भोपाल गैस कांड: भरने से पहले हर दिसंबर हरे हो जाते हैं जख्म

Edited By Vikas kumar, Updated: 02 Dec, 2018 07:23 PM

bhopal gas scandal every decay before filling becomes green

भारत के मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल शहर में 3 दिसम्बर सन् 1984 को एक भयानक औद्योगिक दुर्घटना हुई। इसे भोपाल गैस कांड, या भोपाल गैस त्रासदी के नाम से जाना जाता है।  भोपाल में छो...

भोपाल: भारत के मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल शहर में 3 दिसम्बर सन् 1984 को एक भयानक औद्योगिक दुर्घटना हुई। इसे भोपाल गैस कांड, या भोपाल गैस त्रासदी के नाम से जाना जाता है।  भोपाल में छोला रोड के पास स्थित यूनियन कार्बाईड इंडिया लिमिटेड कंपनी में जहरीले कैमिकल्स के द्वारा कीटनाशक का निर्माण किया जाता था। लेकिन 2 दिसंबर 1984 की रात इस कंपनी में जहरीली गैस मिथाईल आइसोसाइनेट का रिसाव हुआ। जिसमें लगभग 15000 से अधिक लोगो की जानें गई तथा बहुत सारे लोग अनेक तरह की शारीरिक अपंगता से लेकर अंधेपन के भी शिकार हुए। 

PunjabKesari भोपाल गैस कांड  Bhopal Gas tragedy

भोपाल गैस त्रासदी को मानव इतिहास का सबसे बड़ा औद्योगिक हादसा माना जाता है। जिससे हजारों लोगों की जान चली गई। इस तबाही का अंत यहीं नहीं हुआ बल्कि आज की पीढियों में भी इसका विऩाशक असर पड़ रहा है। जहरीली गैस के रिसाव के कारण यहां आज भी बच्चे विकलांग लंगड़े लूले ही पैदा होते हैं। जानिए इस कंपनी के बारे में... 

PunjabKesari भोपाल गैस कांड  Bhopal Gas tragedy

कब स्थापित हुई यह कंपनी ?

यूनियन कार्बाइड कॉर्पोरेशन ने 1969 में यूनियन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड के नाम से भारत में एक कीटनाशक फैक्ट्री खोली थी। इसके 10 सालों बाद 1979 में भोपाल में एक प्रॉडक्शन प्लांट लगाया गया था। इस प्लांट में एक कीटनाशक तैयार किया जाता था जिसका नाम 'सेविन' था। सेविन असल में कारबेरिल नाम के केमिकल का ब्रैंड नाम था। इस त्रासदी के लिए यूनियन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड के द्वारा उठाए गए शुरुआती कदम भी कम जिम्मेदार नहीं थे। उस समय जब अन्य कंपनियां कारबेरिल के उत्पादन के लिए कुछ और इस्तेमाल करती थीं जबकि यूसीआईएल ने मिथाइल आइसोसाइनेट (मिक) का इस्तेमाल किया। मिक एक जहरीली गैस थी। लेकिन मिक के इस्तेमाल से उत्पादन पर खर्च काफी कम पड़ता था, इसीलिए यूनियन कार्बाइड ने इस विषैली गैस को अपनाया।


