पर्यटन व स्वच्छता एक दूसरे के पूरक : आनंदीबेन

Edited By kamal, Updated: 19 Jul, 2018 07:46 PM

tourism and cleanliness complement each other anandaben

मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि पर्यटन व स्वच्छता एक दूसरे के पूरक हैं। खरगोन के दो दिवसीय दौरे की शुरुआत में एक समारोह में पटेल ने कहा कि मध्यप्रदेश में पर्यटन का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है और वह सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला...

खरगोन : मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि पर्यटन व स्वच्छता एक दूसरे के पूरक हैं। खरगोन के दो दिवसीय दौरे की शुरुआत में एक समारोह में पटेल ने कहा कि मध्यप्रदेश में पर्यटन का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है और वह सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला उद्योग भी है। कोई भी पर्यटन स्थल तभी लोकप्रिय होता है जब वहां स्वच्छता होती है। राज्यपाल ने खरगोन के राज्य स्तरीय जैव विविधता पुरस्कार प्राप्त आस्था ग्राम का अवलोकन कर दिव्यांग बच्चों से मुलाकात की।

उन्होंने वहां सघन वृक्षारोपण जंगल सफारी का बैलगाड़ी से लुत्फ भी उठाया। उन्होंने विभिन्न दिव्यांग बच्चों की शिक्षा के प्रति जिजीविषा और हुनर देख प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि दिव्यांग बच्चे सामान्य बच्चों की तरह व्यवहार कर रहे हैं तथा वह आत्मनिर्भर बनने के लिए सीख और सिखा रहे हैं। इसके उपरांत उन्होंने सर्किट हाउस में सामाजिक संगठनों, टीबी एसोसिएशन, किसानों, उत्कृष्ट विद्यार्थियों और भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों से मुलाकात की। पटेल ने सामाजिक संगठनों से अपील की कि वे टीबी से ग्रसित बच्चों को गोद ले कर उनके जीवन को बेहतर बनाएं. उन्होंने उन्नत किसानों से कहा कि यहां भी गुजरात के अहमदाबाद की तरह जैविक उत्पादों की साप्ताहिक प्रदर्शनी का आयोजन होना चाहिए ताकि अन्य किसान भी जैविक कृषि की तरफ उन्मुख हों।

उन्होंने खरगोन जिले के उन में आंगनवाड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा शासकीय छात्रावास का अवलोकन कर बच्चों को फल वितरित किए तथा गर्भवती महिलाओं से चर्चा की। उन्होंने गर्भवती महिलाओं को ताकीद दी कि शासन द्वारा उन्हें विभिन्न चरणों में प्रदान की जाने वाली राशि को वह सही तरीके से उपयोग लें ताकि स्वस्थ शिशु का प्रसव हो और उन्हें भी पर्याप्त पोषण मिल सके। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!