PM मोदी की छत्तीसगढ़ को बड़ी सौगात, भिलाई में नए आईआईटी का किया वर्चुअल उद्घाटन

Edited By meena, Updated: 20 Feb, 2024 08:30 PM

pm modi virtually inaugurated the new iit in bhilai

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 23 वें आईआईटी को राष्ट्र को समर्पित किया है...

दुर्ग(के प्रदीप): लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 23 वें आईआईटी को राष्ट्र को समर्पित किया है। छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर में बने इस नवीन आईआईटी का पीएम मोदी ने वर्चुअल उद्घाटन जम्मू कश्मीर से किया है। कैम्पस में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

PunjabKesari

छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए आज का दिन काफी खुशियों भरा रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भिलाई में 350 एकड़ में पूर्ण रूप से विकसित आईआईटी को राष्ट्र के नाम समर्पित कर नई सौगात दी है। करीब 750 करोड़ रूपए की लागत से बने इस कैंपस का पीएम मोदी ने वर्चुअल उद्घाटन किया। भिलाई में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। आईआईटी का कैंपस इकोफ्रेंडली के रूप में विकसित किया गया है। जहां आधुनिक क्लासरूम, हॉस्टल, लैब सभागार और लाइब्रेरी जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। वर्तमान आईआईटी में छत्तीसगढ़ के अलावा अन्य राज्यों के 700 से भी ज्यादा विद्यार्थी अध्ययनरत है। 14 जून 2018 में पीएम मोदी ने इस आईआईटी की नीव रखी थी। करीब छः साल बाद 23 वें आईआईटी को आज पीएम मोदी ने ही राष्ट्र को समर्पित किया है। छत्तीसगढ़ की प्रमुख नदियों और पहाड़ों के नाम पर आईआईटी की प्रशासनिक बिल्डिंग के नाम रखे गए है।

PunjabKesari

दरअसल इस आईआईटी की खासियत यह है, कि यह देश का पहला 3D आईआईटी है, जिसे थर्ड जनरेशन ईट कहते हैं। यह डिपार्टमेंट डिसिप्लिन प्रोग्राम भी होंगे छोटे कोर्सेज डिप्लोमा कोर्सेज सर्टिफिकेट के विद्यार्थियों को दूसरे राज्य में नहीं जाना पड़ेगा। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि देश के लिए सौभाग्य का विषय है, कि प्रधानमंत्री ने यह सौगात दी है। छत्तीसगढ़ पूरी तरह सौभाग्यशाली है कि आज आईआईटी भिलाई राष्ट्र को समर्पित हुआ है इसके लिए पूरा छत्तीसगढ़ उनका आभारी है। मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं और अब आईआईटी भिलाई राज्य को समर्पित होने के बाद अच्छा कार्य करेंगे। विद्यार्थियों में भी पढ़ाई को लेकर उत्साह आएगा और वे पूरे मनोबल के साथ पढ़ाई करेंगे। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना है कि 2047 तक भारत पूर्ण रूप से विकसित बनेगा। छत्तीसगढ़ भी विकसित होगा और इसमें आईआईटी भिलाई का योगदान होगा। आज आईआईटी परिसर समर्पित हुआ है। बच्चों के लिए अच्छा वातावरण होगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!