PM मोदी की गारंटी को पूरा करने जी जान से जुटे CM मोहन, 60 दिन में कर दिखाए वो काम जो अच्छे अच्छे न कर पाए

Edited By meena, Updated: 13 Feb, 2024 05:37 PM

cm mohan is working hard to fulfill modi s guarantee

मध्यप्रदेश में भाजपा ने प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाई तो सबकी निगाहें सीएम चेहरे पर थी...

भोपाल: मध्यप्रदेश में भाजपा ने प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाई तो सबकी निगाहें सीएम चेहरे पर थी। लेकिन एक लंबी कतार में से डॉ मोहन यादव को सीएम का ताज पहनाकर हाईकमान ने सबको चौंका दिया। ऐसे में प्रदेश के मुखिया के रुप में पार्टी हाईकमान की उम्मीदों पर खरा उतरना और प्रदेश की जनता के दिलों में जगह बनाना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं था, लेकिन शपथ ग्रहण करते ही मोहन यादव ने सुर्खियां बटोरना शुरु कर दिया। लगातार एक्शन मोड में रहकर डॉ मोहन ने महज दो महीने के कार्यकाल में ही ये साबित कर दिया, कि अगर आदमी कुछ सोचले, तो कुछ भी असंभव नहीं है। मोहन यादव ने महज 60 दिन के कामों के जरिए प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के सामने एक नजीर पेश की है।

PunjabKesari

जो कोई नहीं कर सका, वो मोहन ने किया!

CM बनते ही उन्होंने सबसे पहले धार्मिक स्थलों से तेज आवाज के लाउडस्पीकर और खुले में मांसबिक्री पर पाबंदी लगाई तो वहीं 32 साल से परेशान हुकुमचंद मिल के मजदूरों को उनका पैसा दिलवाकर और रजिस्ट्री के साथ ही नामांतरण का फैसला लेकर उन्होंने ये साबित कर दिया कि प्रदेश की मुखिया के पद पर उनकी मौजूदगी आम जन के लिए कितनी फायदेमंद है।

PunjabKesari

किसानों के लिए विशेष योजनाएं

PM मोदी की प्रमुख गारंटीयों में से एक किसानों के लिए है, जिसको लेकर मोहन सरकार एक्टिव मोड में है। किसानों के लिए गेहूं की खरीदी 2700 रुपए तो धान की खरीदी 3100 रुपए निर्धारित की गई है। साथ ही किसानों को अब किसान कल्याण योजना के तहत 12 हजार रुपए प्रति माह मिलेंगे।

PunjabKesari

जनजातीय समुदाय का सशक्तिकरण

सरकार जनजाति समुदाय के विकास और सशक्तिकरण के लिए सरकार 5 लाख करोड़ रुपए खर्च करेगी। ST ब्लॉक में एकलव्य स्कूल बनाए जाएंगे। एसटी बहुल जिलों मेंमेडिकल कॉलेज का निर्माण होगा तो वहीं मोहन सरकार ने पीएम मोदी की एक बड़ी गारंटी पूरा करते हुए तेंदूपत्ता संग्रहण की दर 3 हजार से बढ़ाकर 4 हजार कर दी है।  

PunjabKesari

गरीबों को आवास, राशन, बुजुर्गों को पेंशन

गरीब परिवारों को मुफ्त राशन के लिए PM गरीब कल्याण योजना 5 वर्षों के लिए बढ़ाई जाएगी। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ मुख्यमंत्री जन आवास योजना भी शुरू होगी। वरिष्ठ और दिव्यांग नागरिकों को 1500 रुपये की मासिक पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

PunjabKesari

सौ रुपए में 100 यूनिट बिजली, एक्सप्रेस वे, रेलवे का विकास

ऊर्जा के क्षेत्र में भी मोहन सरकार लगातार काम कर रही ह। अटल गृह ज्योति योजना के तहत सभी घरों को 100 रूपये में 100 यूनिट बिजली दी जाएगी। 6 नये एक्सप्रेस वे बनाए जाएंगे। 80 रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण, वंदे भारत और वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों का विस्तार, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में मेट्रो लाइन का निर्माण होगा।

PunjabKesari

स्वास्थ्य व्यवस्था पर ये है मोहन का प्लान

आयुष्मान भारत के सभी लाभार्थियों के लिए अगर 5 लाख से ज्यादा खर्च आता है तो उनका बाकी खर्च प्रदेश सरकार देगी। हर संभाग में एम्स की तर्ज पर MP इंस्टीट्यूटऑफ मेडिकल साइंस, अटल मेडिसिटी और हॉस्पिटल और आईसीयू में बिस्तरों की संख्या को दोगुना किया जाएगा। हर लोकसभा क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज, हर जिले में नर्सिंग कॉलेज बनेंगे।

PunjabKesari

उद्योग क्षेत्र को ऐसे मिलेगा बढ़ावा

औद्योगिक विकास के लिए MP की अर्थव्यवस्था को देश की टॉप 3 अर्थव्यवस्था बनाने पर जोर दिया जाएगा। साथ ही 20 लाख करोड़ के निवेश लाए जाएंगे। एक्सप्रेस-वे के पास औद्योगिक कॉरिडोर का निर्माण किया जायेगा जिससे साढ़े 4 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार और स्व-रोजगारके अवसर मिलेंगे।

PunjabKesari

महिलाओं और छात्राओं के लिए सरकार का ये है प्लान

सरकार ने इस मिशन पर भी काम शुरू कर दिया है जिसमें सभी BPLपरिवारों की छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। पीएम उज्ज्वला योजना में महिलाओं को 450 रुपये में सिलेंडर दिया जाएगा। 15 लाख ग्रामीण महिलाओं को लखपति योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। 1 करोड़ 30 लाख से अधिक महिलाओं को आर्थिक सहायता के साथ आवास का लाभ मिलेगा।

PunjabKesari

रामराज्य की परिकल्पना को पूरा करने का संकल्प 

रामराज्य की परिकल्पना को पूरा करते हुए सरकार ने चित्रकूट और ओरछा सहित राम वन गमन पथ के विकास के लिए कार्य शुरू कर दिया है। भगवान श्रीराम और भगवान श्रीकृष्ण के चरण जिन-जिन स्थानों पर पड़े हैं। उन्हें तीर्थ स्थलों के रूप में विकसित करने का संकल्प भी सरकार ने लिया है। साथ ही शिरोमणि गुरूदेव रविदास जी के स्मारक का निर्माण और 150 करोड़ रूपये के निवेशसे धरोहर संरक्षण मिशन शुरू करेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!