MP News: ‘वन स्टेट, वन हेल्थ’ पॉलिसी को लेकर क्या बोले भोपाल AIIMS डायरेक्टर डॉ. अजय सिंह, पढ़ें यह खबर...

Edited By Himansh sharma, Updated: 27 Jun, 2024 02:23 PM

exclusive interview of bhopal aiims director on punjab kesari

भोपाल एम्स और प्रदेश सरकार मिलकर वन स्टेट- वन हेल्थ योजना शुरू करने जा रही है।

भोपाल। (विनीत पाठक): मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए भोपाल एम्स और प्रदेश सरकार मिलकर वन स्टेट- वन हेल्थ योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के सूत्रधार भोपाल एम्स के डायरेक्टर प्रो. डॉ. अजय सिंह ने पंजाब केसरी से विशेष चर्चा करते हुए  बताया कि वे मध्य प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट डॉक्टरों को इस योजना के तहत ट्रेनिंग देंगे। जिससे कि मध्य प्रदेश के दूर दराज के गांव तक एम्स के स्टैंडर्ड का इलाज पहुंच सके।

PunjabKesari
 अगर किसी व्यक्ति को एम्स में रेफर करने की जरूरत हो ,तो उसे पहले से ही एम्स के लेवल का इलाज मिल सके। जिससे कि उसकी जान बचाई जा सके। इस योजना के तहत 25 गंभीर बीमारियों को चयनित किया गया है । जिसके लिए तमाम इंफ्रास्ट्रक्चर और डॉक्टर को तैयार किया जा रहा है। योजना केंद्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग, एम्स भोपाल और मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग मिलकर तैयार कर रहे हैं।

मरीजों को उनके इलाज के लिए मिलेगा सही मार्गदर्शन

डॉ अजय सिंह का कहना है कि यह पॉलिसी बेहतर सुपरविजन सुनिश्चित करेगी और मरीजों को उनके इलाज के लिए भी सही मार्गदर्शन मिलेगा और मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य तंत्र के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। डॉ अजय सिंह ने बताया है कि हमने एक व्हाइट पेपर जारी किया है। जिसमें 25 बीमारियों के इलाज के लिए एक मानक प्रक्रिया तैयार की गई है, इस प्रक्रिया का पालन मध्य प्रदेश के हर जिले और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में किया जाएगा। जिससे कोई भी बीमारी गंभीर रूप नहीं लेगी और मरीज को तुरंत इलाज मिल जाएगा।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!