बागेश्वर धाम से हर महीने लोग हो रहे गायब, थाने में पहुंच रहीं शिकायतें...

Edited By meena, Updated: 10 May, 2023 05:14 PM

every month people are disappearing from bageshwar dham

छतरपुर जिला इन दिनों देश भर में सुर्खियों में छाया हुआ है वह भी बागेश्वर धाम की वजह से

छतरपुर(राजेश चौरसिया) : छतरपुर जिला इन दिनों देश भर में सुर्खियों में छाया हुआ है वह भी बागेश्वर धाम की वजह से। दरअसल यहां देश भर के कोने-कोने से लोग बागेश्वर धाम के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। रोजाना हजारों की संख्या में लोग पहुंचते हैं तो वहीं शनिवार और मंगलवार को यह इज़ाफ़ा कई लाखों में होता है।

●गायब होने की वजह से भी सुर्खियों में...

वहीं दूसरी ओर अब बागेश्वर धाम आने वाले लोगों के गुम/गायब होने से भी चर्चाओं में आने लगा है। धाम में हर माह कई लोग गुम हो रहे हैं, जिन्हें तलाशने में पुलिस और बागेश्वर धाम प्रबंधन के प्रयास कारगर साबित नहीं हो पा रहे हैं। वहीं परिजनों की शिकायत पर पुलिस गुमशुदगी दर्ज कर अपनी ओर से कार्रवाई करने की बात कहती है।

●बीते 4 माह में दर्जनों गायब अब तक नहीं मिले..

बीते 4 माह में थाना में 2 दर्जन से अधिक गुमशुदगी के मामले दर्ज हुए हैं तो वहीं अनुमान है कि इतनों ने ही मामले दर्ज नहीं कराये या शिकायत ही नहीं की, तो कुछ समय व्यतीत होने पर स्वतः मिल गए तो कुछ को पुलिस ने दस्तयाब कर संबंधित परिजनों को सुपुर्द किया सौंपा है। सूत्रों की मानें तो इसके अलावा दर्जन भर से अधिक मामले दर्ज ही नहीं किए गए।

दरअसल, बागेश्वरधाम में लाखों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है, जिले के धार्मिक स्थल बागेश्वर धाम में हर माह लाखों लोग यहां दर्शन करने व यहां के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के चमत्कारी दरबार मे शामिल होने आते हैं, लेकिन इस प्रसिद्द्धि के साथ- साथ इन दिनों यहां से गुम होने वाले लोगों की वजह से भी चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। दरअसल हर महीने यहां पूरे देश से आने वाले लोगों में कई लोगों ले गुम होने की भी खबर है, गुम हुए लोगों के महिलाएं, युवती और पुरुष शामिल हैं, जिन्हें तलाशने में पुलिस और बागेश्वर धाम प्रबंधन के प्रयास कारगर साबित नहीं हो पा रहे हैं। वहीं परिजनों की शिकायत पर पुलिस गुमशुदगी दर्ज कर अपनी ओर से कार्रवाई करने की बात कहती है।

●SP बोले...

छतरपुर SP अमित सांघी की मानें तो जनवरी माह से अब तक 21 गुमशुदगी के मामले दर्ज हुए हैं। जिनमें से 9 लोगों को पुलिस दस्तयाब कर चुकी है और शेष की तलाश जारी है।

●फिलहाल आस्था का केंद्र बना बागेस्वर...

इस वक्त बागेश्वर धाम लोगों की आस्था का केंद्र हैं और लोग यहां पर अर्जियां लगाने, मंदिर में दर्शन करने के लिए आ रहे हैं। तो कई लोग अपने परिवार के लोगों को स्वस्थ कराने के लिए धाम में ला रहे हैं। जो कई दिनों तक धाम में ही रहकर दरबार में शामिल होने का इंतजार कर रहे हैं। इनमें से कुछ लोगों की अर्जी लग पा रही है और कुछ लोगों को इंतजार में ही रहना पड़ता है। यहां पर लोग अपने मानसिक रुप से परेशान या कमजोर मरीजों को भी ला रहे हैं। इनमें से यह मानसिक रोगी परिवार से बिछडऩे के बाद गुम हो रहे हैं। इनमें से कुछ बच्चे 1-2 दिन बाद मिल जाते हैं और कुछ लोग कई दिनों तक नहीं मिलते।

●अधिकतर मामलों में नहीं मिल पा रहे गुम...

