कमलनाथ सरकार का बड़ा तोहफा, कैबिनेट में OBC आरक्षण, मंहगाई भत्ता प्रस्तावों पर लगी मुहर

Edited By meena, Updated: 04 Jun, 2019 09:52 AM

kamal nath government s big gift obc reservation dearness allowance

सोमवार को सीएम कमलनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पास हुए। जिसमें सबसे अहम प्रस्ताव कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाने के मंजूरी दे दी है। इसके अलावा 27% ओबीसी आरक्षण का प्रस्ताव पारित कर दिया गया है।...

भोपाल: सोमवार को सीएम कमलनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पास हुए। जिसमें सबसे अहम प्रस्ताव कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाने के मंजूरी दे दी है। इसके अलावा 27% ओबीसी आरक्षण का प्रस्ताव पारित कर दिया गया है। अध्यादेश को मंजूरी के लिए विधानसभा के मानसून सत्र में प्रस्तुत किया जाएगा। इसके अलावा हीरा खदान की नीलामी तथा एवरेस्ट फतह करने वाली प्रदेश की बेटियां भावना डेहरिया और मेघा परमार को भी प्रदेश सरकार सम्मानित करेगी।

PunjabKesari

पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षण कोटे में की 13 फीसदी बढ़ोतरी
कमलनाथ सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षण कोटे में बढ़ोतरी की है। अब ये कोटा मौजूदा 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने का प्रस्ताव पारित किया गया है। सोमवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह अहम प्रस्ताव पारित किया गया। कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद प्रस्ताव को विधानसभा के मानसून सत्र में पटल पर रखा जाएगा। 

PunjabKesari

कर्मचारियों को तोहफा-केंद्र के समान मिलेगा डीए
कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता 9 से बढ़ाकर 12 फीसदी करने को मंजूरी दे दी। इस फैसले के बाद चार लाख 54 हजार पेंशनर्स और 5 लाख कर्मचारियों का तीन फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ जाएगा। इन्हें यह महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2019 से मिलेगा। सरकार पर 1 हजार 647 करोड़ का बोझ आने की उम्मीद जताई गई है। कर्मचारियों का डीए केंद्र और राज्य सरकार साल में दो बार बढ़ाती है। अब केंद्र की तरह राज्य के कर्मचारियों को भी 12 फीसदी डीए मिलेगा।

PunjabKesari

एवरेस्ट पर्वतारोही भावना डेहरिया और मेघा परमार का सम्मान
माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली प्रदेश की दो महिला पर्वतारोही भावना डेहरिया और मेघा परमार का कैबिनेट में सम्मान किया गया। भावना डेहरिया और मेघा परमार प्रदेश की पहली महिलाएं हैं जिन्होंने माउंट एवरेस्ट पर पहुंचकर तिरंगा फहराया है। सरकार ने दोनों पर्वतारोही को 3 लाख की सम्मान राशि दी है। साथ ही व्यय की गई 27 लाख की राशि भी सरकार वहन करेगी। दोनों को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी।

PunjabKesari

हीरा खदान की नीलामी को मंजूरी
कमलनाथ कैबिनेट बैठक में छतरपुर जिले में हीरा खदान की नीलामी को मंजूरी दे दी। यह मामला काफी लंबे समय से लंबित था। मंजूरी मिलने के बाद इस प्रोजेक्ट पर अनुमानित मूल्य 60 हज़ार करोड़ खर्च होगा। इसके अलावा उज्जैन में उपक्षेत्रिय विज्ञान केंद्र की स्थापना होगी। इसमें 17 करोड़ का व्यय होगा। तारामंडल के विस्तार की योजना। छिंदवाड़ा ओर जबलपुर में विज्ञान केंद्र बनाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगी है| वहीं भोपाल में साइंस सिटी बनाये जाने का फैसला किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!