शिवराज ने फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित करने के लिए सीजेआई को लिखा पत्र

Edited By kamal, Updated: 03 Jul, 2018 06:47 PM

shivraj writes letter to cji to set up fast track court

मध्यप्रदेश में मासूम बच्चियों से दुष्कर्म की घटनाओं पर चिंता जताते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा को पत्र लिखकर ऐसे मामलों में जल्द सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित करने या मौजूदा तंत्र में...

भोपाल : मध्यप्रदेश में मासूम बच्चियों से दुष्कर्म की घटनाओं पर चिंता जताते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा को पत्र लिखकर ऐसे मामलों में जल्द सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित करने या मौजूदा तंत्र में ही ऐसे मामलों की प्राथमिकता से सुनवाई किए जाने की अपील की है।
PunjabKesari
पत्र में कहा गया है कि मध्यप्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्कर्म के मामलों में दोषी को फांसी की सजा देने का प्रावधान किया गया है। पत्र में इंदौर में तीन महीने की एक बच्ची के साथ दुष्कर्म के मामले का भी संदर्भ दिया गया है। कल लिखे गए इस पत्र में मुख्यमंत्री ने लिखा है कि इस मामले में जांच सात दिन में और सुनवाई 22 दिन में पूरी कर ली गई। मुख्यमंत्री के मुताबिक वे यह नहीं कह रहे कि आरोपी को निष्पक्ष सुनवाई का अधिकार नहीं है, बल्कि उनका यह कहना है कि ऐसे मामलों में जल्द सुनवाई से पीड़ित पक्ष की मानसिक प्रताडऩा कम होगी और दूसरों के लिए भी ये बानगी साबित होगी।
PunjabKesari
उन्होंने मुख्य न्यायाधीश से आग्रह किया है कि वे ऐसे मामलों की जल्द सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित करने या मौजूदा न्याय तंत्र में ही ऐसे मामलों की सुनवाई को प्राथामिकता से किए जाने की व्यवस्था की ओर विचार करें। प्रदेश के मंदसौर में पिछले सप्ताह आठ साल की एक बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म के बाद दो दिन पहले सतना में चार साल की एक मासूम से दुष्कर्म का मामला सामने आया है। दोनों ही मामलों में आरोपी पुलिस गिरफ्त में आ चुके हैं। इंदौर में भी इस साल मई में तीन महीने की एक बच्ची के साथ दुष्कर्म और हत्या का मामला सामने आया था। इंदौर की अदालत ने इस मामले में कुछ ही दिन में सुनवाई पूरी करते हुए दोषी को फांसी की सजा सुनाई थी। 
 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!