राजनीतिक पार्टियों के लिए सियासी असमंजस बने मुस्लिम, जाने किस राज्य में कितने वोटर्स

Edited By Vikas kumar, Updated: 23 Nov, 2018 01:19 PM

muslim voters percentage of five states

प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर महज पांच दिन बचे हैं। वहीं राजस्थान में भी सिर्फ 14 दिन ही बचे हैं। चुनाव को लेकर बीजेपी-कांग्रेस ने वोट पाने के लिए हिन्दू-मुस्लिम का ध्रुवीकरण करना शुरू कर दि...

भोपाल: प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर महज पांच दिन बचे हैं। वहीं राजस्थान में भी सिर्फ 14 दिन ही बचे हैं। चुनाव को लेकर बीजेपी-कांग्रेस ने वोट पाने के लिए हिन्दू-मुस्लिम का ध्रुवीकरण करना शुरू कर दिया है। हाल ही में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ का वीडियो वायरल हुआ था। जिसे लेकर बीजेपी और कांग्रेस में शीत युद्ध जारी है। जहां भाजपा नेताओं के द्वारा कमलनाथ पर लगातार हमले किए जा रहे हैं वहीं कांग्रेस अब इनका का बचाव कर रही है। 

मध्यप्रदेश के अलावा राजस्थान के चुनाव में भी कांग्रेस-बीजेपी हिंदू वोटरों को अपनी तरफ करने में लगी हुई हैं। जहां बीजेपी के द्वारा यह कहा जाता है कि, राम मंदिर बनवाने के लिए हम कटिबद्ध हैं वहीं अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीपी जोशी ने कहा है कि, भाजपा राम मंदिर का निर्माण नहीं करा सकती। कांग्रेस का प्रधानमंत्री ही राम मंदिर बनवाएगा। कांग्रेस के पीएम राजीव गांधी ने ही 1985 में विवादित परिसर का ताला खुलवाया था।   

पांच राज्यों में हैं विधानसभा चुनाव...
मध्यप्रदेश को मिलाकर जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं वहां विधानसभा कि कुल 679 सीटें हैं। हाल ही में छत्तीसगढ़ में विधासभा चुनाव खत्म हुए हैं। कांग्रेस ने इन पांच राज्यों में से चार राज्य मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में 27 मुस्लिम उम्मीदवारों को मौका दिया है। वहीं भाजपा ने पांच में से तीन राज्यों मध्यप्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान में सिर्फ चार मुस्लिम प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। पांचों राज्यों की बात की जाए तो यहां पर 90% हिंदू, 10 % मुसलमान हैं जो इन सभी राज्यों की 90 सीटों पर असरकारक हैं।

मध्यप्रदेश में मुस्लिम वोटर...
अगर मध्यप्रदेश की बात की जाए तो 230 विधानसभा सीटों में बीजेपी ने एक तो कांग्रेस ने तीन मुस्लिम प्रत्याशियों को मौका दिया है। प्रदेश मे कुल 11% मुस्लिम वोटर हैं। मध्यप्रदेश के मालवा, निमाड़ और भोपाल क्षेत्र की करीब 40 सीटों पर मुस्लिम वोटरों का प्रभाव है। प्रदेश मे सबसे ज्यादा मुस्लिम वोटर भोपाल उत्तर विधानसभा सीट पर हैं। कांग्रेस यहां लगातार चार बार से जीतती आ रही है। 

PunjabKesari

राजस्थान नें 15 मुस्लिम उम्मीदवार..
राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों पर कुल 15 मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट दिया गया है। यहां पर भी बीजेपी ने सिर्फ एक मुस्लिम उम्मीदवार को मौका दिया है। भाजपा ने मंत्री यूनुस खान को कांग्रेस के सचिन पायलट के खिलाफ मैदान में उतारा है। राजस्थान में कुल 10% मुस्लिम वोटर हैं, जो यहां कि 25 सीटों पर प्रभाव डालते हैं। 

PunjabKesari

छत्तीसगढ़ में सिर्फ 2 मुस्लिम उम्मीदवार...
इस राज्य में चुनाव समाप्त हो गए हैं। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ मे जहां 2 मुस्लिमों को मौका दिया है। वहीं बीजेपी ने यहां से एक भी मुस्लिम प्रत्याशी को मैदान में नहीं उतारा है। प्रदेश में करीब 4 सीटों पर मुस्लिम वोटरों का प्रभाव है। यहां कुल 2% मुस्लिम वोटर हैं।  

PunjabKesari

मिजोरम में मुस्लिम वोटर..
40 विधानसभा सीटों वाले राज्य में बीजेपी-कांग्रेस ने एक भी मुस्लिम प्रत्याशी को मौका नहीं दिया है। मिजोरम में 2% मुस्लिम वोटर हैं, जो यहां कि 1 सीट पर असर डालते हैं।  

PunjabKesari

तेलंगाना में मुस्लिम प्रत्याशी... 
आन्ध्रप्रदेश से अलग हुए इस राज्य में कांग्रेस ने 7, बीजेपी ने 02, टीआरएस ने 03 मुस्लिम प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। तेलंगाना में कुल 12% मुस्लिम वोटर हैं। जो कि 20 सीटों पर असर डालते हैं। तेलंगाना के हैदराबाद क्षेत्र में सबसे अधिक मुस्लिम वोटर हैं। एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी यहां काफी मजबूत माने जाते हैं।

PunjabKesari
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!