लोकसभा चुनाव 2019 :MP में खत्म हुई पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया, 66.9% हुआ मतदान

Edited By Prashar, Updated: 29 Apr, 2019 07:46 PM

loksabha election voting mp 2019

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में मध्य प्रदेश की छह सीटों और छिंदवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सुबह सात बजे से वोटिंग जारी है। छह सीटों सीधी, शहडोल, जबलपुर, मण्डला, बालाघाट और छिन्दवाड़ा में उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करने के लिए मतदान...

जबलपुर/भोपाल: देश के चौथे और मध्य प्रदेश के पहले दौर के लिए छह लोकसभा क्षेत्रों में शाम 6 बजे मतदान शांतिपूर्ण तरीके से पूरा हो गया। सुबह 7 बजे से शुरू हुआ वोटिंग का सिलसिला शुरू हो गया था। मध्यप्रदेश में शाम 6 बजे तक 66.9% प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। 


PunjabKesari


Live अपडेट...

6 बजे तक हुआ 66.09 प्रतिशत मतदान
मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत सोमवार को छह बजे तक छह लोकसभा सीटों पर 66.09 प्रतिशत मतदान हुआ है। पिछले लोकसभा चुनाव में इन छह सीटों पर 64.84 फीसद मतदान हुआ था। कुछ मतदान केंद्रों के बाहर अब भी मतदाताओं की कतार लगी है जो अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेगें। इसके बाद ही मतदान का अंतिम आंकड़ा आयेगा। मध्यप्रदेश निर्वाचन कार्यालय ने बताया कि प्रदेश की छह लोकसभा सीटों के लिए आज हुए चुनाव में शाम छह बजे तक 66.09 प्रतिशत मतदान हुआ है।'' उन्होंने कहा कि मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है और इस दौरान अब तक किसी प्रकार की हिंसक घटनाएं नहीं घटी हैं। उन्होंने कहा कि कल से अब तक तीन चुनाव में तैनात तीन कर्मचारियों की मृत्यु हुई है। शाम छह बजे बजे तक सीधी में 56.82 प्रतिशत, शहडोल में 66.89 प्रतिशत, जबलपुर में 64.05 प्रतिशत, मंडला में 67.09 प्रतिशत, बालाघाट में 70.13 प्रतिशत एवं छिन्दवाड़ा में 72.95 प्रतिशत मतदान हुआ है। छिंदवाड़ा विधानसभा में छह बजे तक 65.15 प्रतिशत मतदान हुआ इस सीट पर मुख्यमंत्री कमलनाथ उपचुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। 


PunjabKesari

बीजेपी सांसद ने नहीं किया मतदान 
शहडोल से बीजेपी के मौजूदा सांसद ज्ञान सिंह ने आज अपने मताधिकार का उपयोग नहीं किया। भाजपा ने इस बार उनका टिकट काट कर हिमाद्री सिंह को टिकट दिया है। सूत्रों के मुताबिक ज्ञान सिंह का नाम बांधवगढ़ विधानसभा के ग्राम कोहका के मतदान केंद्र में था, लेकिन वे शाम छह बजे तक मतदान करने नहीं आए। मिली जानकारी के अनुसार, सिंह अपना टिकट काटे जाने से नाराज थे। इसी के चलते वे आज मतदान के अवसर पर अपने गृह क्षेत्र से कहीं बाहर चले गए। इस बारे में  सिंह से संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका। 
 

PunjabKesari


शाम पांच बजे तक औसतन 60 प्रतिशत से अधिक मतदान 
भीषण गर्मी के बीच मध्यप्रदेश में छह लोकसभा क्षेत्रों और छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदाताओं ने खासा उत्साह प्रदर्शित करते हुए शाम पांच बजे तक औसतन 60 प्रतिशत से अधिक मतदान किया। सबसे अधिक लगभग 72 प्रतिशत मतदान छिंदवाड़ा में हुआ। जबकि मंडला, शहडोल और बालाघाट में 62 प्रतिशत के आसपास मतदाताओं ने वोट डाले। जबलपुर में 55 प्रतिशत और सीधी में 47 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। छह लोकसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या एक करोड़ पांच लाख से अधिक और छिंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 63 हजार से अधिक है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। बालाघाट जिले के नक्सली प्रभावित तीन क्षेत्रों बैहर, लांजी और परसवाड़ा में मतदान चार बजे संपन्न हो गया। शेष स्थानों पर शाम छह बजे तक मतदान किया जाएगा।


