कोरोना इफेक्ट: RGPV में प्लेसमेंट लेने वाले छात्रों का भविष्य अधर में लटका, जॉइनिंग कब मिलेगी तय नही

Edited By Jagdev Singh, Updated: 01 Apr, 2020 04:45 PM

corona effect future students campus placements rgpv hangs join not decided

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) की परीक्षाएं 28 अप्रैल से शुरू होनी थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से अब 14 अप्रैल तक विश्वविद्यालय बंद रहेगा। इससे अब तय हो गया है कि जारी...

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) की परीक्षाएं 28 अप्रैल से शुरू होनी थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से अब 14 अप्रैल तक विश्वविद्यालय बंद रहेगा। इससे अब तय हो गया है कि जारी कार्यक्रम के अनुसार विश्वविद्यालय परीक्षाएं शुरू नहीं कर सकेगा। परीक्षाएं देरी से होने नतीजे भी देरी से आएंगे। इसे लेकर शिक्षक और छात्र तो चिंतित थे ही अब कैंपस सिलेक्शन करने वाली कंपनियां भी चिंतित हो गई हैं। वहीं मल्टी नेशनल कंपनियों के अधिकारियों ने अब विश्वविद्यालय प्रशासन से संपर्क कर नतीजे जारी होने की संभावित तारीख पूछना शुरू कर दी है। नतीजों के आधार पर ही कंपनियां प्लेसमेंट में चयनित छात्र-छात्राओं को ज्वॉइनिंग देंगी। इस बार अलग-अलग कंपनियों में आरजीपीवी-यूआईटी से ही करीब 260 छात्र-छात्राओं प्लेसमेंट हुआ है।

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संबद्ध कॉलेजों में 16 मार्च से कक्षाएं नहीं लग रही हैं। आगे भी 14 अप्रैल तक कक्षाएं नहीं लगेंगी। छात्राओं का अभी तक सिलेबस भी पूरा नहीं हो सका है। कोरोना वायरस के वजह से हुए लॉकडाउन के कारण छात्रों को एक महीने की कक्षाओं का नुकसान हुआ है। छात्रों को अब यह समझ नहीं आ रहा है कि एक महीने तक कक्षाएं नहीं लगने से हुए नुकसान की भरपाई कैसे की जाएगी। यह स्थिति सभी सेमेस्टर के छात्रों की है। सिलेबस पूरा करने के लिए यह तय है कि विश्वविद्यालय को परीक्षा की तारीख आगे बढ़ानी होगी। बीई के फाइनल सेमेस्टर के छात्रों का रिजल्ट समय पर घोषित नहीं होता है तो उन्हें आईआईटी में एडमिशन लेने में दिक्कत हो सकती है।

आईआईटी सहित अन्य राष्ट्रीय संस्थानों में इन छात्रों को इसके 15 मई से 5 जुलाई तक रिजल्ट चाहिए होते हैं। पिछले वर्षों में आरजीपीवी आठवें सेमेस्टर का रिजल्ट मई में घोषित करता रहा है। शैक्षणिक सत्र जनवरी-जून की अंडर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स की मिड सेम और सेशनल परीक्षा 1 से 7 अप्रैल तक होनी है इसके बाद 16 मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू होनी है। मुख्य परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होनी है, लेकिन अब यह सभी तारीखों में विश्वविद्यालय प्रशासन को बदलाव करना होगा।

वहीं आरजीपीवी के कुलपति प्रो. सुनील कुमार ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन का असर परीक्षा और नतीजे पर भी होगा। लॉकडाउन समाप्त होने के बाद नया कार्यक्रम तैयार किया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन किसी भी प्रकार से छात्रों का नुकसान नहीं होने देगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!