MP में OBC वर्ग के लिए 27 फीसदी आरक्षण लागू, सरकारी नौकरियों में मिलेगा फायदा

Edited By suman, Updated: 10 Mar, 2019 10:04 AM

27 percent reservation for obc in mp applicable in government jobs

लोकसभा चुनाव से पहले कमलनाथ सरकार ने एमपी में ओबीसी आरक्षण का बड़ा दांव चला है। सीएम कमलनाथ के ऐलान के बाद एमपी में ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण के अध्यादेश का गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।  ऐसे में मध्य प्रदेश में ओबीसी को अब सरकारी नौकरियों में...

भोपाल: लोकसभा चुनाव से पहले कमलनाथ सरकार ने एमपी में ओबीसी आरक्षण का बड़ा दांव चला है। सीएम कमलनाथ के ऐलान के बाद एमपी में ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण के अध्यादेश का गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। ऐसे में मध्य प्रदेश में ओबीसी को अब सरकारी नौकरियों में 27 फीसदी आरक्षण का फायदा मिलेगा। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने एक दिन पहले ही ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण के अध्यादेश को मंजूरी दी थी।

PunjabKesari


ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण मिलने के बाद अब मध्य प्रदेश में आरक्षण की सीमा बढ़कर 50 फीसदी से ज्यादा 63 फीसदी तक हो गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि एससी को 16 फीसदी और एसटी को 20 फीसदी आरक्षण का फायदा पहले से मिल रहा है।

PunjabKesari

लोकसभा चुनाव  में मिल सकता है बड़ा फायदा
माना जा रहा है कि ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण के फैसले से कांग्रेस को चुनावी फायदा मिल सकता है, क्योंकि मध्य प्रदेश में ओबीसी की आबादी करीब 52 फीसदी है। यही वजह है कि केंद्र की मोदी सरकार की ओर से गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण के फैसले को लागू करने के बजाए कमलनाथ सरकार ने ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण देने को ज्यादा तरजीह दी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!