इस महिला को मिला था राज्यमंत्री का दर्जा, आज बकरियां चराकर पेट पालने को मजबूर

Edited By Prashar, Updated: 28 Aug, 2018 04:44 PM

story of ex state minister from shivpuri

वक्त की फितरत है पलट जाना और कई बार यह ऐसा पलटता है कि इंसान को अर्श से फर्श पर ला पटकता है। राजनीति के सफर में हर कोई ऊंची उड़ान भरने का सपना देखता है, लेकिन समय अगर साथ न दे तो गुमनामी के अंधकार में खो जाता है। ऐसा ही एक उदहारण सामने आया है शिवपुरी...

शिवपुरी: वक्त की फितरत है पलट जाना और कई बार यह ऐसा पलटता है कि इंसान को अर्श से फर्श पर ला पटकता है। राजनीति के सफर में हर कोई ऊंची उड़ान भरने का सपना देखता है, लेकिन समय अगर साथ न दे तो गुमनामी के अंधकार में खो जाता है। ऐसा ही एक उदहारण सामने आया है शिवपुरी जिले से, जहां एक महिला जो कभी लाल बत्ती लगी गाड़ी में घूमा करती थी और अफसर जिसे सलाम ठोकते थे, आज वो गुमनामी के अंधकार में खो गई है और बकरियां चराकर अपना गुजारा कर रही है।

कभी घूमती थी लालबत्ती वाली गाड़ी में
कभी राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त जूली एक समय में लाल बत्ती वाली गाड़ी में घूमती थी। अफसर उन्हें सलाम ठोकते थे लेकिन ये वक्त बड़ा बलवान है साहब, आज उसी वक्त ने एक राज्यमंत्री को दर-दर की ठोकरें खाने के लिए मजबूर कर दिया। यहीं नहीं वक्त की मार और भ्रष्टाचार के चलते जूली आज एक टपरी में रहने को मजबूर है।

PunjabKesari

ऐसे बदली थी किस्मत
जूली आदिवासी की किस्मत तब बदली थी जब कोलारस के पूर्व विधायक रामसिंह यादव के यहां वो मजदूरी करती थी और उन्होंने जूली को साल 2005 जिला पंचायत सदस्य बनाया था, इसके बाद में शिवपुरी के पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने उसे जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी तक पहुंचाया। पांच साल तक महिला को राज्य मंत्री का दर्जा मिला और अफसर उन्हें सलाम ठोकने लगे, तब लालबत्ती में उनका आना जाना शुरू हो गया। लेकिन समय ने झटका दिया और आज वही लालबत्ती में सफर करने वाली महिला पेट पालने के लिए बकरियां चरा रही है।

PunjabKesari

सरकारी जमीन पर झोपड़ी बनाकर रह रही जूली
जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर रही जूली जब पद से हटीं तो इसके बाद किसी ने उनकी तरफ ध्यान नहीं दिया। जिसके चलते वो आड गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने को मजबूर हैं। जूली को इंदिरा आवास योजना के तहत कुटीर तो स्वीकृत हुई, लेकिन वो भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई। जूली पेट पालने के लिए बकरियां चरा रही है। सरकारी दस्तावेजों में तो उसे इंदिरा गांधी आवास योजना का लाभ मिल चुका है, लेकिन परंतु जमीनी हकीकत यह है कि वह सरकारी जमीन झोंपड़ी बनाकर रह रही हैं , जिसकी हालत बद से बद्दतर है।

PunjabKesari

बकरी चराकर कर रही गुजर बसर
जूली आदिवासी ने बताया कि उसे एक बकरी चराने के 50 रुपए प्रतिमाह मिलते हैं। वह इस समय 50 बकरियों को चरा कर अपने परिवार का पालन पोषण कर रही हैं। जब बकरियां नहीं होती तब वह मजदूरी करने के लिए खेत पर चली जाती हैं और खेतों पर मजदूरी नहीं मिलती तो गुजरात जाकर मजदूरी करती है।

PunjabKesari

क्या कहना है जूली को जिला पंचायत अध्यक्ष बनाने वाले पूर्व विधायक का ?
जूली आदिवासी को जिला पंचायत अध्यक्ष बनाने वाले पूर्व विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने कथित तौर पर आरोप लगाते हुए कहा कि जो हालत आज जूली की है उसके जिम्मेदार पूर्व विधायक रामसिंह यादव और उनके बेटे जो की वर्तमान विधायक हैं, वो जिम्मेदार हैं। पूर्व विधायक राम सिंह यादव ने जूली आदिवासी का जिला पंचायत अध्यक्ष रहने के दौरान साढ़े चार साल शोषण किया और बाद में उसे कभी नहीं पूछा, जिस वजह से जूली आदिवासी आज दर-दर की ठोकरें खा रही हैं। वीरेंद्र रघुवंशी ने जब जूली आदिवासी को अध्यक्ष बनाया था, तब वह कांग्रेस पार्टी के नेता थे और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बहुत करीबी माने जाते थे, लेकिन अब उन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया है।

PunjabKesari

कांग्रेस ने MP सरकार पर बोला हमला
वहीं, जिला कांग्रेस प्रवक्ता राकेश जैन ने इस पूरे मामले का जिम्मेदार मध्यप्रदेश सरकार को बताया। उन्होंने कहा कि जिला पंचायत अध्यक्ष को राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त होता है, उनकी आज इतनी दयनीय हालत है और इंदिरा आवास कुटीर की किश्त भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई, जो कि मध्यप्रदेश शासन को दोषी ठहरा रही है।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!