MP में 3 कोरोना मरीज मिलने पर नए वेरिएंट JN.1 को लेकर अलर्ट जारी, जानिए कितना खतरनाक है वायरस

Edited By meena, Updated: 20 Dec, 2023 06:11 PM

alert in mp regarding new variant of corona jn 1

कोरोना के नए स्ट्रेन जेएन. 1 ने फिर से देशभर में टेंशन बढ़ा दी है। मध्य प्रदेश में इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

भोपाल: कोरोना का नया स्ट्रेन जेएन. 1 बड़ी तेजी से फैल रहा है और इसने एक बार फिर से देशभर में टेंशन बढ़ा दी है। बढ़ते खतरे को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। इसी बीच इंदौर और जबलपुर में कोरोना के मरीज पाए गए हैं। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। फिलहाल कोरोना संक्रमण को देखते हुए बुधवार को मध्य प्रदेश सरकार की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। मोहन सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार, प्रदेश में टीटीटी की रणनीति के तहत काम किया जाए यानि टेस्ट, ट्रैक और ट्रीटमेंट का पालन किया जाए। संभावित रोगियों की जल्द पहचान करके उनका इलाज किया जाए।

इंदौर में कोरोना के दो और जबलपुर में मिला 1 मरीज

मध्य प्रदेश के जबलपुर में नार्वे से लौटी महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। वहीं इससे पहले इंदौर में दो मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि  हालांकि तीनों मरीजों में कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। इंदौर के दोनों मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री निकाली गई तो दोनों ही परिवार के अन्य लोगो के साथ मालदीव घूमने गए थे, जिन्हें सिम्टम्स आने के बाद दोनों ही सदस्यों के द्वारा टेस्ट कराया गया था, जिसमें उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जहां सबसे पहले महिला के द्वारा टेस्ट कराया गया था जिसे कल डिस्चार्ज कर दिया गया है, तो वहीं पुरुष को स्वास्थ्य विभाग ने आइसोलेशन में रखा है। कोरोना को लेकर इंदौर के नोडल अधिकारी डॉक्टर अमित मालाकार ने बताया कि जो मामले अभी सामने आए हैं, इससे इससे डरने, घबराने या पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है।

कितना खतरनाक है नया वेरिएंट (Variant) JN.1

कोरोना का यह नया वेरिएंट JN.1 सब वेरिएंट है। इसकी पहचान सबसे पहले लक्जमबर्ग में हुई थी। ये कोरोना के पिरोला वेरिएंट (BA.2.86) का वशंज है जो कि खुद ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट से बना है। बाकी कोरोना के वेरिएंट की मुकाबले इसमें ज्यादा म्यूटेशन हैं जो कि परेशानी का कारण बनी हुई हैं। यह स्पाइक प्रोटीन में म्यूटेन करता जिसके कारण इसका इंफेक्शन और प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को बचाने की क्षमता बढ़ सकती है।  

ऐसे हैं इसके लक्षण 

भारत में इस वेरिएंट का केस केरल में पाया गया है। यहां इस वायरस से संक्रमित महिला में इंफ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण नजर आए हैं। इसके अलावा हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इसके लक्षण बहुत ज्यादा अलग नहीं हैं। इसके मुख्य लक्षणों में गले में खराश, नाक बहना, सिरदर्द और बुखार जैसे हैं। 

कैसे करें बचाव?

कोरोना के किसी भी वेरिएंट से बचने के लिए और इंफेक्शन को रोकने के लिए बार-बार हाथ धोएं, मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करें। इसके अलावा यदि आपने कोविड का एक भी वैक्सीन नहीं लगवाया है तो टीकाकरण जरुर करवाएं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!