शासकीय होलकर विज्ञान महाविद्यालय में बनाए गए यूपीएससी सिविल सर्विस प्री परीक्षा के केन्द्र

Edited By Shivam, Updated: 10 Oct, 2021 08:56 PM

centers of upsc civil services pre examination set up in ghsc

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सर्विस प्री 2021 की परीक्षाओं का आयोजन आज देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जा रहा है। इन परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं। साथ ही परीक्षार्थियों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना...

इंदौर (गौरव कंछल): संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सर्विस प्री 2021 की परीक्षाओं का आयोजन आज देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जा रहा है। इन परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं। साथ ही परीक्षार्थियों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य किया गया है। इंदौर में भी परीक्षा के लिए कई परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

यूपीएससी सिविल सर्विस प्री परीक्षा के लिए शहर के शासकीय होलकर विज्ञान महाविद्यालय में भी 2 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर करीब 768 के लगभग परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे, जिसके लिए महाविद्यालय प्रबंधन द्वारा व्यवस्था की गई है। महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी डॉक्टर आरसी दीक्षित के अनुसार यूपीएससी प्री परीक्षा के लिए विशेषता तैयारियां की गई हैं। परीक्षा केंद्र के एक परीक्षा कक्ष में 36 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। हालांकि कक्ष में करीब 70 से अधिक परीक्षार्थी बैठ सकते हैं, परंतु कोरोना गाइडलाइन के चलते 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

वहीं परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए आयोग द्वारा निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार ही परीक्षार्थियों को परीक्षा हाल में प्रवेश दिया जा रहा है। छात्रों को मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। वहीं परीक्षा हॉल में किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट छात्र नहीं ले जा सकेंगे। छात्रों को परीक्षा हॉल में केवल प्रवेश पत्र पेन और पानी की बोतल ही अपने साथ ले जाने की अनुमति है। परीक्षा केंद्रों पर कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए परीक्षा कक्षों को सैनिटाइज कराया गया है।

परीक्षा का पहला सत्र सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक तथा दूसरा चरण दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक आयोजित किया गया है। पहले सत्र के लिए छात्रों को सुबह 8:30 बजे से प्रवेश देना शुरू किया गया है। वहीं परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था अन्य व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए पुलिस बल भी तैनात किया गया है। वहीं मुख्य प्रवेश द्वार पर छात्रों की थर्मल गन से टेंपरेचर लिए जाने के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!