कांजी हाउस में धूल फांक रही फायर ब्रिगेड, नगर परिषद की ये लापरवाही 62 गांव पर पड़ेगी भारी!

Edited By Vikas Tiwari, Updated: 13 Mar, 2021 02:14 PM

fire brigade blowing dust in kanji house

जिस फायर ब्रिगेड की जिम्मेदारी आग बुझाने की है, वह कैद होकर रह गई है, हाल ये है कि इस फायर ब्रिगेड में  कहने को तो कर्मचारी 24 घंटे के लिए तैनात हैं। लेकिन सिर्फ कागजों में वास्तविक रूप में इसमें कोई भी कर्मचारी आपको नहीं मिलेगा यानी किसी गांव में...

जबलपुर (विवेक तिवारी): जिस फायर ब्रिगेड की जिम्मेदारी आग बुझाने की है, वह कैद होकर रह गई है, हाल ये है कि इस फायर ब्रिगेड में  कहने को तो कर्मचारी 24 घंटे के लिए तैनात हैं। लेकिन सिर्फ कागजों में वास्तविक रूप में इसमें कोई भी कर्मचारी आपको नहीं मिलेगा यानी किसी गांव में आग लग जाए तो गांव का गांव जल जाए। लेकिन यह फायर ब्रिगेड आग बुझाने के लिए नहीं पहुंच पाएगी। यह फायर ब्रिगेड कैद है। जबलपुर के पनागर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली नगर पालिका पनागर में, यहां 25 हजार से भी अधिक आबादी है, तो वहीं जनपद के अंतर्गत आने वाली 62 ग्राम पंचायतें भी शामिल हैं। जिनमें 130 से भी अधिक गांव आते हैं।

PunjabKesari, Madhya Pradesh, Jabalpur, Fire Brigade, Gram Panchayat, Kanji House, Administration

पनागर का ये इकलौता फायर बिग्रेड वाहन है लेकिन ये कांजी हाउस के अंदर महीनों से बंद पड़ा है। हालांकि शासन ने ड्राइवर सहित 4 कर्मचारियों को यहां नियुक्त कर रखा है। इसके बावजूद दमकल वाहन के आसपास किसी का भी अता पता नही रहता है, मीडिया ने जब इसकी जांच की तो दमकल वाहन के कुछ कर्मचारी नगरपालिका में आराम फरमाते मिले तो कुछ का तो अता पता ही नहीं रहा। ऐसे में अगर कहीं कोई दुर्घटना घटे तो नगर पालिका से 500 मीटर दूर जाने और दमकल कर्मचारियों के एकत्र होने में ही कई घंटे लगेंगे। तब तक बड़ी तबाही मच सकती है। जिसकी भरपाई करना शायद ही संभव हो इन दिनों चारों ओर खेत मे गेंहू की फसल लगी हुई है। जो पकने की कगार में खड़ी है, तो कुछ किसानों की फसल तो सूख भी चुकी है। लापरवाही या शार्ट सर्किट के कारण हर वर्ष कहीं न कहीं फसल में आग लगने से किसानों की पूरी फसल बर्बाद हो जाती है। ऐसे में अगर पनागर में खड़ी एक मात्र दमकल वाहन का यह हाल रहा हो होने वाले नुकसान का अंदाजा भी नही लगाया जा सकता है।

PunjabKesari, Madhya Pradesh, Jabalpur, Fire Brigade, Gram Panchayat, Kanji House, Administration

इस फायर बिग्रेड में तैनात संतोष बेलवंसी ड्राइवर है जो फायर ब्रिगेड को छोड़ स्थापना शाखा भी सम्हाल रहे हैं वही बेड़िलाल ड्राइवर मुख्य नगर पालिका अधिकारी का वाहन चला रहे हैं, तो वहीं मनोज दुबे हेल्पर राम वार्ड और बजरंग वार्ड में टेक्स वसूली कर रहे हैं, तो रमेश पहलवान हेल्पर इन दिनों कचरा वाहन में अपनी ड्यूटी दे रहे हैं। सतीश वंशकार लोन का काम देख रहे हैं। सतीश सोनी पीडब्लूडी विभाग में भृत्य का काम कर रहे हैं। तो कृष्ण कुमार तिवारी शिवाजी वार्ड में टेक्स वसूली कर रहे हैं। यानी की इन सब की ड्यूटी फायर ब्रिगेड में है लेकिन ये सब वहां से नदारद हैं। ऐसे में सवाल होता है अगर कोई बड़ी दुर्घटना हुई तो उसका जिम्मेदार कौन होगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!