MP में पैर पसारता Bird flu, अब तक 500 से ज्यादा कौओं ने तोड़ा दम, अलर्ट जारी

Edited By meena, Updated: 05 Jan, 2021 12:33 PM

bird flu spreads in mp more than 500 crows have died so far alert issued

एक ओर वर्ष 2020 जहां कोरोना वायरस के कारण प्रभावित रहा तो वही 2021 की शुरुवात भी आमजन में भय पैदा कर रही है। इंसानों में कोरोना वायरस जैसी घातक महामारी के बाद अब पक्षियों में नए वायरस ने दहशत का माहौल पैदा कर दिया है। राजस्थान के कुछ जिलों में बर्ड...

खंडवा/ मंदसौर(निशात/ प्रीत): एक ओर वर्ष 2020 जहां कोरोना वायरस के कारण प्रभावित रहा तो वही 2021 की शुरुवात भी आमजन में भय पैदा कर रही है। इंसानों में कोरोना वायरस जैसी घातक महामारी के बाद अब पक्षियों में नए वायरस ने दहशत का माहौल पैदा कर दिया है। राजस्थान के कुछ जिलों में बर्ड फ्लू की खबरें सामने आने के बाद अब यह वायरस एमपी में भी दस्तक दे चुका है। मध्य प्रदेश के इंदौर में सबसे पहले कई कौवों की एक साथ मौत से शुरु हुए इस बर्ड फ्लू से अब मंदसौर, खंडवा, उज्जैन और खरगोन में भी कई कौओं की मौत की खबरें सामने आ रही है। प्रदेश में 23 दिसम्बर से 5 जनवरी 2021 तक इंदौर में 156, मंदसौर में 170, आगर-मालवा में 112, खरगोन जिले में 16, खंडवा में 10-15 और सीहोर में नौ कौवों की मौत हो चुकी है।

PunjabKesari

इंदौर में नए साल की शुरुआत में ही रेसीडेंसी क्षेत्र के स्कूल डेली कॉलेज के परिसर में ये कौए मृत पाए गए थे। पशु चिकित्सा विभाग ने इनमें से कुछ कौओं के शव परीक्षण के दौरान नमूने लेकर भोपाल की एक प्रयोगशाला में भेजे गए थे। वेटरनरी डॉक्टर शशांक जमदे ने बताया कि कौए में नए वायरस एच5एन8 की पुष्टि हुई है।

PunjabKesari

मंदसौर जिले में भी सैकड़ों कौओं की मौत बर्ड फ्लू से होने की पुष्टि हो गई है। जिले में संदिग्ध रूप से कौएं की मौत का पहला मामला 26 दिसम्बर को सामने आया था। विभाग के अधिकारी की मानें तो जिसके बाद से अब तक देखते ही देखते करीब 150 कौएं दम तोड़ चुके है। पूर्व में मृत मिले कौओं का पोस्टमार्टम करवाया गया था, लेकिन जब कौओं की मौत का कारण साफ़ नहीं हो पाया तो पशु विभाग द्वारा मृतक कौओं में से चार के सैंपल लेकर भोपाल भेजे गये। पशु विभाग को प्राप्त हुई रिपोर्ट में विभाग के अधिकारी मनीष इंगोले ने कौओं में एवियन इन्फ्लुएंजा नामक वायरस की पुष्टि होना बताया।

PunjabKesari

मृतक कौवों में वायरस की पुष्टि होने के बाद मंदसौर जिला कलेक्टर द्वारा नगर पालिका अधिकारी, वन विभाग के अधिकारियों सहित स्वास्थ्य विभाग और पशुपालन विभाग को उचित कार्यवाही के निर्देश दिए गये है। कौवों की सबसे अधिक मौत शहर के पुराने कलेक्टोरेट कैंपस में हुई है।

PunjabKesari

खंडवा में भी कौवों की मौत का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मचा है। सोमवार सुबह शहर के कुछ इलाकों में मृत कौवे मिलने के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है। वहीं खंडवा के गोविंद नगर में भी गोलमोल बाबा मंदिर परिसर और उसके आसपास कौवों और बगुलों के मरने की घटना से सनसनी फैल गई है। बर्ड फ्लू की आशंका के चलते स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना पशु चिकित्सा विभाग को दी । तुरंत ही पशु चिकित्सा विभाग ने मृत कौवों और बगुलों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। डॉक्टरों ने स्थानीय लोगों को इन्हें हाथ ना लगाने की सलाह भी दी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!