इंडियन कल्चर से इंप्रेस होकर इटली से घूमने आए प्रेमी जोड़े ने मंदिर में रचाई शादी, खजुराहो में लिए सात फेरे (देखिए तस्वीरें)

Edited By meena, Updated: 26 Oct, 2024 07:24 PM

a couple from italy got married in khajuraho temple

विश्व पर्यटन नगरी खजुराहो घूमने आए विदेशी पर्यटक भारतीय संस्कृति से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने बघराजन माता के मंदिर में हिन्दू रीति-रिवाजों से विवाह...

छतरपुर (राजेश चौरसिया) : विश्व पर्यटन नगरी खजुराहो घूमने आए विदेशी पर्यटक भारतीय संस्कृति से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने बघराजन माता के मंदिर में हिन्दू रीति-रिवाजों से विवाह किया। इटली के विनचेंजो पातेरनुओस्तो ने अपनी प्रेमिका नादिया फावा के संग भारतीय रीति रिवाज से विवाह की रस्मों के साथ शादी की, उक्त शादी नगर के पंडित अशोक महाराज ने करवाई। मंदिर में हुई इस शादी में विदेशी युगल ने भारतीय विवाह परंपरा के अंतर्गत वर माला हुई और सात फेरे लिए गए।

PunjabKesari
PunjabKesari

इतना ही नहीं वर ने वधु की सिंदूर से मांग भरी, सात वचन हुए मंगल सूत्र पहनाया गया और फिर विवाह संस्कार के बाद नवविवाहित जोड़े ने बघराजन माता का आशीर्वाद लिया। विवाह करने वाले युगल ने बताया कि वे पहले से रिलेशनशिप (लिवइन) में रह रहे हैं लेकिन विवाह अभी किया है। गौरतलब है कि खजुराहो में अब तक सैकड़ों विदेशी पर्यटक इस तरह से पहले भी विवाह कर चुके हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

●इटालियन गाईड ने बताया...

खजुराहो के प्रसिद्ध इटालियन गाइड प्रियंक गौतम ने बताया कि ये युगल हमारे दोस्त जैसे हैं कई बार इटली में मुलाकात हुई, तो ये भारतीय संस्कृति से काफी प्रभावित हुए और इन्होंने मुझसे भारतीय रीति रिवाज से विवाह करवाने की इच्छा जाहिर की तो मैंने फिर आज इनके विवाह का प्रबंध किया। ये दोनों इस विवाह परंपरा से बहुत खुश हैं। प्रियंक गौतम ने पंडित द्वारा कराई विधि को वर वधु को इटालियन भाषा में समझाया इसमें सात वचनों को लेकर वर वधु काफी रोमांचित हुए।

PunjabKesari

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!