MP में कांग्रेस लोकल उम्मीदवार के साथ लड़ सकती है चुनाव, पैराशूट की 'नो एंट्री'

Edited By suman, Updated: 08 Feb, 2019 11:58 AM

congress can fight with local candidate

लोकसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई हैं। ऐसे में सभी पार्टियां सबसे पहले उम्मीदवारों पर मंथन कर रही हैं। मध्यप्रदेश में 29 सीटें हैं जिसमें से 26 सीटों पर अभी बीजेपी का कब्जा है। इस बार हालात थोड़ा बदले हैं, क्योंकि इस बार  प्रदेश में कांग्रेस की...

भोपाल: लोकसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई हैं। ऐसे में सभी पार्टियां सबसे पहले उम्मीदवारों पर मंथन कर रही हैं। मध्यप्रदेश में 29 सीटें हैं जिसमें से 26 सीटों पर अभी बीजेपी का कब्जा है। इस बार हालात थोड़ा बदले हैं, क्योंकि इस बार प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है, इस लिहाज से कांग्रेस लोकसभा में भी बेहतर परफॉर्म कर सकती है। हालांकि वोट प्रतिशत के लिहाज से विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी बराबर ही थी, लेकिन गठबंधन के सहारे कांग्रेस ने सरकार बना ली।

PunjabKesari
 

कांग्रेस  बना रही ज्यादा सीटें जीतने का प्लान
अब लोकसभा चुनाव पर जीत से उत्साहित कांग्रेस ज्यादा से ज्यादा सीटों को जीतने का प्लान तैयार कर रही है। इस लिहाज से रणनीति भी तैयार की जा रही है। ऐसे उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारने की प्लानिंग है, जो पार्टी को जीत ही दिला सकें।
 

PunjabKesari

राजनीतिक मंच से ही निकल के सामने आती हैं उसमें साफ होता है कि कांग्रेस फिल्मी सितारे के रूप में आशुतोष राणा को भी जबलपुर से चुनाव लड़ाने का प्लान बना रही है। लेकिन जब इसके राजनीतिक समीकरणों पर मंथन किया जाए तो सवाल यह उठता है कि क्या कांग्रेस पार्टी आशुतोष राणा के लिए उस शिद्दत से काम कर पाएगी,जो की  वह स्थानीय उम्मीदवार के लिए करती।


इन्हें  मिल सकता है कांग्रेस की तरफ से टिकट
अगर पार्टी पुराने कैंडिडेट को दोहराना चाहती है, तो बदलते हालातों के बीच राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा को चुनावी मैदान पर फिर से कांग्रेस उतार सकती है।


PunjabKesari

 

अगर दूसरे नाम की बात करें तो, कांग्रेस के अध्यक्ष दिनेश यादव हैं जिन्हें पार्टी संगठन में कार्य करने के लिए प्रमोट करते हुए लोकसभा की टिकट दी जा सकती है। दिनेश यादव का नाम इसलिए लोकसभा के टिकट के लिए सामने आ रहा है क्योंकि दिनेश यादव ने जबलपुर में कांग्रेस को संगठित करने के लिए बेहतरीन कार्य किया है।


PunjabKesari

 

शांत स्वभाव के दिनेश यादव अपनी बेहतर कार्य शैली के लिए जाने जाते हैं साथ ही युवा हैं और पार्टी लाइन की रूपरेखा को आगे लेकर चलते हैं। इसके अलावा जो नाम उभर कर सामने आ रहा है उसमें बीजेपी से इस्तीफा दे चुके बीजेपी युवा मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष धीरज पटेरिया है। जिनको कांग्रेस चाहती है कि उनको चुनावी मैदान पर उतार कर उनकी लोकप्रियता को भुना सके।

 

PunjabKesari

 


राकेश सिंह होंगे जबलपुर सीट के लिए उम्मीदवार
अब राजनीति का केंद्र बिंदु महाकौशल बन गया है जाहिर सी बात है महाकौशल के पीछे देखें तो दो पार्टी के 2 अध्यक्ष जुड़े हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ महाकौशल के ही जिले छिंदवाड़ा से ताल्लुक रखते हैं। तो राकेश सिंह जबलपुर से सांसद हैॆ और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी। जिस तरह के संकेत मिल रहे हैं, इससे साफ जाहिर है कि जबलपुर की लोकसभा सीट से आने वाले लोकसभा चुनाव पर राकेश सिंह ही उम्मीदवार होंगे। लेकिन कांग्रेस की तरफ से जबलपुर से लोकसभा उम्मीदवार कौन होगा इस पर अभी से मंथन शुरू हो गया है


PunjabKesari
 

टिकट चयन पर कांग्रेस दे रही विशेष ध्यान
जबलपुर लोकसभा सीट पर कुछ दिनों से कांग्रेस पार्टी द्वारा खासकर सोशल नेटवर्किंग साइट पर सबसे ज्यादा खिल्ली उड़ाई जा रही है। सवाल राकेश सिंह से किए जा रहे हैं कि उन्होंने आखिर किया क्या। ऐसे में कांग्रेस विचार कर रही है कि राकेश सिंह को यहां से आसानी से हराया जा सकता है। लेकिन टिकट के चयन पर कांग्रेस पार्टी विशेष ध्यान दे रही है। जाहिर सी बात है लोकसभा चुनाव का वक्त कम है और क्षेत्र काफी व्यापक है।

PunjabKesari


ऐसे में पार्टी यह सोच रही है कि जल्द से जल्द कैंडिडेट का नाम सामने लाकर चुनावी मैदान पर उतार दिया जाए। हालातों को बदलते समय नहीं लगता ऐसे में पार्टी का मंथन बहुत ज्यादा हो जाता है।जिस तरह से बाहरी कैंडिडेट की बात भी आती है तो उससे पार्टी के प्रति गलत संदेश जाता है। लिहाजा आप पार्टी लोकल के उम्मीदवार पर ही भरोसा जता सकती है। 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!