कमलनाथ सरकार का मॉब लिंचिंग पर कड़ा कानून, अब होगी 5 साल की सजा

Edited By meena, Updated: 27 Jun, 2019 09:42 AM

kamal nath government s strict law on lobbying

गोरक्षा के नाम पर गुंडा गर्दी रोकने के लिए कमलनाथ सरकार एक बड़ा कानून बनाने जा रही है। इस इस कानून के तहत गोरक्षा की आड़ में हिंसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के प्रावधान है कमलनाथ सरकार इस संशोधित प्रस्ताव को विधानसभा के मानसून सत्र...

भोपाल: गोरक्षा के नाम पर गुंडा गर्दी रोकने के लिए कमलनाथ सरकार एक बड़ा कानून बनाने जा रही है। इस इस कानून के तहत गोरक्षा की आड़ में हिंसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के प्रावधान है कमलनाथ सरकार इस संशोधित प्रस्ताव को विधानसभा के मानसून सत्र में पेश करना चाहती है। यदि यह विधेयक पारित हो जाता है तो मध्यप्रदेश में यह गोरक्षा मामले संबंधी एक अलग कानून होगा।

PunjabKesari

अभी क्या है कानून
मध्य प्रदेश में अभी जो कानून लागू है, उसके तहत गोवंश की हत्या, गोमांस रखने और उसके परिवहन पर पूरी तरह रोक है। इसमें गोवंश के नाम पर हिंसा या मॉब लिंचिंग का जिक्र नहीं है।

PunjabKesari

संशोधित कानून कैसा होगा
संशोधन के बाद अब कोई व्यक्ति गोवंश का वध, गोमांस और गोवंश का परिवहन, मांस रखना या सहयोग करना या इसके अंतर्गत कोई हिंसा या क्षति नहीं करने पर पांच साल तक की सजा और जुर्माने का प्रावधान होगा।

PunjabKesari

गौरतलब है कि, देश में आए दिन मॉब लिंचिंग के मामले सामने आ रहे हैं। असामाजिक तत्व कभी चोरी तो कभी गाय के नाम पर हिंसा करते हैं। अभी हाल ही में झारखंड के सरायकेला खरसावां में चोरी के शक में गुस्साई भीड़ ने एक युवक को इतना पीटा की उसकी मौत हो गई। युवक की पहचान तबरेज अंसार के रूप में हुई। तबरेज की उम्र 22 साल थी और उसने इलाज के दौरान दम तोड़ा था। वहीं कुछ महिने पहले मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में गोरक्षा के नाम पर दो युवकों व एक महिला से बेरहमी से मारपीट का मामला सामने आया था।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!