पानी की बूंद-बूंद को तरसे हीरों की नगरी के लोग, एक टंकी से लीक हो रहे पानी से गुजारा कर रहे 5 सौ ग्रामीण

Edited By meena, Updated: 23 May, 2024 12:22 PM

the people of the city of diamonds yearn for every of water

पन्ना जिले को यूं तो देश दुनिया में मंदिरों, हीरों और झीलों की नगरी के नाम से जाना जाता है...

पन्ना (टाइगर खान): पन्ना जिले को यूं तो देश दुनिया में मंदिरों, हीरों और झीलों की नगरी के नाम से जाना जाता है। यहां केन व पतने जैसी बड़ी नदी भी है, इसके बावजूद पन्ना में गर्मी आते ही पानी की किल्लत शुरू हो चुकी है। बता दें कि मामला जिला मुख्यालय के वार्ड नंबर-17 के ऐसे क्षेत्र का है, जहां खुद कलेक्टर एवं नगर पालिका सीएमओ रहते हैं। आलम ये है कि करीब 500 लोगों की बस्ती में महज एक ही नल के भरोसे है, जिसमें पानी की सप्लाई भी एक दिन छोड़ एक दिन की जाती है।

PunjabKesari

इसी के चलते रहवासी कलेक्टर बंगला के सामने बने गड्ढे जहां से पानी की टंकी का पानी रिसकर निकलता है, वहां से जान जोखिम में डालकर गंदा पानी भरकर अपना निस्तार करने को मजबूर है, ऐसा नहीं है कि लोगों ने इसकी शिकायत नगर पालिका या उच्च अधिकारियों से नहीं की बल्कि कई बार शिकायत करने के बाद भी समस्या जस की तस बनी हुई है।

PunjabKesari

रहवासियों ने बताया कि उन्हें एक-एक डब्बा पानी के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। घंटों तक सारे काम छोड़कर उन्हें तपती धूप में लाइन में खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। इसके साथ ही अन्य निस्तार के लिए पानी की टंकी से रिसने वाले गंदे पानी को भरना पड़ता है, जिससे न केवल कई बार उन्हें बीमारियों का सामना करना पड़ता है। बल्कि गड्ढे में बच्चो के गिरने का भी खतरा बना रहता है।

PunjabKesari

रहवासियों ने बताया कि यहां कई बार पानी को लेकर लड़ाई झगड़े भी हो चुके है, और कई बार मारपीट भी हो चुकी है। वही इस पूरे मामले में नगर पालिका सीएमओ का कहना है कि नगर में पेयजल को लेकर समुचित व्यवस्था की जा रही है, पहाडकोठी में नई बस्ती बस गई है, जिस वजह से वहां पानी की लाइन की व्यवस्था नही है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि जल्द ही इसका समाधान किया जाएगा। गौरतलब है कि हर बार गर्मी शुरू होते ही यहां के लोगो को पानी की समस्यायों का सामना करना पड़ता है, पूर्व में कई बार यहां के रहवासी नगर पालिका का घेराव और मटका फोड़ आंदोलन भी कर चुके है, लेकिन उन्हें आश्वासन के सिवाए कुछ भी नही मिला, अब देखना होगा कि क्या कुम्भकर्णी नींद में सोया प्रशासन लोगो की समस्यायों का समाधान कर पाता है...या नही...?

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!