DSP की नकली फेसबुक ID बना कर बदमाश करता था लड़कियों से मीठी मीठी बातें, महिला पत्रकार ने खोल दी पोल

Edited By meena, Updated: 16 May, 2021 05:35 PM

dsp fake facebook id in jabalpur

सोशल मीडिया के माध्यम से बदमाश न केवल लोगों को लूटने का काम कर रहे हैं बल्कि अब ये फर्जी आईडी बनाकर लोगों को बदनाम करने का भी काम कर रहे हैं। पहले आम व्यक्ति की आईडी फर्जी बनती थी लेकिन अब इन बदमाशों ने अधिकारियों को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है।...

मध्यप्रदेश डेस्क(विवेक तिवारी): सोशल मीडिया के माध्यम से बदमाश न केवल लोगों को लूटने का काम कर रहे हैं बल्कि अब ये फर्जी आईडी बनाकर लोगों को बदनाम करने का भी काम कर रहे हैं। पहले आम व्यक्ति की आईडी फर्जी बनती थी लेकिन अब इन बदमाशों ने अधिकारियों को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है। मध्य प्रदेश के कई आईपीएस ऑफिसर कि फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर पैसे की मांग की जा चुकी है तो अब एक और सनसनीखेज खुलासा हुआ है जिसमें एक डीएसपी की फेक फेसबुक आईडी बनाई गई और उस आईडी के सहारे उसमें फ्रेंड लिस्ट में लड़कियों को सब से ज्यादा जोड़ा गया और उसके बाद बदमाश उन लड़कियों से मीठी-मीठी बातें करने लगा और खुद को वह बड़ा आईपीएस अफसर बताने लगा जिस डीएसपी की फेसबुक में फर्जी आईडी बनाई गई उसका नाम दिग्विजय सिंह चौहान है, जोकि प्रशिक्षु डीएसपी है और पहले रीवा में पदस्थ रह चुके हैं। उनकी फर्जी फेसबुक आईडी उनके ही नाम से बनाई गई हैं। उस आईडी में बकायदा आईपीएस दिग्विजय सिंह चौहान लिखा गया है।


PunjabKesari


इस आईडी के माध्यम से यह कथित फर्जी आईपीएस की आईडी वाला शख्स पुलिस के खिलाफ ही लिख रहा है। एक जगह कमेंट आता है कि भोपाल पुलिस किसी काम की नहीं बड़ी शर्म की बात है अब मुझे ही एमपी रीवा से चलकर भोपाल आना पड़ेगा। इस तरह की जब कमेंट उसके बाद लड़कियों के साथ बातचीत की बात को इंदौर की महिला पत्रकार प्रीति शर्मा ने भांप लिया और पत्रकार ने पाया कि इसमें अधिकांश अपनी आईडी में लड़कियों को ही जोड़ा है और लड़कियों से ही यह ज्यादातर बातचीत कर रहा है और बकायदा अब पर्सनल चैट पर भी आ कर बात कर रहा है तो उस महिला पत्रकार प्रीति शर्मा ने उसकी फेसबुक आईडी पर सवाल करने शुरू कर दिए कि आप किस कैडर के आईपीएस हैं कहां पर आपकी पोस्टिंग है और आप अपनी पुलिस के खिलाफ ही क्यों लिख रहे हैं। जब सवाल किए गए तो उस आईपीएस यानी कि जो नकली फेसबुक आईडी चला रहा था उसके पास कोई भी जवाब नहीं रहा महिला पत्रकार को अपनी फेसबुक आईडी से ब्लॉक कर दिया गया। इसके बाद जब उस महिला पत्रकार ने पड़ताल की तो यह आईडी फर्जी निकली, महिला पत्रकार ने बकायदा जिसके नाम से आईडी बनी थी उस व्यक्ति के बारे में पता लगाया तो पता चला कि वे अभी प्रशिक्षु डीएसपी हैं और मध्य प्रदेश के रीवा में पदस्थ रह चुके हैं। अपनी बेहतरीन कार्यशैली के लिए पहचाने जाते हैं उनकी लोकप्रियता को भुनाने के लिए शायद यह फर्जी आईडी किसी शख्स ने बनाई थी फिलहाल पत्रकार ने डीएसपी तक फर्जी आईडी की जानकारी भेज दी है डीएसपी ने इसकी शिकायत भी कर दी है।
PunjabKesari

लोग अलर्ट रहे, प्राइवेसी बेहद जरूरी
इस तरह की फेसबुक आईडी जैसे बन रही है उसको लेकर साइबर एक्सपर्ट बताते हैं कि फेसबुक में प्राइवेसी का ऑप्शन आता है। वह करना बेहतर होता है जिससे कि वह आपकी पर्सनल जानकारी को इतनी आसानी से प्राप्त नहीं कर सकते और ना फोटो निकाल सकते हैं। प्राइवेसी जिनकी ओपन है उनकी जानकारी लगातार ये जुटा रहे हैं। जरूरत है कि हम इस पूरे मामले पर जागरूक बने रहे।

PunjabKesari

एडीजी वरुण कपूर की भी बनी फर्जी आईडी
जिस तरह एक डीएसपी की फर्जी आईडी बनाई गई उसी तरह आईपीएस वरुण कपूर जो कि साइबर एक्सपर्ट भी हैं, उनकी भी फेसबुक आईडी बना ली गई है। उन्होंने फेसबुक में इसकी जानकारी दी है। आपको बता दें कि इस तरह की आईडी बनाकर बदमाश फ्रेंड लिस्ट में जुड़े लोगों को देखते हैं उसके बाद उन लोगों को जोड़ते हैं और आगे चलके उनसे पैसे की मांग करते हैं। ऐसे अनेक मामले निकल कर सामने आ रहे हैं इसी तरह की फर्जी फेसबुक आईडी आईपीएस अमित सिंह की भी दो बार बना ली गई लेकिन सवाल ये उठता है कि इतनी आसानी से किस तरह से आईडी बनाई जा रही है और आईडी को हैक भी किया जा रहा है। सवाल यह उठता है कि क्या फेसबुक में सुरक्षा मापदंड खत्म हो गए हैं जिससे कि यह फेसबुक को आसानी से बना ले रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!