प्रशासन से संत की अपील, मीनारों से हटाए जाए लाउड स्पीकर, अजान की आवाज में दब जाती है आरती की आवाज: आचार्य शेखर

Edited By Devendra Singh, Updated: 17 Apr, 2022 12:44 PM

saint appeal from administration remove loudspeaker from mosques in ujjain

उज्जैन लाउड स्पीकर के वीरोध में उतरे महाकाल की नगरी के संत ने कहा नहीं सुनाई पड़ती बाबा महाकालेश्वर की आरती, सुनाई देती है तो सिर्फ नमाज। बंद हो लाउड स्पीकर वरना हर हिन्दू के घर बजेगा फूल आवाज में लाउड स्पीकर!

उज्जैन (विशाल सिंह ठाकुर): देशभर में एक बार फिर लाउड स्पीकर को लेकर बहस शुरू हो गई है। मध्य प्रदेश में भाजपा नेता रामेश्वर शर्मा के न्यायालय के नियमों के पालन वाले बयान के बाद अब महाकाल की नगरी अवंतिका में संतों ने आवाज उठाई है। संतों का कहना है कि ये स्थिति हो गई है कि महाकालेश्वर मंदिर के बाहर आरती के समय नमाज सुनाई पड़ती है। दिन में 5 बार मंदिर के आसपास करीब 2000 लाउड स्पीकर बजते हैं। साधु संत अपनी तपस्या पूरी नहीं कर पाता है, जब धर्मनिरपेक्ष देश मे स्वतंत्र भारत में हिन्दू मंदिरों में आवाज कम व लाउड स्पीकर समाज हित में हटाये जा सकते हैं तो एक विशेष धर्म को छूट क्यों दी जा रही है। शासन प्रशासन को ध्यान देना चाहिए कि किसी को खुश करने के लिए नियमों की धज्जियां नहीं उड़ाई जाना चाहिए। ध्वनि प्रदूषण से विद्यार्थीयों की पढ़ाई में बाधा खड़ी होती है। हार्ट के मरीजों व अन्य मरीजों को परेशानी होती है, कई समस्या है। इतना ही नहीं सन्तों ने बताया कि मंदिर के आसपास करीब 180 होटल ऐसे है जो मुस्लिम, हिन्दू नाम से चला रहे हैं। सन्तों ने शासन से निवेदन किया है कि नाम हिंदी में करने के साथ मालिकों के नाम व नंबर स्पष्ट रूप से भी बोर्ड पर लिखे जाना चाहिए। वहीं सन्तो ने चेतावनी दी है कि मांग नहीं मानी जाती तो हर हिन्दू के घर में लाउड स्पीकर फुल आवाज में बजेगा। 

PunjabKesari

मीनारों से हटाए जाए लाउड स्पीकर 

संत आचार्य शेखर ने कहा करीब 2000 लाउड स्पीकर चल रहे हैं। मंदिर के ही आसपास 5 बार चिल्लाते हैं, इससे ध्वनिप्रदूषण होता है। जिसकी वजह से कोई भी साधु संत अपनी तपस्या पूर्ण नहीं कर पाता है। सभी मीनारों से लाउड स्पीकर हटने चाहिए। आचार्य शेखर ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में यह तक कह दिया कि नहीं हटाये गए तो हर हिन्दू के घर से लाउड स्पीकर पूरी आवाज के साथ बजेगा। आचार्य शेखर महाराज ने यह भी कहा कि खरगोन की दुःखद पूर्ण घटना को पूरे देश ने देखा। कैसे हिंदूओं पर अत्याचार हुए। करौली, सेंधवा, गुजरात ही नहीं एक घटना पश्चिम बंगाल से भी सुनने में आई। वहां हिन्दू महिला के गुप्तांग को जला दिया गया, तो ऐसी मानसिकता वाले आतंकी, जिहादी है जो संतान धर्म को बदनाम करने में लगे हैं।

कई बार प्रशासन को सौंप चुके हैं ज्ञापन 

हिन्दू बहन बेटियों के साथ दुर्व्यवहार करने में लगे है! बात महाकाल की नगरी की करे तो यहां बाबा महाकाल के मंदिर के आस पास करीब 180 होटल ऐसे है जो मुस्लिम, हिन्दू नाम से चला रहे हैं। ये कोई पहली बार नहीं है जब महाकाल की नगरी में ऐसा हुआ हो इससे पहले भी संत समाज के लोग, हिन्दू संगठनों के लोग, अधिवक्ता यूनिन के 22 से 23 सदस्य और तो और खुद विद्यार्थी जिला कलेक्टर, संभागीय कमिश्नर व तमाम थानों में एसपी, आईजी कार्यालय में शासन के नाम ज्ञापन सौंप चुके है। लेकिन अभी तक मीनारों से लाउड स्पीकर नहीं हटे हैं।  

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!