PunjabKesari

मतदान कार्य के दौरान 5 कर्मचारी बीमार
लोकसभा चुनाव के लिए मतदान कार्य के दौरान सिवनी जिले में पांच कर्मचारियों को बीमार हो जाने के कारण जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन विनोद नावकर ने बताया कि, मतदान कार्य में संलग्न कर्मचारियों में से पांच कर्मचारी उमराव सिंह (55), प्रकाश (56), मनोज (55), सुनीता दुबे (40) और यशोदा को तबियत बिगड़ने के चलते मतदान केन्द्रों से लाकर जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। वहां आकस्मिक चिकित्सा अधिकारी विषय विशेषज्ञ के द्वारा इन कर्मचारियों का समुचित उपचार किया जा रहा है। 
 

PunjabKesari

बालाघाट के तीन विधानसभा क्षेत्रों मे थमी वोटिंग प्रक्रिया
बालाघाट के नक्सली इलाकों में 3 विधानसभा क्षेत्रों लांझी, परसवाड़ा, बैहर में वोटिंग खत्म हो गई है। जिले के नक्सली प्रभावित तीन क्षेत्रों में मतदान चार बजे तक होगा। शेष स्थानों पर शाम छह बजे तक मतदान किया जा सकेगा। 


रीति पाठक को जान से मारने की धमकी
सीधी लोकसभा क्षेत्र चुरहट विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र में बूथ कैप्चरिंग की शिकायत कर रही भाजपा प्रत्याशी रीति पाठक को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जमकर अपशब्द कहते हुए जान से मारने की धमकी दी है। बताया जा रहा है कि रीति पाठक संवेदनशील मतदान केंद्रों का दौरा कर रही थीं। उन्होंने मतदान केंद्र में उपस्थित लोगों पर आपत्ति दर्ज कराते ही कांग्रेस कार्यकर्ता भड़क गए। यहां से कांग्रेस के दिग्गज नेता अजय सिंह चुनाव मैदान में हैं। चुनाव प्रचार के दौरान अजय सिंह करो या मरो का नारा दे चुके हैं। 

PunjabKesari


3 बजे तक औसतन 47 प्रतिशत से अधिक मतदान 
भीषण गर्मी के बावजूद मध्यप्रदेश में छह लोकसभा क्षेत्रों और छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदाताओं में खासा उत्साह नजर आ रहा है। दोपहर तीन बजे तक औसतन 47 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया है। सबसे अधिक लगभग 54 प्रतिशत मतदान छिंदवाड़ा में हुआ। जबकि मंडला, शहडोल और बालाघाट में 50 प्रतिशत के आसपास मतदाताओं ने वोट डाले। जबलपुर में 46 प्रतिशत और सीधी में 34 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। छह लोकसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या एक करोड़ पांच लाख से अधिक और छिंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 63 हजार से अधिक है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। बालाघाट जिले के नक्सली प्रभावित तीन क्षेत्रों में मतदान चार बजे तक होगा। शेष स्थानों पर शाम छह बजे तक मतदान किया जा सकेगा

PunjabKesari

 

चुनाव ड्यूटी पर तैनात तीन कर्मचारियों की मृत्यु 
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी एल कांता राव ने यहां संवाददाताओं को बताया कि पिछले 24 घंटे में चुनाव ड्यूटी में तैनात तीन कर्मचारियों की मृत्यु हो गई। उन्होंने कहा कि सोमवार सुबह सीधी में एक सहायक पुलिस उपनिरीक्षक की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई है। रविवार रात छिन्दवाडा लोकसभा के सौंसर क्षेत्र के लोधीखेड़ा बूथ पर पदस्थ में 50 वर्षीय एक महिला कर्मचारी की भी दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हुई है। रविवार शाम बालाघाट लोकसभा सीट अंतर्गत सिवनी में एक अन्य कर्मचारी अमित पंचेश्वर ने ब्रेन हेमरेज से दम तोड़ दिया। 
 

PunjabKesari
 

मंडला में चुनाव का बहिष्कार
मंडला संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम सलैया में करीब 700 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग नहीं करने के फैसले पर अड़े हुए हैं। सूचना मिलने पर मतदान अधिकारियों ने गांव में पहुंच कर ग्रामीणों को समझाने की कोशिश की। दोपहर तक गांव के मात्र 27 ग्रामीणों द्वारा अपने मत का उपयोग किया गया। बाकी लगभग 700 मतदाताओं द्वारा मतदान का बहिष्कार किया गया।