PunjabKesari भोपाल गैस कांड  Bhopal Gas tragedy
 

पहले भी हो चुका था कई बार रिसाव

कम ही लोग जानते हैं कि, भोपाल गैस कांड से पहले भी एक घटना हुई थी। इसी कंपनी में 1981 में फॉसजीन नामक गैस का रिसाव हो गया था जिसमें एक वर्कर की मौत हो गई थी। इसके बाद जनवरी 1982 में एक बार फिर फॉसजीन गैस का रिसाव हुआ जिसमें 24 वर्कर्स की हालत खराब हुई थी। उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहीं लापरवाही का दौर यहीं नहीं थमा। फरवरी 1982 में एक बार फिर रिसाव हुआ। लेकिन इस बार एमआईसी का रिसाव हुआ था। उस घटना में 18 वर्कर्स प्रभावित हुए थे। उन वर्कर्स का क्या हुआ, यह आज भी रहस्य बना हुआ है। इसी वर्ष अगस्त 1982 में एक केमिकल इंजिनियर लिक्विड एमआईसी के संपर्क में आने के कारण 30 फीसदी जल गया था। उसी वर्ष अक्टूबर माह में एक बार फिर एमआईसी का रिसाव हुआ। उस रिसाव को रोकने के लिए एक व्यक्ति बुरी तरह से जल गया था। इस घटना के बाद भी कई बार 1983 और 1984 के दौरान फॉसजीन, क्लोरीन, मोनोमेथलमीन, कार्बन टेट्राक्लोराइड और एमआईसी का रिसाव हुआ था। 


PunjabKesari भोपाल गैस कांड  Bhopal Gas tragedy

आखिर क्यों किया गया मिथाइल आइसोसानाइनेट का इस्तेमाल ?

कंपनी में जहरीली गैस का रिसाव यहां का लचर सिस्टम और घोर लापरवाही थी। कंपनी बनने के कुछ वर्षों बाद 1980 के शुरुआती सालों में कीटनाशक की मांग कम हो गई थी। जिसके कारण कंपनी ने सिस्टम के रखरखाव पर सही तरीके से ध्यान नहीं दिया। इसके बाद भी कंपनी  एमआईसी (मिक) का उत्पादन भी नहीं रोका और एमआईसी का ढेर लगता गया। एमआईसी (मिक) एक जहरीली गैस थी। लेकिन मिक के इस्तेमाल से उत्पादन पर खर्च काफी कम पड़ता था, इसीलिए यूनियन कार्बाइड ने इस विषैली गैस का इस्तेमाल किया। 

PunjabKesari भोपाल गैस कांड  Bhopal Gas tragedy

पत्रकार राजकुमार केसवानी ने पहले भी किया था आगाह

इस घटना के पहले राजकुमार केसवानी नाम के पत्रकार ने 1982-1984 के बीच इस पर चार बातें लिखी। राजकुमार केसवानी के द्वार लिखी गई बातों में यूसीआईएल प्लांट के खतरे से चेताया गया था। नवंबर 1984 में प्लांट काफी घटिया स्थिति में था। प्लांट के ऊपर एक खास टैंक था। टैंक का नाम E610 था जिसमें एमआईसी 42 टन थे। जबकि सुरक्षा की दृष्टि से एमआईसी का भंडार 40 टन से ज्यादा नहीं होना चाहिए था। टैंक की सुरक्षा की कोई भी व्यव्सथा नहीं की गई थी। वह सुरक्षा के किसी भी मानकों पर खरा नहीं उतरता था।


PunjabKesari भोपाल गैस कांड  Bhopal Gas tragedy

सिलसिले वार जानिए उस खौफनाक रात का भयानक सच

रात 8 बजे यूनियन कार्बाइड कारखाने की रात की शिफ्ट आ चुकी थी, जहां सुपरवाइजर और मजदूर अपना-अपना काम कर रहे थे। एक घंटे बाद ठीक 9 बजे करीब 6 कर्मचारी भूमिगत टैंक के पास पाइनलाइन की सफाई का काम करने के लिए निकल पड़ते हैं। उसके बाद ठीक रात 10 बजे कारखाने के भूमिगत टैंक में रासायनिक प्रतिक्रिया शुरू हुई। एक साइड पाइप से टैंक E610 में पानी घुस गया। पानी घुसने के कारण टैंक के अंदर जोरदार रिएक्शन होने लगा जो धीरे-धीरे काबू से बाहर हो गया। स्थिति को भयावह बनाने के लिए पाइपलाइन भी जिम्मेदार थी जिसमें जंग लग गई थी। जंग लगे आइरन के अंदर पहुंचने से टैंक का तापमान बढ़कर 200 डिग्री सेल्सियस हो गया जबकि तापमान 4 से 5 डिग्री के बीच रहना चाहिए था। इससे टैंक के अंदर दबाव बढ़ता गया।

