सिवनी में बाघ टी-21 की मौत कोरोना वायरस से नहीं हुई, अफवाहों पर लगी लगाम

Edited By Jagdev Singh, Updated: 09 Apr, 2020 01:41 PM

tiger t 21 did not die due to corona virus in seoni

जिला प्रशासन सिवनी और जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा जारी प्रेस नोट से सिवनी में बाघ की हुई मौत के कारणों का पता चला है जिसके बाद उन अफवाहों पर भी विराम लग गया है जिनमें चिंता जाहिर की जा रही थी कि कही सिवनी में बाघ टी -21 की मौत का कारण कहीं कोरोना तो...

सिवनी (काबिज खान): जिला प्रशासन सिवनी और जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा जारी  प्रेस नोट से सिवनी में बाघ की हुई मौत के कारणों का पता चला है जिसके बाद उन अफवाहों पर भी विराम लग गया है जिनमें चिंता जाहिर की जा रही थी कि कही सिवनी में बाघ टी -21 की मौत का कारण कहीं कोरोना तो नहीं है। उस समय दुनिया के सभी चिड़ियाघर और नेशनल पार्क सकते में आ गए थे जब अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में एक दिलचस्प मामला सामने आया था यहां रह रही चार साल की मादा टाइगर कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी। ब्रोंक्स चिड़ियाघर ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि आयोवा स्थित नेशनल वेटर्नरी सर्विस लैब के टेस्ट में मादा टाइगर को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

PunjabKesari

जब अमेरिका के चिड़ियाघर में टाइगर को कोरोना होने की खबर देश विदेश में सुर्खियां बन रही थी तब मध्यप्रदेश के पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी के कोर परिक्षेत्र कर्माझिरी के वनक्षेत्र के गश्ती के दौरान जलाशय के पास एक नर बाघ (टी-21) निस्तेज अवस्था में पाया गया था जिसे  इलाज के दौरान बाघ को पूर्ण निगरानी में रखा गया। निगरानी के उपरांत बाघ को किसी भी प्रकार से खांसते हुए नहीं देखा गया। लक्षणों से ऐसा प्रतीत हो रहा था कि बाघ को किसी प्रकार का इन्फेक्शन होने की संभावना है। उन्हीं लक्षणों के अनुसार हाथियों से डॉटिंग द्वारा बाघ का इलाज किया गया एवं बाघ को पूरी समय देखरेख में रखा गया है।

PunjabKesari

अप्रैल 2020 को प्रातः 9:00 बजे उसकी मृत्यु हो गई एनटीसीए के निर्देशानुसार उसका शव परीक्षण किया गया। पोस्टमाॅर्टम के दौरान जो मुख्य बातें सामने आई कि बाघ की आंतों का हेयर बाल की वजह से अवरुद्ध होना एवं पेट में बहुत सा मिट्टी वाला पानी पाया गया। इससे बाघ के अन्य अंग संक्रमित होना पाया गया। प्रारंभिक लक्षणों में बाघ को वायरल राइनो ट्रेकियाइटिस्ट होने की संभावना है। पोस्टमाॅर्टम से स्पष्ट हुआ कि आंतों के अवरुद्ध हो जाने की वजह से संक्रमण पूरे शरीर में फैल गया। जिसकी वजह से बाघ मृत्यु हो गई। 4 अप्रैल को नियमानुसार बाघ का शव दाह कर दिया गया हैं। वही जिला प्रशासन ने अपने प्रेस नोट में लिखा है कि स्पष्ठ किया जाता है कि बाघ में कोरोना संक्रमण के कोई भी लक्षण नहीं पाया गया है। आमजनों से अफवाह में ध्यान न देने की अपील की गई है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!