लॉकडाउन के दौरान दो दिन से खाने के लिए परेशान ग्रामीण, दबंगों की वजह से नहीं मिल रहा खाना

Edited By Vikas kumar, Updated: 29 Mar, 2020 04:49 PM

villagers upset for two days to eat during lockdown

कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्र व राज्य सरकार ने सभी जगह लॉकडाउन कर दिया है, जिसके चलते गरीब और ग़रीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगो को एक माह एडवांस राश....

मुरैना/कैलारस (मोहम्मद जुनैद खान): कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्र व राज्य सरकार ने सभी जगह लॉकडाउन कर दिया है, जिसके चलते गरीब और ग़रीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगो को एक माह एडवांस राशन दिया गया है, ताकि कोई व्यक्ति भूखा ना रहे। लेकिन मुरैना जिले की कैलारस तहसील के ग्राम गुलपुरा में रहने वाले नाथा समुदाय के लोगों को राशन तो मिलता है। लेकिन वह उनके घर नही पहुंचता है, जिससे उनके घरों में आज चार दिन से चूल्हा नहीं जल रहा। साथ ही उनके बच्चे भी भूखे हैं, सभी लोग जैसे-तैसे गुजर बसर करने को मजबूर हैं।

PunjabKesari, Madhya Pradesh, Morena, Kailaras, Lockdown, Corona, Police, Dabangg

दरअसल गुलपुरा में घुम्मकड़ समुदाय में आने वाले नाथ सपेरों के लगभग एक सैकड़ा घर हैं। जिनका जीवन यापन मेहनत मजदूरी या फिर दूसरे गांव में जाकर मांग कर भरण पोषण करके होता है। आज देश मे कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लॉकडाउन कर दिया है। जिससे ना तो इन्हें कहीं काम मिल रहा है और न ही किसी गांव में घुसने दिया जा रहा है। नाथ समुदाय के लोगों का कहना है कि ग्रामीण हमें चल रही बीमारी के कारण गांव से भगा रहे हैं। आज हम और हमारे बच्चे दाने-दाने के लिए मोहताज़ हैं। कई घरों में दो दिन से चूल्हा नही जला है। वहीं दूसरी ओर राशन की दुकान से मिलने वाला राशन भी इन्हें नही मिला है। जिसका कारण ये है कि केवल दबंग लोगों ने मजबूरी का फ़ायदा उठाकर इनके गरीबी रेखा के कार्डों को हजार या दो हजार के लगभग चंद रुपयों गिरवी रख लिया है। जिस पर दबंग लोग एक या दो वर्षों से लगातार राशन लेते आ रहे हैं। जिससे उधार लिया रुपया चुकता हो जाए, रुपयों को चुकता करने के चक्कर मे इन गरीबों के हक का राशन दबंग लोग ले जाते हैं। आज भी लॉकडाउन में भी मिलने वाला एडवांस राशन इन्हें न मिलकर दबंग लोग ले गए और इनका परिवार भूखा है बच्चे दाने-दाने के लिए मोहताज़ हैं।

PunjabKesari, Madhya Pradesh, Morena, Kailaras, Lockdown, Corona, Police, Dabangg

राशनकार्ड के गिरवी रखने और गरीबो के हक़ का राशन दबंग द्वारा लिए जाने को लेकर स्थानीय तहसीलदार नरेश शर्मा का कहना है. कि मौके पर जाकर जांच कर सभी को राशन उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही जो कार्ड गिरवी रखने का मामला है। उसकी खाद्य विभाग के अधिकारियों से जांच करा ली जाएगी और दोषियों पर कार्यवाही की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!