PunjabKesari भोपाल गैस कांड  Bhopal Gas tragedy

रात 10:30 बजे शुरू हुई त्रासदी की शुरुआत

रात 10:30 बजे टैंक से गैस पाइप में पहुंचने लगी। वाल्व ठीक से बंद नहीं होने के कारण टॉवर से गैस का रिसाव शुरू हो गया और टैंक पर इमर्जेंसी प्रेशर पड़ा और 45-60 मिनट के अंदर 40 मीट्रिक टन एमआईसी का रिसाव हो गया। रात 12:15 बजे वहां पर मौजूद कर्मचारियों को घुटन होने लगी। वाल्व बंद करने की बहुत कोशिश की गई लेकिन तभी खतरे का सायरन बजने लगा। जिसको सुनकर सभी कर्मचारी वहां से भागने लगे। इसके बाद टैंक से भारी मात्रा में निकली जहरीली गैस बादल की तरह पूरे क्षेत्र में फैल गई। गैस के उस बादल में नाइट्रोजन ऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड, मोनोमेथलमीन, हाइड्रोजन क्लोराइड, कार्बन मोनोक्साइड, हाइड्रोजन सायनाइड और फॉसजीन गैस थीं। जहरीली गैस के चपेट में भोपाल का पूरा दक्षिण-पूर्वी इलाका आ चुका था। उसके बाद रात 12:50 बजे गैस के संपर्क में वहां आसपास की बस्तियों में रहने वाले लोगों को घुटन, खांसी, आंखों में जलन, पेट फूलना और उल्टियां होने लगी। देखते ही देखते चारों तरफ लाशों का अंबार लग गया कोई नहीं समझ पाया की यह कैसे हो रहा है।

PunjabKesari भोपाल गैस कांड  Bhopal Gas tragedy

चारों तरफ सिर्फ लाशें ही नजर आने लगीं

अगले दिन की सूबह हजारों लोगों की मौत हो चुकी थी शवों को सामूहिक रूप से दफनाया जा रहा था। मरने वालों के अनुमान पर अलग-अलग एजेंसियों की राय भी अलग-अलग है। पहले अधिकारिक तौर पर मरने वालों की संख्या 2,259 बताई गई थी। मध्य प्रदेश की तत्कालीन सरकार ने 3,787 लोगों के मरने की पुष्टि की थी। वहीं कुछ रिपोर्ट का दावा है कि 8000 से ज्यादा लोगों की मौत तो दो सप्ताह के अंदर ही हो गई थी और लगभग अन्य 8000 लोग गैस रिसाव से फैली बीमारियों के कारण मारे गये थे। 2006 में सरकार ने कोर्ट में एक हलफनामा दिया। जिसमें बताया गया कि, गैस रिसाव के कारण कुल 5,58,125 लोग जख्मी हुए। उनमें से 38,478 आंशिक तौर पर अस्थायी विकलांग हुए और 3,900 ऐसे मामले थे जिसमें स्थायी रूप से लोग विकलांग हो गए। इसके प्रभावितों की संख्या लाखों में होने का अनुमान है। करीब 2000 हजार जानवर भी इस त्रासदी का शिकार हुए थे। 

PunjabKesari भोपाल गैस कांड  Bhopal Gas tragedy

मुख्य आरोपी वॉरेन एंडरसन रातों रात अमेरिका भागा

यूनियन कार्बाइड कारखाने की जहरीली गैस से ही मौतों के मामलों के लिए फैक्ट्री के संचालक वॉरेन एंडरसन को मुख्य आरोपी बनाया गया था। हादसे के तुरंत बाद ही वह भारत छोड़कर अपने देश अमेरिका भाग गया था। पीड़ित उसे भारत लाकर सजा देने की मांग करते रहे, लेकिन भारत सरकार उसे अमेरीका से नहीं ला सकी। अंततः 29 सितंबर 2014 को उसकी मौत हो गई। ये हादसा इतना बड़ा था कि, इस पर वर्ष 2014 में ‘भोपाल ए प्रेयर ऑफ रेन’ नाम से फिल्म भी बनी थी। 

