दम तोड़ते खून के रिश्ते, किसान ने औलाद के होते हुए कुत्ते और पत्नी के नाम कर दी जायदाद

Edited By meena, Updated: 31 Dec, 2020 12:46 PM

the farmer gave half the property to his dog and wife

वैसे तो औलाद ही मां बाप की जायदाद की हकदार होती है। लेकिन आज हम परिवार की वह धुंधली हो चुकी तस्वीर आपके सामने रख रहे हैं जिसमें खून के रिश्ते दम तोड़ रहे हैं। जिसका उदाहरण मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में देखने को मिला जहां एक शख्स ने अपने पालतू कुत्ते...

छिंदवाड़ा(साहुल सिंह): वैसे तो औलाद ही मां बाप की जायदाद की हकदार होती है। लेकिन आज हम परिवार की वह धुंधली हो चुकी तस्वीर आपके सामने रख रहे हैं जिसमें खून के रिश्ते दम तोड़ रहे हैं। जिसका उदाहरण मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में देखने को मिला जहां एक शख्स ने अपने पालतू कुत्ते को जायदाद का वारिस बनाया है। पेशे से किसान और पूर्व सासंद ने वसीयत में से जायदाद का आधा हिस्सा अपने कुत्ते जैकी और आधा हिस्सा अपनी पत्नी चंपा के नाम कर दिया है। बताया जा रहा है कि उस शख्स ने अपनी औलाद के व्यवहार से तंग आकर जायदाद उन्हें देने से मना कर दिया। उसका कहना है कि यदि उसके उसके बेटा उसके और उसके परिवार की देखभाल और पालन-पोषण करेगा तो ही वे उसकी जायदाद का हिस्सेदार होगा। किसान के इस फैसले से हर कोई हैरान है।

PunjabKesari

छिंदवाड़ा बाड़ीबाड़ा गांव निवासी 50 वर्षीय ओम नारायण पेशे से किसान है। वह अपने बेटों के व्यवहार से काफी नाराज थे, घर में किसी न किसी बात को लेकर रोजाना विवाद रहता था, जिसके चलते उन्होंने अपनी वसीयत में से अपने बेटे की जगह पालतू कुत्ते जैकी और अपनी पत्नी चंपा को जायदाद का हिस्सेदार बना दिया। हालांकि वसीयत में कुत्ते का संरक्षक भी चंपा को बनाया है।

PunjabKesari

किसान ने कानूनी रुप से वसीयत के कागज तैयार करवाए और शपथ पत्र बनाकर अपने पालतू कुत्ते को वारिस घोषित किय। उसने अपनी वसीयत में लिखा है कि 'मेरी सेवा मेरी पत्नी और पालतू कुत्ता करता है इसलिए मेरे जीते जी वह मेरे लिए सबसे अधिक प्रिय हैं। मेरे मरने के बाद पूरी संपत्ति और जमीन-जायदाद के हकदार पत्नी चंपा वर्मा और पालतू कुत्ता होगा। साथ ही कुत्ते की सेवा करने वाले को जायदाद का अगला वारिस माना जाएगा। 

PunjabKesari

किसान ओम नारायण वर्मा का कहना है कि पारिवारिक विवाद के चलते गुस्से में 2 एकड़ जमीन अपने पालतू कुत्ते के नाम कर दी है। मेरे बेटे से ज्यादा मेरे कुत्ते ने वफादारी का अच्छा सिला दिया है। इसलिये अपनी जायदाद के पचास फीसदी हिस्से का हकदार बनाया है। गौरतलब है कि ओमनारायण ने दो शादियां की हैं। पहली पत्नी धनवंती वर्मा है, जिनसे तीन बेटियां और एक बेटा है, जबकि दूसरी पत्नी चंपा है, जिससे दो बेटियां हैं। पहली पत्नी पिछले आठ साल से अपने बच्चों के साथ अलग रहती हैं। 

PunjabKesari

विडंबना देखिए वर्मा को अपनी चार बेटी और एक बेटे में से ऐसा कोई नहीं मिला जिस पर वह भरोसा कर सके उनके लिए भरोसे का एकमात्र केंद्र बिंदु उनका पालतू कुत्ता जैकी है आप अंदाजा लगा सकते हैं की परिवार और समाज का ताना-बाना किस तरह से बिखर चुका है। हालांकि यह होना चाहिए या नहीं होना चाहिए यह बहस का मुद्दा हो सकता है लेकिन हमारे लिए तकलीफ का विषय है, परिवार का इस तरीके से टूटना एक दूसरे से विश्वास खत्म होना है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!