एक बार फिर टकराए सिंधिया और केपी यादव! माधव नेशनल पार्क को लेकर दोनों के दावे पर गर्माई सियासत

Edited By meena, Updated: 13 Jan, 2022 06:49 PM

scindia and kp yadav clashed once again

माधव नेशनल पार्क में टाइगर सफारी आरंभ अभी हुआ भी नहीं कि इस पर जमकर सियासत शुरु हो गई है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें करारी मात देने वाले सांसद केपी यादव आमने सामने हो गए हैं। माधव नेशनल पार्क पर दोनों ही...

शिवपुरी(भूपेंद्र शर्मा): माधव नेशनल पार्क में टाइगर सफारी आरंभ अभी हुआ भी नहीं कि इस पर जमकर सियासत शुरु हो गई है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें करारी मात देने वाले सांसद केपी यादव आमने सामने हो गए हैं। माधव नेशनल पार्क पर दोनों ही नेताओं के अपने अपने दावे हैं। सिंधिया का कहना है कि उनके निवेदन पर यह स्वीकृति मिली है तो वहीं यादव इसे अपनी उपलब्धि बता रहे हैं। पहले भी कई मामलों में दोनों एक-दूसरे के सामने श्रेय को लेकर खड़े दिखे हैं।

PunjabKesari

बता दें कि माधव नेशनल पार्क में जल्द ही टाइगर सफारी शुरु होने वाली है। माधव राष्ट्रीय उद्यान में टाइगर सफारी को लेकर केंद्र सरकार की सहमति प्राप्त हो गई है। कुछ दिनों पहले दिल्ली में हुई केंद्र स्तरीय बैठक में माधव नेशनल पार्क की ओर से दिए प्रस्तुतीकरण को देखने के बाद केंद्र ने माधव राष्ट्रीय वन उद्यान को टाइगर के लिए अनुकूल व उपयुक्त माना है। अब यहां से राष्ट्रीय वन उद्यान का स्टाफ प्रशिक्षण प्राप्त करने पन्ना जाएगा। टाइगर आने के साथ शहर के पर्यटन की दिशा में बड़ा बदलाव होगा। इससे शिवपुरी में एक बार फिर पर्यटकों से रोजगार के साधन मिलेंगे।

PunjabKesari

टाइगर के सॉफ्ट रिलीज के लिए कान्हा टाइगर रिजर्व के घोरेला इन्क्लोजर की तर्ज पर माधव राष्ट्रीय उद्यान में भी करीब 5 से 10 हेक्टेयर का इन्क्लोजर बनाया जाएगा। शाकाहारी प्राणियों के लिए 20 से 25 हेक्टेयर का इन्क्लोजर तैयार होगा। इसी तरह का करीब 25 हेक्टेयर का बाड़ा शाकाहारी वन्यप्राणियों के प्रजनन और संख्या वृद्धि के लिए भी बनाया जाएगा। जब टाइगर नए वातावरण के प्रति अभ्यस्त हो जाएगा तो फिर उसे पूरे क्षेत्र में घूमने के लिए खुला छोड़ दिया जाएगा।
PunjabKesari

क्रेडिड लेने के चक्कर में सिंधिया और केपी यादव
टाइगर सफारी की स्वीकृति मिलने के बाद केपी यादव और ज्योतिरादित्य सिंधिया दोनों नेता टाइगर सफारी को लेकर अपने-अपने दावे कर रहे हैं। सिंधिया ने ट्वीट कर कहा कि " मेरे अनुरोध पर केन्द्रीय श्रम एवं पर्यारण मंत्री भूपेंद्र यादव जी द्वारा शिवपुरी माधव नेशनल पार्क को टाइगर सफारी की सौगात दिए जाने पर शिवपुरी जिले के नागरिकों की ओर से आभार। इससे न सिर्फ युवाओं को रोजगार मिलेगा बल्कि भविष्य में माधव नेशनल पार्क में पर्यटन में भी वृद्धि होगी।" वहीं केपी यादव का दावा है कि उन्होंने माधव नेशनल पार्क में टाइगर सफारी की मांग उठाई थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!