लोगों की माने तो बच्चों के गुम होने के बाद धाम के प्रबंधन से बात करने पर अर्जी लगाने की बात कहते हैं, और पुलिसकर्मियों से बताने पर थाना जाने की बात कही जा रही है। ऐसे थाना में पहुंचकर परिजन गुम हुए व्यक्ति की सूचना दे रहे हैं। जिसके बाद पुलिस द्वारा कुछ लोगों को तलाश किया जाता है। लेकिन अधिकतर मामलों में मानसिक बीमार परिजनों को नहीं मिल पा रहे हैं।

●ये रहे कुछ गुम इंसानों के मामले..


PunjabKesari

23 वर्षीय युवक भीड़ में हुआ गुम

फरियादी गणेशदास राठौर निवासी ग्राम बेला जिला अनूपपुर ने मेरी लड़की का लड़का प्रकाश राठौर को 2 मई 23 को मानसिक रूप से कमजोर होने पर बागेश्वर धाम आए थे, जहां पर शाम करीब 5 बजे रामदबार के पास गए, जहां पर अधिक भीड होने से नाती प्रकाश राठौर कही गुम हो गया। जिसकी काफी तलाश की गई। लेकिन पता नहीं चलने पर थाना में गुमइंसान कायम कराई गई।

●पानी पीने गई 20 वर्षीय युवती गायब...

1 मई को टीकमगढ़ जिले के बल्देवगढ़ थाना क्षेत्रांतर्गत लखैरी गांव निवासी राजाबाई अहिरवार अपनी मानसिक बीमार पुत्री रवीना अहिरवार (20) को लेकर बागेश्वर आई थी। जहां पर 2 मई को दोपहर 2-3 बजे रवीना पानी पीने के लिए पास टैंकर के पास गई और वापस नहीं लौटी। जिसके बाद महिला ने बागेश्वर धाम प्रबंधन को सूचना दी। साथ ही वहां पर मौजूद पुलिस कर्मियों को जानकारी दी। लेकिन इस दौरान पुलिस कर्मियों ने थाना जाने और गुमशुदगी दर्ज कराने के लिए कहा। जिसके बाद शुक्रवार को थाना पहुंचकर जानकारी दी। जिसपर पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज कर ली है।

●4 माह पहले गायब हुए व्यक्ति का नहीं लगा सुराग...

फरियादी जय कुमार गिरि गोस्वामी निवासी बेरखेरी थाना जैसीनगर जिला सागर ने 8 जनवरी 2023 को अपने मानसिक रुप से कमजोर साले अशोक पुरी गोस्वामी के गुम होने की शिकायत दर्ज कराई थी। जिसमें बताया था कि 28 दिसम्बर 2022 से अन्नपूर्णा धर्मशाला में रुके थे और 8 जनवरी 2023 को अशोक पुरी गोस्वामी शाम करीब 5 बजे धर्मशाला से बालाजी के दर्शन करने चला गया था, जहां से वापस नहीं लौटा। इसकी शिकायत पर गुमशुदगी दर्ज की और अभी तक व्यक्ति को कोई सुराग नहीं मिल सका।

●फरवरी से अभी तक नहीं मिल सकी महिला..

फरियादी नेतराम बंसल निवासी सिलवानी जिला रायसेन थाना में दर्ज कराई गुमशुदगी में बताया कि 21 फरवरी 2023 को वह अपनी पत्नी हल्की बाई बंसल (45) के साथ बागेश्वरधाम दर्शन के लिए आया था। जहां पर सुबह करीब 9 बजे भीड़ होने पत्नी हल्की बाई बिछड़ गई। पत्नी हल्की बाई मानसिक रूप से कमजोर है। जिसकी तलाश करने के बाद भी नहीं मिल सकी। मामले में शिकायत के बाद भी अभी तक कोई सुराग नहीं मिल सका है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!