MP में 5वीं व 8वीं की परीक्षा बोर्ड पद्धति से होगी, एक घंटे पहले जाना होगा स्कूल

Edited By Jagdev Singh, Updated: 06 Dec, 2019 06:28 PM

5th 8th exam mp done board method school have go one hour before

प्रदेश शिक्षा विभाग के नए आदेश से अब कक्षा पांचवी,आठवी में सबको पास करने की परपंरा पर विराम लगा दिया है क्योंकि परीक्षाएं अब बोर्ड पद्धति पर होंगी। आदेश के बाद गुरुवार से स्कूल अब एक घंटे पहले 9.30 बजे से लगना शुरू हो गए हैं। वहीं निरीक्षण दल की...

पिपरिया: प्रदेश शिक्षा विभाग के नए आदेश से अब कक्षा पांचवी,आठवी में सबको पास करने की परपंरा पर विराम लगा दिया है क्योंकि परीक्षाएं अब बोर्ड पद्धति पर होंगी। आदेश के बाद गुरुवार से स्कूल अब एक घंटे पहले 9.30 बजे से लगना शुरू हो गए हैं। वहीं निरीक्षण दल की रिपोर्ट बीआरसी कार्यालय पहुंचने लगी है।

मध्य प्रदेश में कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा अब बोर्ड पद्धति से होगी छात्र-छात्राओं का शिक्षण गुणवत्ता पूर्ण बनाने एवं परीक्षा उत्तीण करने के लिए सक्षम बनाने की पूरी रूपरेखा से शिक्षकों को अवगत करा दिया गया है। बच्चे बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार हों इसके लिए पालकों को भी अपील जारी की गई है कि वे बच्चे की पढ़ाई पर ध्यान दें समय सुनिश्चित करें क्योंकि अनुत्तीर्ण होने पर दोबारा बच्चे को उसी कक्षा में पढना होगा।

बोर्ड पद्धति के अनुरूप छात्र-छात्राओं का शैक्षणिक स्तर सुधार के लिए प्राइमरी और मिडिल शालाओं को सुबह 9.30 बजे से लगाया जाएगा। शिक्षक बच्चों को अंग्रेजी और गणित का अतिरिक्त कक्षा के माध्यम से शिक्षण देंगे। यही नहीं विद्यार्थियों के लेखन सुधार के लिए उन्हें 2.30 घंटे लेखन के लिए तैयार किया जाएगा ताकि बोर्ड परीक्षा में उनकी उत्तर लेखन क्षमता दुरस्त रहे।

इस दौरान बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं दूसरे विकासखण्ड में जांच होने जाएंगी। बोर्ड परीक्षा का शिक्षण कार्य कराने वाले शिक्षकों को राज्य शिक्षा केंद्र ने प्रशिक्षण दिया है। शिक्षकों से प्रश्र तैयार करवाए जाएंगे। वहीं उत्तर भी। छात्र-छात्राओं को तैयार प्रश्रों और उत्तर से ही परीक्षा की तैयारी कराई जाएंगी। बच्चों में लिखने पढने की क्षमता बढ़ाई जाएगी। वहीं उन्हें परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए प्रश्न आधारित तैयारी कराई जाएगी।

वहीं नई नीति के मुताबिक शिक्षा के प्रति लापरवाही बरतने पर कठोर कार्रवाई होगी। राज्य शिक्षा केंद्र ने बोर्ड परीक्षा के बाद परिणाम 20 प्रतिशत आने पर संबंधित शिक्षक को अनिवार्य सेवानिवृत्ति आदेश थमा देने के आदेश जारी किए हैं। सरकारी स्कूल का शैक्षणिक स्तर सुधारने कड़े निर्णय लिया जाना जरूरी है नहीं तो ढर्रे के तहत शिक्षा की बुनियाद कभी मजबूत नहीं हो सकती है। सरकारी स्कूल के बच्चे की बेसिक शिक्षा लाइन जब तक मजबूत नहीं होगी वह बड़ी कक्षाओं की परीक्षाओं में कैसे सफल होगा। महज ट्यूशन को बढ़ावा और स्कूल शिक्षा को औपचारिक बनाने पर प्रभावी अंकुश लगेगा।

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षा अधिकारियों ने स्कूल निरीक्षण दलों को प्राइमरी, मिडिल स्कूल निरीक्षण पर पूरा ध्यान देने आदेशित किया है। गुरुवार को जनशिक्षक ने झील पिपरिया, सिंगानामा एवं अन्य स्कूलों का निरीक्षण किया। झील पिपरिया स्कूल में शाला 9.30 बजे लगी मिली लेकिन बच्चों की उपस्थिति काफी कम रही।

वहीं पिपरिया के बीआरसी प्रदीप कुमार शर्मा ने बताया कि 5वी, 8वीं की परीक्षाएं अब बोर्ड पद्धति से होंगी। विद्यार्थी का परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है अतिरिक्त कक्षाएं कठिन विषय की शुरू हो गई हैं। शालाएं अब 9.30 बजे से लगना शुरु हो गई है। स्कूलों का नियमित निरीक्षण होगा समय पर स्कूल नहीं खुलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई प्रस्तावित होगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!