देश की बिजली वितरण कंपनियों में पिछड़ा MP

Edited By suman, Updated: 17 Jul, 2018 11:26 AM

back in the country s power distribution companies

बिजली इंतजामों को बेहतर बनाने का दावा करने वाली वितरण कंपनियों की हकीकत केंद्र सरकार ने ही जाहिर कर दी है। देश की 41 बिजली वितरण कंपनियों की जारी रेटिंग में प्रदेश की 3 वितरण कंपनियों में से 2 की स्थिति सबसे ज्यादा चिंताजनक है। रेटिंग में पूर्व...

जबलपुर : बिजली इंतजामों को बेहतर बनाने का दावा करने वाली वितरण कंपनियों की हकीकत केंद्र सरकार ने ही जाहिर कर दी है। देश की 41 बिजली वितरण कंपनियों की जारी रेटिंग में प्रदेश की 3 वितरण कंपनियों में से 2 की स्थिति सबसे ज्यादा चिंताजनक है। रेटिंग में पूर्व क्षेत्र कंपनी 32वें और मध्य क्षेत्र वितरण कंपनी 36वें स्थान तक खिसक गई है। रिपोर्ट में बताया गया कि कंपनियों का काम सुधरने की बजाए पहले से और खराब हुआ है।

केन्द्रीय ऊर्जा विभाग की ओर से जारी छठवीं रेटिंग में पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी और मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को सी डबल प्लस ग्रेड दिया गया है। यानी दोनों कंपनियों का काम बेहद धीमा और वित्तीय प्रदर्शन बेहद कमजोर पाया गया है।

वहीं प्रदेश के मालवा क्षेत्र में बिजली सप्लाई करने वाली पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को बी डबल प्लस रेटिंग मिली है। उसका स्थान 12वां है जो कि संतोषजनक कहा जा सकता है। जानकारी के अनुसार खराब ग्रेडिंग की अहम वजह भारी भरकम लाइनलाॉस और राजस्व वसूली नहीं कर पाना है।

मंत्रालय से मिली सलाह
ऊर्जा मंत्रालय ने रेटिंग में सुधार के वितरण कंपनियों को सलाह दी है जिसमें लाइन लॉस को कम करने और बिलिंग बढ़ाने को कहा गया है। शत प्रतिशत उपभोक्ताओं को मीटर उपलब्ध करवाना और समय पर टैरिफ पिटीशन लगाने की सलाह दी है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!