भोपाल में पेड़ों से चिपक कर रो पड़ी महिलाएं, कहा - पेड़ों को बच्चों की तरह पाला ,यूं ही कटने नहीं देंगे..

Edited By Himansh sharma, Updated: 13 Jun, 2024 03:55 PM

chipku movement started in bhopal to save greenery

चिपकू आंदोलन की तर्ज़ पर अब भोपालवासी भी शहर की हरियाली बचाने चिपकू आंदोलन कर रहे हैं।

भोपाल। (विनीत पाठक): दुनिया भर में मशहूर उत्तराखंड के चिपकू आंदोलन की तर्ज़ पर अब भोपालवासी भी शहर की हरियाली बचाने चिपकू आंदोलन कर रहे हैं। दरअसल प्रदेश सरकार ने भोपाल के VVIP इलाक़े को पूरी तरह से ध्वस्त करके मंत्री- विधायकों और आला अधिकारियों के आलीशान बंगले बनाने की तैयारी कर रही है। इस री डेबलेपमेंट प्रोजेक्ट पर सरकार 2378 करोड़ रुपये खर्च करेगी और करीब 29 हज़ार पेड़ों की कुर्बानी दी जाएगी। इसको लेकर अब स्थानीय रहवासियों के साथ पर्यावरणविदों और कांग्रेस नेताओं ने भी विरोध शुरू कर दिया है।

PunjabKesari
 गुरुवार को रहवासियों ने पेड़ों से चिपक कर क्षेत्र की हरियाली बचाने की मुहिम शुरू की। रहवासियों का कहना है कि इन पेड़ों को उन्होंने अपने बच्चों की तरह पाल पोसकर बड़ा किया है, इन पेड़ों से उनके माता पिता की यादें जुड़ी हुई हैं। लेकिन सरकार विकास के नाम पर विनाश के रास्ते पर चल रही है।

PunjabKesari
 रहवासियों ने कहा कि इससे पहले भी भोपाल के इसी हरेभरे क्षेत्र पर स्मार्टसिटी लाई गई थी, जिसका रहवासियों ने पुरजोर विरोध किया था। आज जिस जगह सरकार ने स्मार्ट सिटी बसाई है वो जगह पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। अब सरकार भोपाल की हरियाली को तबाह करना चाहती है।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!