परिजन को 15 मिनट में सिलेंडर व्यवस्था करने की बात कही गई, लेकिन दो घंटे बाद सिलेंडर आया। नर्स को ऑक्सीजन सिलेंडर खोलना नहीं आया, जिस कारण तेजी से गैस निकली।
PunjabKesariयह देख नर्स सिलेंडर छोड़कर भाग गई। परिजन ने सिलेंडर के फटने के डर से उसे उठाकर बाहर फेंक दिया। डॉक्टर पहुंचे तब तक मरीज ऑक्सीजन न मिलने के कारण तड़प-तड़प कर दम तोड़ चुका था। परिजन ने इस मामले में अस्पताल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाया है। 36 वर्षीय संजीव गोस्वामी निवासी ग्राम टोला लहार जिला भिंड को 5 दिन पहले जयारोग्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जेएएच के सर्जरी विभाग में ऑपरेशन के जरिए मरीज के फेफड़ों से पानी निकाल दिया गया। इसके बाद मरीज को मेडिसिन विभाग में शिफ्ट किया गया।
PunjabKesariमरीज एमडीआर (गंभीर टीबी) का मरीज था, इसलिए उसे माधव डिस्पेंसरी के सामने बने एमडीआर सेंटर में रेफर कर दिया गया। डॉक्टरों ने हिदायत दी कि मरीज बिना ऑक्सीजन के नहीं रह सकता है, इसलिए सिलेंडर साथ लेकर जाना होगा। परिजन मरीज को स्ट्रेचर पर रखकर ऑक्सीजन सिलेंडर लादकर एमडीआर सेंटर तक पहुंचे। परिजन ने एमडीआर सेंटर में मरीज को भर्ती करा दिया, लेकिन कुछ समय बाद सिलेंडर में गैस खत्म हो गई। परिजन के अनुसार सेंटर में पदस्थ नर्स आशा से ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने की गुहार लगाई, लेकिन एक सिलेंडर मरीज को लगा हुआ था, जबकि दूसरे में गैस ही नहीं थी।


 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!