‘गरबा’ को लेकर रतलाम में पोस्टर वॉर ! पंडालों के बाहर लगे गैर-हिंदुओं की नो एंट्री के पोस्टर, शहर काजी का लेटर भी चर्चा में

Edited By meena, Updated: 05 Oct, 2024 02:19 PM

poster war in ratlam over  garba

मां दुर्गा के आराधना के पर्व नवरात्रि को लेकर एक तरफ जहां उत्साह और उमंग छाया हुआ है तो वही दूसरी ...

रतलाम (समीर खान) : मां दुर्गा के आराधना के पर्व नवरात्रि को लेकर एक तरफ जहां उत्साह और उमंग छाया हुआ है तो वही दूसरी ओर पोस्टर वॉर से भाईचारे और आपसे सद्भाव में खटास नज़र आने लगी है। शक्ति और आराध्य के महापर्व में रतलाम में पहली बार लेटर और पोस्टर वॉर सामने आया है। रतलाम शहर काजी अहमद अली ने नवरात्रि पर्व में सोशल मीडिया पर चल रहे संदेशों को देखते हुए मुस्लिम समाज से अपील की है कि वो मेला और गरबा देखने नहीं जाए और अपने घरों में रहे। दूसरी तरफ गरबा पंडालों में गैर-हिंदुओं के प्रवेश पर रोक के पोस्टर लगाए गए हैं। अचानक शुरू हुई इन कवायद के बाद हाल ही में हुई त्योहार पूर्व शांति समिति की बैठक पर सवाल खड़े हो गए है। जिला और पुलिस प्रशासन की शांति समिति की बैठक को आमजन अब अलग नजरिए से देख रहे हैं। लेटर और पोस्टर वॉर के बाद से रतलाम पुलिस भी अलर्ट मोड पर है। शुक्रवार रात एसपी अमित कुमार, एएसपी राकेश खाखा, सीएसपी अभिनव वारंगे सहित थाना प्रभारी राजेंद्र वर्मा शहर के तमाम गरबा पंडालों के अलावा मेले का जायजा लेने पहुंचे।

PunjabKesari

गरबा पंडालों में मां की आराधना का उल्लास चरम पर पहुंच चुका है। गरबा पंडाल रंग-बिरंगी रोशनी से सजे हुए है। इस बीच गरबा पंडाल में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक को लेकर हिंदू संगठन आगे आए है। शहर के हिंदू संगठनों ने गरबा प्रांगण के प्रवेश द्वार पर आयोजन समिति की सहमति से गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक के बैनर लगाए है। मां कालिका माता मंदिर, पैलेस नवयुवक मंडल महलवाड़ा, श्री राम नवयुवक मंडल राम मंदिर, मां पद्मावती माता मंदिर चार बत्ती चौराहा आदि गरबा पंडालों के एंट्री गेट पर गैर हिंदू के प्रवेश की रोक के बैनर लगाए गए हैं। आयोजन समितियों की ओर से गरबा खेलने के दौरान मर्यादित वेशभूषा में गरबा खेलने की बात भी लिखी गई है।

PunjabKesari

दीनदयाल नगर गरबा समिति ने बनाई नियमावली दिनदयाल नगर में गरबा समिति द्वारा नियमावली बनाई है। जिसमें 4 बिंदु मुख्य रूप से लिखे गए हैं। जिनमें अश्लील वस्त्रों में प्रवेश निषेध, बॉलीवुड गाने बंद रहेंगे (भजन या भगवान के गाने चलेंगे), शराब पीकर आना सख्त मना है और हिंदू धर्म के अलावा दूसरे सभी धर्म के लोगों के प्रवेश पर रोक लगाई है। इन चारों बिंदुओं का बैनर भी समिति ने लगाया है।

PunjabKesari

शहर काजी का लेटर बन चुका चर्चा का विषय

रतलाम शहर काजी सैयद अहमद अली ने मुस्लिम समाज के नौजवानों, युवतियों और माताओं से अपील की है कि वह मेला और गरबा देखने न जाएं। शहर काजी ने बकायदा इसके लिए एक लेटर भी जारी किया है। जिसमें लिखा है कि...'तमाम रतलाम की मुस्लिम अवाम से गुजारिश है कि मुस्लिम नौजवान, मुस्लिम मां और इस उम्मत की बहन बाहया नवरात्रि पर्व पर न ही मेले में जाए और न ही गरबे देखने जाए। वक्त हालात को मद्देनजर रखते हुए अपने घरों में रहे। बाजार, मेलों में घूमना दीन-ए-इस्लाम में जाइज नहीं है लिहाजा ऐसे गैर दीनी मामलात में सख्ती से बचा जाए।' शहर काजी सैयद अहमद अली ने कहा कि वर्तमान माहौल को देखते हुए ये लेटर जारी किया है। रतलाम बहुत अच्छा शहर है। रतलाम में ऐसा कुछ नहीं चलता है। बाहर से जो वाट्सएप पर चल रहा है इसको देखते हुए हमने हमारी मां, बहनों को मना किया है कि गरबा वगैरह में ना जाए। अपने घरों में रहे।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!