PunjabKesari भोपाल गैस कांड  Bhopal Gas tragedy

कंपनी के खऱाब सिस्टम की वजह से हुआ यह हादसा

हादसे के बाद जांच एजेंसियों को पता चला कि कारखाने से संबंधित सभी सुरक्षा मैन्युअल अंग्रेजी में थे। इसके विपरीत कारखाने के ज्यादातर कर्मचारियों को अंग्रेजी का कोई ज्ञान नहीं था। संभवतः उन्हें आपात स्थिति से निपटने के लिए जरूरी प्रशिक्षण भी नहीं दिया गया था। जानकारों के अनुसार अगर लोग मुंह पर गीला कपड़ा डाल लेते तो भी जहरीली गैस का असर काफी कम होता, लेकिन किसी को इसकी जानकारी ही नहीं थी। इस वजह से हादसा इतना बड़ा हो गया।

PunjabKesari भोपाल गैस कांड  Bhopal Gas tragedy
 

हादसे के बाद भी बरकरार है खतरा

आज भी यहां जहरीली गैसों का खतरा बरकरार है। उस त्रासदी का 346 टन जहरीला कचरे का निस्तारण अब भी एक चुनौती बना हुआ है। ये कचरा आज भी हादसे की वजह बने यूनियन कार्बाइड कारखाने में कवर्ड शेड में मौजूद है। इसके खतरे को देखते हुए यहां पर आम लोगों का प्रवेश अब भी वर्जित है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कारखाने के 10 टन कचरे का निस्तारण इंदौर के पास पीथमपुर में किया गया था, लेकिन इसका पर्यावरण पर क्या असर पड़ा ये अब भी पहेली बना हुआ है। स्थानीय लोगों का मानना है कि, इस कचरे और 34 साल पहले हुए हादसे में कारखाने से निकली जहरीली गैसों का असर आज भी यहां के लोगों को झेलना पड़ रहा है। दरअसल भारत के पास इस जहरीले कचरे के निस्तारण की तकनीक और विशेषज्ञ आज भी मौजूद नहीं हैं।


PunjabKesari भोपाल गैस कांड bhopal gas tragedy

जर्मनी भेजा जाना था जहरीला कचरा

हादसे के बाद जहरीले कचरे को सरकार के द्वारा जर्मनी भेजने का प्रस्ताव तैयार किया था। हालांकि जर्मनी के नागरिकों के विरोध के कारण इस कचरे को वहां नहीं भेजा जा सका। सूत्रों के अनुसार इस तरह के केमिकल को दो हजार डिग्री से अधिक तापमान पर जलाया जाता है। जिसमें पर्यावरण भी काफी प्रदूषित होता है।

PunjabKesari  भोपाल गैस कांड bhopal gas tragedy

इस पर बन चुकी है फिल्म

इस हादसे पर 2014 में फिल्म 'भोपाल ए प्रेयर ऑफ रेन' का निर्माण किया गया। त्रासदी के बाद भोपाल में जिन बच्चों ने जन्म लिया उनमें से कई विकलांग पैदा हुए तो कई किसी और बीमारी के साथ इस दुनिया में आए। यह भयावह सिलसिला अभी भी जारी है और बच्चे यहां कई असामान्यताओं के साथ पैदा हो रहे हैं और जिन घरों में इससे संबंधित लोग हैं उनकी बेटियों की अब शादी भी नहीं हो रही है। पंजाब केसरी हादसे में मृत लोगों को श्रद्धांजली अर्पित करता है।


PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!