PunjabKesari


रीति पाठक ने लगाया बूथ कैप्चरिंग का आरोप, अजय सिंह ने अव्यवस्था पर उठाए सवाल
सीधी में व्यवस्था और ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर शिकायतें सामने आईं। बीजेपी प्रत्याशी रीति पाठक ने बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया और कांग्रेस प्रत्याशी अजय सिंह ने अव्यवस्था पर सवाल उठाए। मतदान की इस रफ़्तार के बीच बीजेपी प्रत्याशी रीति पाठक ने बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया। उन्होंने कहा -कोस्टा मतदान केंद्र में कांग्रेसियों ने अभद्रता कर बूथ कैप्चर कर लिया। वहीं पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा मतदाता आईडी प्रूफ लेकर भटकते रहे। उन्हें किसी ने सही जानकारी नहीं दी। उन्होंने कहा -एक विज्ञापन और दो पोस्टर लगाने से काम नहीं चलता है। आम आदमी को यह जानकारी होना चाहिए कि आधार कार्ड की जरूरत है या किसी दूसरे आई डी ग्रुप की जरूरत है। अजय सिंह ने कहा बीएलओ की पर्ची के आधार पर लोग वोट डालने जा रहे हैं। 


PunjabKesari


1 बजे तक औसतन 35 प्रतिशत मतदान 
एमपी में छह लोकसभा क्षेत्रों और छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच आज दोपहर एक बजे तक छह घंटों में औसतन लगभग 35 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। सबसे अधिक लगभग 43 प्रतिशत मतदान शहडोल में हुआ। जबकि मंडला, छिंदवाड़ा और बालाघाट में 38 प्रतिशत के आसपास मतदाताओं ने वोट डाले। सीधी में 27़ 86 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। छह लोकसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या एक करोड़ पांच लाख से अधिक और छिंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 63 हजार से अधिक है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। बालाघाट जिले के नक्सली प्रभावित तीन क्षेत्रों में मतदान चार बजे तक होगा। शेष स्थानों पर शाम छह बजे तक मतदान किया जा सकेगा।

 

PunjabKesari

 

CM के गृह जिले में नोट बांटते हुए पकड़े BJP कार्यकर्ता, 90 हजार रुपए जब्त
मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा पैसे बांटने का मामला सामने आया है। यहां पुलिस ने भाजपा कार्यकर्ता को पैसे बांटते हुए गिरफ्तार किया है। पुलिस ने ​युवक के पास से लगभग 90 हजार रूपए नगद भी बरामद किया गया है। साथ ही कार्यकर्ता के पास से एक लिस्ट मिली है जिसमें पैसे बांटे गए लोगों का नाम लिखा गया है। फिलहाल लोगों ने युवक को पुलिस को सौंप दिया। पुलिस युवक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर आगे की कार्रवाई कर रही है। 

PunjabKesari

 

दोनों हाथ नहीं तो क्या? हौंसले तो बुलंद हैं
जबलपुर में एक छात्रा भवानी यादव के दोनों हाथ नहीं है और इसलिए उन्होंने पैर से साइन कर मां की मदद से वोट डाला। मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी ने जमीन पर बैठ उनके पैर में स्याही लगाई।

PunjabKesari

12 बजे तक 28.67% मतदान
MP की 6 सीटों पर 12 बजे तक मतदान प्रतिशत 28.67 रहा।

राकेश सिंह ने किया मतदान
BJP प्रदेशाध्यक्ष और जबलपुर से प्रत्याशी राकेश सिंह ने साइंस कॉलेज स्थित बूथ में सपरिवार डाला वोट। राकेश सिंह ने कहा कि ये लोकतंत्र का पर्व है जनता अपना मन बना चुकी है। देश की जनता एक बार फिर भाजपा पर भरोसा जता रही है, मोदी जी के नेतृत्व पर देश को भरोसा है।

PunjabKesari

अजय सिंह राहुल ने किया मतदान
सीधी लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी अजय सिंह राहुल ने अपने गृहग्राम शिवराजपुर स्थित मंदिर में पूजन अर्चन किया और इसके बाद मतदान के लिए रवाना हुए।

PunjabKesari

MP में 11 बजे तक 26.82% मतदान
मध्य प्रदेश में 11 बजे तक 26.82% मतदान हुआ। वहीं, सीधी में 22.84%, शहडोल में 31.09%, जबलपुर में 22.44%, मंडला में 27.46%, बालाघाट में 28.82% और छिंदवाड़ा में 29.12% मतदान हुआ।

