हुकुमचंद मिल मजदूरों के साथ भाजपा ने किया विश्वासघात, मैं महापौर बना तो दिलाऊंगा अधिकार – संजय शुक्ला

Edited By meena, Updated: 14 Jun, 2022 06:22 PM

bjp betrayed hukumchand mill workers sanjay shukla

वर्ष 1991 में बंद हो चुकी इंदौर की हुकुमचंद मिल के मजदूरों के साथ भाजपा के द्वारा विश्वासघात किया गया है । इन मजदूरों को उनके अधिकार का पैसा देने के बजाय टालमटोल किया जा रहा है । मैं महापौर बनने के बाद इंदौर के हुकुमचंद मिल के मजदूरों को उनके अधिकार...

इंदौर(सचिन बहरानी): वर्ष 1991 में बंद हो चुकी इंदौर की हुकुमचंद मिल के मजदूरों के साथ भाजपा के द्वारा विश्वासघात किया गया है । इन मजदूरों को उनके अधिकार का पैसा देने के बजाय टालमटोल किया जा रहा है । मैं महापौर बनने के बाद इंदौर के हुकुमचंद मिल के मजदूरों को उनके अधिकार का पैसा दिलाऊंगा ।

यह ऐलान कांग्रेस के महापौर पद के प्रत्याशी संजय शुक्ला ने आज सुबह हुकुमचंद मिल के मजदूरों की संघर्ष समिति के पदाधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान किया। मिल के मजदूरों के प्रतिनिधि के रूप में हरनाम सिंह धालीवाल, नरेंद्र वंश, किशनलाल बोखरे आज सुबह शुक्ला से मिलने के लिए उनके निवास पर आए थे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में भाजपा सरकार के दौरान 12 दिसंबर 1991 को यह मिल बंद हुई थी । इस मिल में उस समय 6000 मजदूर कार्यरत थे। इसके बाद से ही मजदूरों के द्वारा अपने अधिकार का पैसा प्राप्त करने के लिए लगातार आंदोलन किया जा रहा है । इस आंदोलन के चलते हुए अब तक 2000 मजदूरों की मौत हो चुकी है । वर्ष 2007 में न्यायालय के द्वारा मजदूरों का 228 करोड रुपए का क्लेम मंजूर किया गया था। क्लेम की मजदूरों के अधिकार की यह राशि इन मजदूरों को देने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हमेशा घोषणा करते रहे और राशि नहीं दी गई।  दूसरी तरफ इंदौर के महापौर पद पर आसीन भाजपा के नेता मजदूरों को पैसा नहीं मिल सके इसकी व्यवस्था करते रहे । यह मजदूर अब भी अपने अधिकार के पैसे के लिए आंदोलन कर रहे हैं ।

कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला ने मजदूरों की यह बात सुनने के साथ कहा कि प्रदेश में जब कांग्रेस की कमलनाथ जी के नेतृत्व में सरकार बनी थी , तो उस सरकार के द्वारा मजदूरों को उनका भुगतान कराने की पहल शुरू की गई थी। उस समय पर सरकार ने मिल की जमीन का उपयोग भी बदल दिया था। इंदौर नगर निगम के द्वारा मिल की जमीन पर अपना अधिकार जताने के साथ मजदूरों के अधिकार का पैसा चुकाने से भी मुंह फेरा जा रहा है। यह मजदूरों के साथ विश्वासघात है। शुक्ला ने कहा कि मैं महापौर बनने के बाद मजदूरों को उनके अधिकार का पैसा प्राथमिकता के साथ दिलाऊंगा। इस बात का वादा हम कांग्रेस के वचन पत्र में भी करेंगे ।

मिल मजदूर और उनके परिवार देंगे शुक्ला को समर्थन
शुक्ला के द्वारा की गई इस घोषणा का मिल मजदूरों के प्रतिनिधियों ने स्वागत किया। इन प्रतिनिधियों ने महापौर के चुनाव में तभी लील मजदूर परिवारों का समर्थन और वोट कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला को देने का वचन दिया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!