पोलैंड से आया कॉल, इंदौर के ACP को 'डिजिटल अरेस्ट करने की कोशिश...जानिए कैसे काम करते हैं साइबर क्रिमीनल

Edited By meena, Updated: 04 Jul, 2024 06:58 PM

attempt to digitally arrest indore acp

इंदौर में इंटेलिजेंस में पदस्थ एसीपी शिवेंद्र जोशी को डिजिटल अरेस्‍ट करने का प्रयास किया गया...

इंदौर ( सचिन बहरानी ) : इंदौर में इंटेलिजेंस में पदस्थ एसीपी शिवेंद्र जोशी को डिजिटल अरेस्‍ट करने का प्रयास किया गया। पुलिस जनसुनवाई के दौरान उनके पास कॉल आया था। फोन करने वाले ने खुद को सीबीआई अधिकारी बताकर धमकी दी थी। एसीपी के फटकार लगाने पर आरोपी ने फोन काट दिया।

पोलैंड के कोड नंबर से एसीपी को आया वॉट्सएप काल...आरोपी ने फोन पर कहा- मैं सीबीआई अफसर बोल रहा हूं... आरोपी ने एसीपी को गिरफ्तार करने की दे दी थी धमकी...  जी हां साइबर अपराधी अब पुलिस को भी नहीं छोड़ रहे हैं। मंगलवार को पुलिस आयुक्त कार्यालय में जनसुनवाई कर रहे सहायक पुलिस आयुक्त एसीपी शिवेंद्र जोशी को साइबर अपराधियों ने डिजिटल अरेस्ट करने की कोशिश की। साइबर अपराधियों ने सीबीआई अफसर बनकर एसीपी को कॉल लगाया और गिरफ्तार करने की धमकी दे डाली। आरोपी ने पोलैंड के कोड नंबर से कॉल किया था।

आरोपी के वाट्सअप पर पुलिस अफसर की डीपी थी। पुलिस अफसर की डीपी देखकर एसीपी ने तुरंत काल रिसीव कर लिया। फोन उठते  ही आरोपी ने खुद को सीबीआई अफसर बताया और कहा कि हमने तुम्हारे परिचित चार लोगों को पकड़ा है। फोन 48732078186 नंबर से आया था। उस पर आईपीएस विजय कुमार की डीपी लगी हुई थी। पोलैंड का कोड नंबर देख एसीपी समझ गए कि यह साइबर अपराधियों की चाल है। परिचय देने पर आरोपी   अभद्रता करते हुए गिरफ्तार करने की धमकी देने लगा। एसीपी के फटकार लगाने और साइबर सेल से जांच करवाने की बात बोलते ही फोन काट दिया। आरोपी रुपये वसूलने की कोशिश कर रहे थे।

बता दें कि साइबर अपराधी जांच एजेंसियों को चकमा देने के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का इस्तेमाल करते हैं। वीपीएन कालिंग को ट्रेस करना आसान नहीं है। आरोपी वीपीएन की सहायता से मनचाहे देश के कोड और नंबर डिस्प्ले करवाते हैं। इंटरनेट कॉलिंग होने से लोकेशन और सीडीआर निकालना भी संभव नहीं हो पाता है। और आरोपी इसी तरह लोगों को डिजिटल अरेस्ट कर उनके साथ ठगी करते हैं। पुलिस को  डिजिटल अरेस्ट में झारखंड, पश्चिम बंगाल, हरियाणा के गैंग की जानकारी मिली है। फिलहाल एसीपी ने वो नंबर ब्लाक कर उसकी जानकारी निकाली जा रही है और कौन लोग उसमें शामिल उन्हें भी जल्द चिन्हित करके कार्यवाही की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!