नारी शक्ति की अनोखी पहल, गांव में शराबबंदी के लिए बनाई गुलाब गैंग

Edited By ASHISH KUMAR, Updated: 17 Jan, 2019 07:01 PM

unique initiative of women power rose gang for alcoholism in the village

जिले के निवास विधानसभा के ग्राम महुआ में महिलाओं ने अपने शराबी पतियों की प्रताड़ना से तंग आकर एक समूह बनाया है। जो गुलाबी गैंग के नाम से मशहूर हो गया है। महिलाओं ने गांव में शराब पीने बेचने एवं अन्य तरीकों से...

मंडला: जिले के निवास विधानसभा के ग्राम महुआ में महिलाओं ने अपने शराबी पतियों की प्रताड़ना से तंग आकर एक समूह बनाया है। जो गुलाबी गैंग के नाम से मशहूर हो गया है। महिलाओं ने गांव में शराब पीने बेचने एवं अन्य तरीकों से शराब का सेवन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई व जुर्माना लगाने का फैसला लिया है।

PunjabKesari

नारी जब अपनी पर आ जाये तो अच्छे अच्छों की छुट्टी करा देती है। नारी शक्ति का यह उदाहरण निवास मुख्यालय से लगभग 15 किमी की दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत सतपहरी के पोषक ग्राम महुआ टोला का है। यहां महिलाओं ने संगठित हो शराब बंदी के लिए कमर कस ली हैं और संकल्प लिया है कि ग्राम में पूर्णतः शराब बंदी कराकर ही दम लेंगी। 

PunjabKesari

ग्राम महुआ टोला पर लगभग 350 की आबादी है। जिनमें से अनेक पुरुष आए दिन शराब पीकर ग्राम में उत्पात मचाते रहते थे। इतना ही नहीं घरों पर जाकर अपने परिजनों से झगड़ा करना, बर्तन उठाकर पटकना और घर वालों से गालीगलौज करना शराब के लिए घर का राशन बेचना आदि घटनाए आम हो चुकी थी।

PunjabKesari

इन सारी ज्यादतियों से दुखी महिलाओं ने पंचायत में पूर्णरूप से शराब बन्द करने का मुद्दा उठाया। यह खबर सारे गांव में आग की तरह फैल गई। देखते ही देखते ग्राम की महिलाओ ने एक संगठन बनाया और सभी ने सर्वसम्मति से फैसला लिया कि अगर कोई भी ग्राम में शराब बेचता या पीता नजर आया तो उससे पांच हजार रूपए जुर्माना लिया जायेगा। इतना ही नहीं उसे कठोर सजा भी दी जाएगी। जिसका नतीजा यह हुआ कि शराबी गैंग बनने के बाद किसी भी प्रकार की नशाखोरी जैसी घटना सामने नहीं आई। वहीं ग्राम पंचायत सरपंच बारे लाल तेकाम ने भी इन महिलाओ के हौसले की तारीफ कर अपना समर्थन दिया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!