PunjabKesari

तरुण भनोत ने डाला वोट
मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री तरुण भनोत भी मतदान करने पहुंचे

PunjabKesari

सीधी में मतदान का बहिष्कार कर रहे आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग
सीधी के चुरहट विधानसभा क्षेत्र के बरदैला पोलिंग बूथ में लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। काफी देर तक यहा मतदान नहीं हो पाया।

PunjabKesari

पोलिंग बूथ से टकराई बस
डिंडौरी के क्रमांक 104 लिखनी पोलिंग बूथ पर उस समय बड़ा हादसा होते होते टल गया जब एक बस बूथ से जा टकरा गई। घटना के वक्त बूथ पर काफी मात्रा में मतदाता मौजूद थे। गनीमत रही कि बस की चपेट में कोई नहीं आया।

PunjabKesari

ड्यूटी पर तैनात ASI की मौत
सीधी के मतदान केंद्र बढौरा में ड्यूटी पर तैनात एएसआई गब्बू लाल यादव की हार्ट अटैक आने की वजह से मौत हो गई। वे इंदौर से ड्यूटी करने सीधी आए थे। सेक्टर मोबाइल क्रमांक एक की बी टीम में तैनात थे।


मतदान में महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर लिया भाग
मध्यप्रदेश में पहले चरण के मतदान को लेकर महिलाओं में विशेष उत्साह। सभी 6 संसदीय क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर बढ़-चढ़कर मतदान कर रहीं महिलाएं।
 


मतदाताओं का तिलक लगाकर स्वागत
सीधी में मतदान केंद्र पर मतदाताओं का तिलक लगाकर स्वागत किया गया

 

PunjabKesari

मतदान प्रतिशत?
जबलपुर में 9 बजे तक 10.6% और सिवनी में 10.3% और मतदान हुआ। प्रदेश में 6 सीटों पर अभी तक 10.98 प्रतिशत मतदान हुआ है।

रीति पाठक ने वोट डाला
सीधी में बीजेपी प्रत्याशी रीति पाठक ने वोट डाला

PunjabKesari

हिमाद्रि सिंह ने डाला वोट
शहडोल में बीजेपी प्रत्याशी हिमाद्रि सिंह ने पुष्पराजगढ़ विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 145 में मतदान किया। उनके साथ मे उनके पति नरेंद्र मरावी और भाई रुद्र प्रताप सिंह भी थे।

PunjabKesari

 

बोध सिंह भगत ने किया मतदान
बालाघाट सीट से निर्दलीय प्रत्याशी बोध सिंह भगत ने भी किया मतदान किया

PunjabKesari
CM कमलनाथ ने डाला वोट
सीएम कमलनाथ ने छिंदवाड़ा के शिखरपुर में बूथ नंबर-17 में अपने मत का प्रयोग किया।

PunjabKesari

पीठासीन अधिकारी की मौत
छिंदवाड़ा में एक पीठासीन महिला अधिकारी सुनंदा कोचेकर की हार्ट अटैक से मौत हो गई। महिला अफसर बूथ नंबर 218 पर तैनात थीं।

EVM में आई खराबी
जबलपुर में बूथ नंबर 219 की EVM में आई खराबी, कांग्रेस प्रत्याशी विवेक तन्खा को इसी बूथ पर मतदान करना है।
 

निर्दलीय प्रत्याशी की जलाई गाड़ी
बालाघाट में पूर्व विधायक और निर्दलीय प्रत्याशी किशोर समरीते के वाहन को अज्ञात नक्सलियों ने चौरिया घाट दुर्गा मंदिर के पास आग के हवाले कर दिया।

PunjabKesari

मध्यप्रदेश में इनके बीच है मुकाबला...

सीट

कांग्रेस

BJP

छिंदवाड़ा

नकुलनाथ

नत्थन शाह

जबलपुर

विवेकनाथ

राकेश सिंह

सीधी

अजय सिंह

रीति पाठक

शहडोल

प्रमिला सिंह

हिमाद्री सिंह

मंडला

कमल मरावी

फग्गन सिंह कुलस्ते

बालाघाट

मधु भगत

ढाल सिंह बिसेन

छिंदवाड़ा (विस उपचुनाव)

कमलनाथ

विवेक साहू

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!