'द वॉल' के जन्मदिन पर विजयवर्गीय ने दी कुछ इस अंदाज में बधाई

Edited By Vikas kumar, Updated: 11 Jan, 2019 12:52 PM

vijaywalangi congratulated some of this on the birthday of  the wall

क्रिकेट के दुनिया में द वॉल के नाम से मशहूर क्रिकेटर राहुल द्रविड़ का आज जन्म दिन है। 11 जनवरी 1973 को इंदौर में जन्म लेने वाले राहुल द्रविड़ आज 45 साल के हो गए हैं। 5 साल पहले क्रिकेट जगत को अलविदा कहने वाले द्रविड़ ने अपने इंटरनेशनल करियर में...

इंदौर: क्रिकेट के दुनिया में द वॉल के नाम से मशहूर क्रिकेटर राहुल द्रविड़ का आज जन्म दिन है। 11 जनवरी 1973 को इंदौर में जन्म लेने वाले राहुल द्रविड़ आज 45 साल के हो गए हैं। 5 साल पहले क्रिकेट जगत को अलविदा कहने वाले द्रविड़ ने अपने इंटरनेशनल करियर में 24,000 से ज्यादा रन बनाए। इसी बीच बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को जन्मदिन की बधाई देते हुए ट्वीट किया है। विजयवर्गीय ने लिखा है कि, 'हिंदुस्तान एक ऐसी 'दीवार' है जिसे दुनिया कोई तोड नहीं सकता, ये क्रिकेट के मैदान में साबित कर दिखाने वाले फौलादी इरादों के बल्लेबाज़ और सफल कोच...राहुल द्रविड़ के जन्मदिन पर अनंत शुभकामनायें।

 

 


PunjabKesari

 


पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ भारत की ओर से 164 टेस्ट और 344 वनडे मैच खेले। वे फिलहाल भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम के कोच हैं। द्रविड़ को 1996 में विनोद कांबली की जगह टीम इंडिया में शामिल किया गया था। उन्होंने अपने पहले वन डे मुकाबले में महज 3 रन बनाए थे। उन्होंने अपना ODI डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ सिंगापुर में किया था। क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स पर अपने टेस्ट डेब्यू में ही द्रविड़ ने पहले मैच में 95 रनों की पारी खेली और महज 5 रनों से अपना पहला शतक चूक गए। द्रविड़ ने अपने डेब्यू सीरीज में ही 62.33 की औसत से रन बनाए थे। इसी मैच में सौरभ गांगुली ने भी डेब्यू किया था।


PunjabKesari
 

टेस्ट के लिए मशहूर, पर एक मात्र T20 में जड़ दिए लगातार तीन छक्के

'द वॉल' के टेस्ट रिकॉर्ड और उनके खेलने का तरीका देखकर कई लोग उन्हें छोटे फॉर्मेट के लायक नहीं मानते थे। लेकिन कई बार राहुल द्रविड़ ने इस सोच गलत साबित किया। राहुल का खुद मानना था कि वे कभी T20 नहीं खेलेंगे। लेकिन उन्होंने कैरियर के अंत में एक T20 मैच खेला। इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गए इस मैच के 11वें ओवर में समित पटेल की लगातार तीन गेंदों में तीन छक्के भी जड़ दिए। नॉन स्ट्राइकर एंड पर अंजिक्य रहाणे खड़े थे। राहुल द्रविड़़ को इस अंदाज में बैटिंग करते देख उनके भी होश उड़ गए। अपने पहले व अंतिम मैच में द्रविड़ ने 23 गेंदों पर 31 रन बना डाले।

 

PunjabKesari

 

IPL में भी जमाया रंग

राहुल द्रविड़ ने टेस्ट और वन डे के बाद T20 लीग IPL में भी रंग दिखाया। इन्होंने राजस्थान रायल्स टीम से खेलते हुए इस लीग में करीब 2000 से ज्यादा रन बनाए। कई बार राहुल द्रविड़ ने ऐसी बल्लेबाजी की कि उन्हें टेस्ट प्लेयर बोलने वाले आलोचक भी देखते ही रह गए। उन्होंने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम को खड़ा करने में अहम रोल निभाया।


PunjabKesari
 

विश्वकप 1991 में सर्वाधिक रन बनाए

1999 के विश्व कप से पहले राहुल द्रविड़ को सिर्फ टेस्ट मैच का प्लेयर माना जाता था। वन डे मैचों में कुछ विफलताओं की वजह से उनकी आलोचना होने लगी थी। इस टूर्नामेंट के 8 मैचों में उन्होंने सर्वाधिक 461 रन बनाए और अपने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। टीम इंडिया भले ही सेमीफाइनल मुकाबले तक भी नहीं पहुँच पाई लेकिन 65.85 की औसत और 85.52 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले द्रविड़ ने अपनी एक अलग पहचान बना ली थी।


PunjabKesari
 

लेकिन 2012 में में उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास की घोषणा कर दी। द्रविड़ को कई उपनाम जैसे द वॉल, मिस्टर भरोसेमंद, दीवार आदी नामों से जाना जाता था।  

PunjabKesari
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!